Take a fresh look at your lifestyle.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए करेंऑनलाइन अप्लाई, सीधे बैंक खाते में जायेगा सहायता राशि

0 51

देश के आर्थिक तौर पर कमजोर किसानों को राहत राशि प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना PM Kisan Samman Nidhi Scheme की शुरुआत की है. इस योजना के अंतर्गत अब तक 9 करोड़ से ज्यादा किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है. इस योजना के अंतर्गत केंद्र द्वारा हर लाभार्थी किसान को सालाना 6000 रुपए की राशि सीधे बैंक खाते में जमा कराई जाती है. यह राशि तीन किश्तों में जमा होती है.

इस बार लॉकडाउन के बीच किसानों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने किसानों को अप्रैल में ही पहली किश्त दे दी है. यह राशि 9.59 करोड़ किसानों के बैंक खाते में जमा हो चुकी है. सरकार का लक्ष्य इस योजना के अंतर्गत देश के 14.5 करोड़ आर्थिक तौर पर कमजोर किसानों को लाभ पहुंचाना है.

9.59 करोड़ किसानों को मिला फायदा

पीएम किसान सम्मान निधि के अंतर्गत मोदी सरकार ने पहली किश्त की 2000 रुपए की राशि देश के 9 करोड़ 59 लाख 35 हजार से ज्यादा किसानों के खाते में जमा करा दी है.

हर साल सरकार द्वारा 6000 रुपए की सालाना राशि किसानों के खाते में जमा की जाती है. देश के लगभग 5 करोड़ किसान अभी भी इस योजना से वंचित हैं.

ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

स्कीम के लिए ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

– पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत ऑफिशियल वेबसाइट लांच की गई है जिस पर जाकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया की जा सकती है. इसके लिए सबसे पहले https://www.pmkisan.gov.in/ पर जाएं

 होम पेज पर दिए गए ऑप्शन में से Farmer Corner ऑप्शन पर क्लिक करें

– यहां दिए गए विकल्पों में से New Farmers Registration का विकल्प चुनें

 नया पेज खुलने के बाद आधार नंबर की जानकारी दर्ज करें, इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करें. डिटेल पहले से दर्ज नहीं थी इसलिए Record Not Found लिखा आएगा। नीचे New Farmers Registration का विकल्प होगा उस पर क्लिक करें.

 रजिस्ट्रेशन फॉर्म आने के बाद उसमें अपने राज्य, जिले, ब्लॉक, गांव का नाम, वर्ग, खेती रकबा, बैंक सहित सभी जरूरी जानकारियां भरें

– पूरा फॉर्म भरने के बाद इसका सत्यापन करने के लिए जानकारी दोबारा चेक करें फिर सेव के बटन पर क्लिक करें.

– यह काम पूरा करने पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. आपके द्वारा दी गई जानकारी को सही पाया जाता है तो मैसेज के जरिये इसकी पुष्टि होगी.

योजना में अपना स्टेटस करें चेक

पीएम किसान योजना के अंतर्गत आवेदन करने के बाद रजिस्ट्रेशन हुआ या नहीं और बैंक खाते में पैसा आया या नहीं यह जानना बेहद आसान है. इसके लिए पीएम किसान पोर्टल पर जाकर अपना आधार नंबर, मोबाइल और बैंक खाता नंबर दर्ज कर इसके स्टेटस की जानकारी ली जा सकती है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.