Take a fresh look at your lifestyle.

प्रधानमंत्री किसान मानधन पेंशन योजना | PM Kisan Mandhan Yojana in Hindi (PMKMY)

0

प्रधानमंत्री किसान मानधन पेंशन योजना | PM Kisan Mandhan Yojana in Hindi (PMKMY): नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री के रूप में दूसरा चल रहा है. अब तो मोदी सरकार के 100 दिन भी पूरे हो चुके हैं. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएम किसान मानधन पेंशन योजना की आरंभ करने जा रह हैं. इसकी शुरूआत पीएम मोदी झारखंड से करेंगे. पीएम किसान मानधन योजना का शुभारंभ करने के लिए प्रधानमंत्री 12 जनवरी को रांची आ रहे हैं.

आपको बता दें कि पीएम मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल के पहली ही कैबिनेट मीटिंग में मोदी जी ने किसानों, छोटे व्यापारियों एवं दुकानदारों को राहत देने के लिए उन्होंने कुछ अहम फैसले लिए. जिनमें से वरिष्ठ किसानों को अब मोदी सरकार ने पेंशन देने की योजना शुरू की है. यह आजादी के बाद पहली बार हैं कि भारत में किसानों के लिए पेंशन योजना केंद्र सरकार द्वरा लागू की गई है.

इस पेंशन योजना के माध्यम से अब गरीब किसानों को उनकी वृद्धावस्था में भी पेंशन के रूप में पैसे मिल सकेंगे, ताकि वे अपनी आजीविका अच्छे से चला सकें.

पीएम किसान मानधन योजना क्‍या है

क्र. . योजना की जानकारी बिंदु योजना की जानकारी
1. योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान मानधन पेंशन योजना (PMKMY)
2. योजना की घोषणा 2019 पहली कैबिनेट मीटिंग में
3. योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी एवं कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर
4. योजना का लांच जून, 2019
5. सम्बंधित विभाग / मंत्रालय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय
6. योजना के लाभार्थी भारत के छोटे एवं सीमांत किसान
7. पेंशन राशि 3,000 रूपये

नरेंद्र मोदी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में किसानों के लिए किसान मानधन योजना (pardhan mantri kisan mandhan scheme 2019) की शुरुआत की गई है. पीएम किसान मानधन योजना के तहत किसानों, आम लोग, गरीब को 3000 रुपये पेंशन देने की मंजूरी दी गई है. kisan mandhan yojana के तहत किसानों, आम लोग, गरीब को 3000 रुपये पेंशन देने की मंजूरी दी गई है. किसान की मृत्यु के बाद पत्नी को पेंशन का पैसा मिलेगा.

किसान इसमें जितना अंश देगा, उतना ही अंश सरकार देगी. किसान की मृत्यु होने की स्थिति में उसकी पत्नी को 1,500 रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी.  केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि आज पीएम-केएमवाई पंजीकरण प्रक्रिया देश भर में शुरू हो गई है.

आपको मोदी किसान पेंशन योजना 2019 की विस्तारपूर्वक जानकारी उपलब्ध करवाएंगे. हम आपको बताएंगे की किसान मानधन योजना (pm kisan man dhan yojana 2019)  के लिए क्या जरूरी पात्रता और दस्तावेज रखे गए हैं. आप हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से ऑनलाइन प्रधान मंत्री किसान पेंशन योजना मैं ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म (pardhan mantri kisan mandhan yojana online apply) भरने की भी जानकारी देंगे.

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए पात्रता

  • पीएम किसान पेंशन स्कीम (kisan mandhan yojana) देश भर के सभी छोटे और सीमांत किसानों के लिए स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना है.
  • सरकार पहले चरण में 5 करोड़ किसानों तक पहुंचेगी.
  • जिस किसान के पास दो हेक्टेयर तक कृषि भूमि होगी वे इस योजना के पात्र होंगे.
  • 18 से 40 वर्ष तक की आयु की किसान इस योजना से जुड़ सकेंगे. उन्हें 60 वर्ष पूरा करने के पश्चात 3000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी.
  • इसमें 18 साल के किसान को 55 रुपया मासिक देना होगा इतनी ही राशी सरकार भी देगी.
  •  की एक विशेषता यह है कि किसान इस योजना में अपना मासिक योगदान सीधे प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए दिए गए लाभों से ले सकते हैं.
  •  pm mandhan yojana online का लक्ष्य पहले 3 सालों में न्यूनतम 5 करोड़ लघु और सीमांत किसानों को कवर करना है.

किसान मानधन स्कीम 2019 जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड.
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो.
  • किसान पासबुक. 
  • बैंक अकाउंट.

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ऑनलाइन अप्लाई

Kisan Mandhan Pension Yojana online apply के लिए अगर आप पत्र  (Eligible) है और आवेदन करना चाहते है.

pardhan mantri kisan mandhan yojana registration आप अपने नजदीकी सामान्य सेवा केंद्र (PM Kisan Mandhan Pension Yojana  csc login (CSCऔर राज्य के नोडल ऑफिसर के द्वारा रजिस्ट्रेशन करवा सकते है.

योजना की अधिक जानकारी के लिए यहाँ पर क्लिक करे अथवा किसान कॉल सेन्टर के टोल फ्री नंबर 1800-180-1551 पर सम्पर्क करके भी जानकारी प्राप्त कर सकते है.

प्रधानमंत्री किसान मानधन पेंशन योजना की विशेषताएं (Yojana Features)

  • किसानों को राहत :- हमारे देश में आज किसानों की हालत बहुत ही ख़राब हो गई है. ऐसे में उनके आर्थिक बोझ को कम करते हुए उन्हें सहायता देने एवं उन्हें अधिक दक्षता प्रदान करने के लिए मोदी सरकार की यह योजना एक वोलंटरी एवं कंट्रीब्यूटरी पेंशन योजना होगी.
  • किसानों का सशक्तिकरण :- यह एक नई केन्द्रीय क्षेत्र की योजना हैं जो पूरे देश के किसानों को सशक्त करेगी. यह योजना हमारे देश के ऐसे किसानों एवं मजदूरों को पेंशन कवर प्रदान करने के लिए हैं जो हमारे राष्ट्र को पोषित रखने के लिए दिन – रात एक करते हुए मेहनत करते हैं.
  • योजना के कुल लाभार्थी :- किसानों के लिए शुरू की गई इस पेंशन योजना के पहले 3 वर्षों में लगभग 5 करोड़ छोटे एवं सीमांत किसनों को लाभ मिलेगा. हालाँकि इस योजना में सरकार ने लगभग 12 से 15 करोड़ किसानों को यह लाभ देने का प्रावधान रखा है. इस योजना के तहत पहले 3 साल की अवधि के लिए 50 करोड़ रूपये आवंटित किये जायेंगे, जिसका खर्चा केंद्र सरकार द्वारा किया जायेगा. यह राशि इस योजना के तहत सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए सरकार की ओर से योगदान होगा.
  • किसानों का योगदान :- इस योजना में कुछ योगदान प्रीमियम के रूप में किसानों को भी करना होगा. जैसे कि अगर कोई किसान 29 साल की आयु में, योजना में शामिल होता है तो उसे 100 रूपये प्रीमियम हर महीने भरना अनिवार्य है. जितना प्रीमियम किसान भरेगा, उतना ही सरकार द्वारा दिया जायेगा
  • लाभार्थी की मृत्यु हो जाने पर :- यदि पेंशन प्राप्त करते समय लाभार्थी की मृत्यु हो जाती हैं तो लाभार्थी का जीवन साथी जोकि पति या पत्नी कोई भी हो सकता हैं, उसे पेंशन का 50 % प्रदान किया जायेगा. लेकिन आवश्यक है कि इसमें वह व्यक्ति पहले से इस योजना का लाभ प्राप्त न कर रहा हो.
  • लाभार्थी की योगदान देते समय मृत्यु हो जाने पर :- यदि किसी लाभार्थी को पेंशन मिलने से पहले योगदान देते समय मृत्यु हो जाती हैं, तो उसके जीवन साथी यानि पति या पत्नी भी नियमित रूप से योगदान देकर योजना को आगे जारी रख सकते हैं. उनके पास यह विकल्प होगा.
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना :- किसान पेंशन योजना में एक खास बात यह है कि किसान ‘किसान पेंशन योजना’ से सीधे लाभ प्राप्त करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से प्राप्त लाभ में से अपना मासिक योगदान दे सकते हैं.

प्रधानमंत्री किसान मानधन पेंशन योजना के लिए योग्यता (Eligibility Criteria and documents for PMKMY)

  • भारतीय नागरिक :- वे किसान जो केवल भारत के ही नागरिक हैं और भारत में ही रहकर कार्य कर रहे हैं, उन्हें इस पेंशन योजना का लाभ प्राप्त होगा.
  • आयु सीमा :- इस योजना में आवेदन करते समय किसान की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच की होनी चाहिए. इसके अलावा किसी भी किसान को इसमें शामिल होने की अनुमति नहीं है.
  • पेंशन प्राप्त करने के लिए आयु :- इस योजना में किसानों को दी जाने वाली 3,000 रूपये की मासिक पेंशन केवल उन किसानों को प्रदान की जाएगी, जोकि 60 साल की उम्र पार कर चुके हैं.

प्रधानमंत्री किसान मानधन पेंशन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया (PM Kisan Pension Yojana Application Process)

पीएम किसान पेंशन योजना और पीएम किसान सम्मान निधि योजना साथ में काम करेंगी, दोनों के बीच पूर्ण तालमेल होगा.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकृत किसान को पेंशन योजना का लाभ सीधे मिलेगा, उसे अलग से पंजीकरण नहीं कराना होगा. साथ ही वह किसान मासिक प्रीमियम भी इस योजना के लाभ द्वारा दे सकता है.

किसान दुसरे तरीके से भी मासिक प्रीमियम भुगतान कर सकते है. कॉमन सर्विस सेंटर (CSCs) के माध्यम से किसान योजना में पंजीकरण करा सकता है, जिसके बाद मासिक प्रीमियम का भुगतान वहां से किया जा सकता है.

यह योजना किसानों को उनके द्वारा दिए गये योगदान के लिए उन्हें सम्मान देने एवं उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए शुरू की जा रही है.प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना भी मोदी सरकार ने शुरू की हैं जो कि श्रमिकों के लिए शुरू की जाने वाली पेंशन योजना हैं

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More