PM Awas Yojana 2021: पीएम आवास योजना में मिल सकता है Insurance का फायदा

PM Awas Yojana 2021: पीएम आवास योजना में मिल सकता है Insurance का फायदा
Advertisement
Advertisement

PM Awas Yojana 2021: भारत सरकार जल्द ही पीएम आवास योजना में बड़ा बदलाव कर सकती है. अब प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को बीमा योजना (Insurance) का फायदा भी मिल सकता है. 

दरअसल उद्योग संगठन CII ने सरकार से मांग की है कि प्रधानमंत्री आवास योजना को फिर से लॉन्च किया जाए और इसमें जीवन बीमा की सुविधा को अनिवार्य किया जाए. अगर सरकार इस संगठन की मांग मान लेती है तो प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को अनिवार्य तौर पर इंश्योरेंस की सुविधा भी दी जाएगी.

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भारत सरकार देश के हर नागरिक को खुद का घर देना चाहती है. इसी वजह से देश के सभी परिवारों को धीरे-धीरे घर बनाने के लिए सरकार आर्थिक मदद देती है.

ऐसे में CII का कहना है कि अगर घर बनाने के लिए लोन लेने वाले व्यक्ति की मौत होती है या फिर वह विकलांग हो जाता है तो उसका खुद के घर का सपना टूट जाता है. इस सपने को साकार करने के लिए सरकार को लोन के साथ जीवन बीमा का लाभ भी देना चाहिए.

2022 तक हर परिवार के पास होगा घर

साल 2022 में भारत की आजादी के 75 साल पूरे हो जाएंगे. भारत सरकार इस दिन तक देश के हर परिवार को घर देना चाहती है. इसी उद्देश्य के साथ भारत सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना चला रही है.

CII का कहना है कि सरकार के लक्ष्य को सही मायने में पूरा करने के लिए इस योजना में जीवन बीमा की सुविधा का लाभ देना भी जरूरी है. हालांकि ऐसा करने पर इस योजना का बजट बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा.

CII ने क्या कहा

CII का कहना है कि इस योजना में लोन लेने वाले व्यक्ति के लिए किसी भी प्रकार के कवर की सुविधा नहीं है और न ही लोन के साथ इन बिल्ट इंश्योरेंस प्लान का कोई प्रावधान है. ऐसे में अगर पीएम आवास योजना के लोन के साथ इंश्योरेंस का लाभ भी मिलेगा तो विपरीत परिस्थितियों में भी घर का खर्च चलता रहेगा और घर बनने का काम भी नहीं रुकेगा.

जीवन बीमा से क्या होगा फायदा

CII के डायरेक्टर जनरल चंद्रजीत बनर्जी के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना को फिर से लॉन्च करने की जरूरत है और अब हर लोन लेने वाले व्यक्ति को जीवन बीमा का लाभ दिया जाना चाहिए. ऐसा करने से हर परिवार को सही मायने में घर मिल सकेगा.

इस सुविधा के बाद लोने लेने वाले की मृत्यु होने या विकलांगता पर भी घर बनने का काम नहीं रुकेगा.

उन्होंने कहा कि कुछ ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए, जिससे परिवारों को घर मिले न कि लोन. लाइफ इंश्योरेंस इसमें बड़ी भूमिका निभा सकता है. विकास में तेजी लाने के लिए सस्ते मकान मुहैया कराना सबसे ज्यादा जरूरी है. मौजूदा व्यवस्था में अगर लोने लेने वाले व्यक्ति की मौत हो जाती है तो घर का काम रुक जाता है और लोन चुकाने के दबाव में परिवार भी बदहाल हो जाता है.

कोरोनाकाल में बीमा की जरूरत बढ़ी

कोरोना ने लोगों की आजीविका और स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित किया है. खासकर कोरोना की दूसरी लहर में बड़ी संख्या में लोगों की मौत हुई है. ऐसे में लोगों को आर्थिक सहायता की जरूरत है.

प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ जीवन बीमा का लाभ देने से आर्थिक रूप से परेशान लोगों को बड़ा लाभ हो सकता है. सरकार चाहे तो लाइफ इंश्योरेंस के लिए एक स्टैंडर्ड प्रीमियम तय कर सकती है.

इसके माध्यम से बीमा देने वाली कंपनी पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को क्रेडिट कवर दे सकती है. CII के अनुसार लोन लेते वक्त ही लोन की राशि के बराबर बीमा कवर का लाभ हितग्राही को दे दिया जाए.

Advertisement

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to Top
प्‍यार वाला राशिफल: 6 अक्‍टूबर 2022 OTT पर खूंखार हो चली ये Hot Actress प्‍यार वाला राशिफल: 5 अक्‍टूबर 2022 Adipurush में प्रभास बने श्रीराम, टीजर का मजाक उड़ा प्‍यार वाला राशिफल: 4 अक्‍टूबर 2022