Phone contacts recover kaise kare | फोन भूला जाये या टूट जाए फोन कांटेक्ट्स दोबारा हासिल करने का तरीका

by

Phone contacts recover kaise kare: जब भी फोन खो जाता है तो सबसे पहले फोन में मौजूद फोन नंबर की चिंता होती है. ऐसे में यूजर्स के लिए कॉन्टैक्ट्स दोबारा हासिल करना मुश्किल हो जाता है. आइए जानते हैं मिस हुए Phone contacts recover kaise kare.

फोन के टूट जाने या फिर खो जाने के बाद सबसे ज्यादा दुख होता है वह हैं हमारे कॉन्टैक्ट्स, क्योंकि कई कॉन्टैक्ट्स ऐसे होते हैं, जो जल्दी से वापस नहीं आते हैं और उनके खो जाने के बाद काफी अफसोस होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि फोन के टूट जाने या फिर खो जाने के बाद भी हम कॉन्टैक्ट्स को फिर से हासिल किए जा सकते हैं. जी हां, ये बिल्कुल मुमकिन है. आज हम आपको बताएंगे कि कॉन्टैक्ट्स मिस हो जाने पर Phone contacts recover kaise kare.

ऐसे दोबारा हासिल करें कॉन्टैक्ट्स (Phone contacts recover kaise kare)

  • अगर आपके फोन में Gmail नहीं है तो सबसे पहले Gmail डाउनलोड करें.
  • अब Gmail में लॉग इन करें
  • इतना करने के बाद आपको लेफ्ट साइड Google Apps के नीचे Contacts और Celendar का ऑप्शन नजर आएगा.
  • यहां आपको Contacts के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • आप जैसे ही इस पर क्लिक करेंगे तो आपको यहां अपने सारे कॉन्टैक्ट्स दिखाई देंगे.
  • यहां से आप अपने कॉन्टैक्ट्स का बैकअप ले सकते हैं.

हालांकि इसके लिए आपके कॉन्टैक्ट्स का Gmail से सिंक होना जरूरी है.

ऐसे Gmail से सिंक करें कॉन्टैक्ट्स (how to sync phone contacts with gmail)

  • यहां Contact Backup को ऑन करें.
  • Settings में Account and Sync ऑप्शन को सलेक्ट करें
  • और अपने Gmail अकाउंट को एक्टिवेट करें.
  • इसके बाद आपके फोन के सारे नंबर ऑटोमैटिकली Gmail पर सिंक हो जाएंगे.

गूगल ड्राइव से फोन कॉन्‍टैक्‍ट कैसे रीस्‍टोर करें

सबसे पहले आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन या टैबलेट के कॉन्टैक्ट्स एप पर जाएं. यहां आपको टॉप राइट में मेन्यू पर टैप करना होगा. इसके बाद आप Settings में जाएं. यहां आपको Export का ऑप्शन मिलेगा. आप जैसे ही उसे सिलेक्ट करेंगे तो आपको चुनना होगा कि किस अकाउंट से आप कॉन्टैक्ट्स का बैकअप लेना चाहते हैं. इसके बाद Export to .VCF file पर टैप करें और कॉन्टैक्ट्स का बैकअप बन जाएगा.

ऑन करें ऑटोमैटिक बैकअप

आप अपने फोन में औटोमैटिक बैकअप का ऑप्शन भी ऑन कर सकते हैं. जब नए स्मार्टफोन पर गूगल अकाउंट सेटअप करते हैं तो वह आपसे फोन के डेटा का गूगल ड्राइव पर बैकअप लेने के लिए पूछता है. ऐसे में आपको टॉगल ऑन रखना है. इसके अलावा फोन की सेटिंग्स में जाकर भी आप बैकअप को ऑन कर सकते हैं. इसके लिए सेटिंग्स को ओपन कर System में जाना होगा. इसके बाद Backup पर टैप करना होगा. यहां Back up to Google Drive के सामने दिख रहा टॉगल ऑन कर दें.

बैकअप से कैसे रीस्टोर करें फोन कॉन्टैक्ट्स

बैकअप से कॉन्टैक्ट्स को रीस्टोर करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन की सेटिंग्स को ओपन करना होगा. इसके बाद आप Google पर टैप करें. यहां आपको Services का ऑप्शन मिलेगा. जब आप इसे ओपन करेंगे तो यहां आपको Restore Contacts दिखेगा. इस पर टैप कर आप कॉन्टैक्ट्स रीस्टोर कर सकते हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.