पेट्रोल-डीजल के दाम आज भी नहीं बढ़े, जानें आपके शहर में क्‍या है कीमत

by

Petrol Diesel Rate Today 19 July 2021: आम आदमी के लिए अच्‍छी खबर है कि पेट्रोल-डीजल के दाम आज भी नहीं बढ़े. इस तरह पेट्रोल-डीजल की महंगाई से थोड़ी राहत मिलती हुई दिखाई पड़ रही है.

इसके पहले रविवार को भी पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर थी. और आज भी पेट्रोल-डीजल के दाम में किसी भी तरह की कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज पेट्रोल-डीजल के दाम को स्थिर रखा हुआ है.

Read Also  Electric Car खरीदने के लिए अधिक खर्च करने को तैयार हैं 90% कस्‍टमर

बता दें कि शनिवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने सिर्फ पेट्रोल में बढ़ोतरी की थी, जबकि डीजल की दरों को अपरिवर्तित रखा था. शनिवार को देशभर में पेट्रोल की कीमत में 30-40 पैसे प्रति लीटर के दायरे में बढ़ोतरी हुई थी, जबकि डीजल की कीमतें अपरिवर्तित रही थीं. पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ लोकसभा में कांग्रेस ने नोटिस दिया है.

चार बड़े महानगर में पेट्रोल-डीजल के रेट

इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक सोमवार (19 जुलाई 2021) को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता चेन्नई में पेट्रोल क्रमश: 101.84 रुपये, 107.83 रुपये, 102.08 रुपये 102.49 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है.

दूसरी ओर चारों महानगरों में डीजल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 89.87 रुपये, 97.45 रुपये, 93.02 रुपये 94.39 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

Read Also  हेमंत सरकार गिराने की साजिश में शामिल कांग्रेसी विधायकों के खिलाफ हो सकती है कार्रवाई

रोजाना तय होते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के रेट

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) कीमतों की समीक्षा के बाद प्रतिदिन पेट्रोल (Petrol Rate) डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं. पेट्रोल डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है.

SMS से भी पता कर सकते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के भाव

कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी पता कर सकता है. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजा जा सकता है.

Read Also  महाराष्‍ट्र के पूर्व मंत्री और बड़े कारोबारी ने रची थी हेमंत सरकार गिराने की साजिश!

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.