पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी का सिलसिला 21 दिन बाद थमा, ये रहा आज का रेट

by

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीतमों का सिलसिला आज 22वें दिन थम गया. रविवार (Sunday) को तेल की कीमत (Fuel Price) में कोई बदलाव नहीं किया है. पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol Diesel Price) में लगातार 21 दिनों तक हुई बढ़ोतरी ने आम आदमी को परेशान कर दिया. आखिरकार तेल की कीमत बढ़ने का सिलसिला आज टूट गया.

शनिवार (Saturday) को पेट्रोल की कीमत में 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी, वहीं डीजल के दाम 21 पैसे प्रति लीटर बढ़ गए थे. बीते 21 दिनों पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) की कीमत तेजी से बढ़ी और इनदिनों में पेट्रोल की कीमत में 9.12 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई तो वहीं डीजल के दाम 11.01 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ गए.

जानकारों के मुताबिक, 82 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान हुए घाटे को पूरा करने के लिए तेल कंपनियों ने कीमतों का रिव्यू किया और उसके बाद 07 जून ले 27 जून तक लगातार 21 दिनों तक पेट्रोल-डीजल की कीमत में इजाफा किया गया.

इस दौरान राजधानी दिल्ली (Delhi) में डीजल की कीमत (Diesel Price) ने इतिहास रच दिया. दिल्ली में पहली बार डीजल की कीमत पेट्रोल से ज्यादा हो गई. रविवार को भी राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 80.38 रुपये प्रति लीटर तो डीजल की कीमत 80.40 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है.

दिल्ली में पेट्रोल के दाम इस समय पिछले 19 महीनों के दाम के मुकाबले उच्च स्तर पर है वहीं डीजल की कीमत इतिहास में पहली बार 80 रुपये के पार गई हैं.

रविवार को तेल की कीमत में बदलाव न होने के बाद गुरुग्राम (Gurugram) में पेट्रोल के दाम (Petrol Price) 78.60 रुपये प्रति लीटर तो डीजल की कीमत 72.68 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है. वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) में रविवार को पेट्रोल की कीमत 87.16 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 78.72 रुपये प्रति लीटर बने हुए हैं.

इसके अलावा चेन्नई में पेट्रोल 83.62 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है तो डीजल के दाम 77.65 रुपये प्रति लीटर बने हुए हैं. वहीं हैदराबाद (Hyderabad) में पेट्रोल की कीमत 83.43 रुपये प्रति लीटर तो 78.57 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. बेंगलूरू (Bengluru) में पेट्रोल के दाम 82.99 रुपये प्रति लीटर हैं तो यहां डीजल 76.46 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

बता दें कि देशभर के सभी शहरों में तेल की कीमत अलग-अलग होती है. क्योंकि हर राज्य सरकार तेल पर लगने वाले टैक्स के दाम भी अलग अलग है. अब कोलकाता (Kolkata) में शनिवार को हुई बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल के दाम 82.05 रुपये प्रति लीटर हो गए थे जो रविवार को भी लागू हैं.

वहीं यहां डीजल के दाम भी 75.52 रुपये लीटर बने हुए हैं. दिल्ली से सटे नोएडा (Noida) में पेट्रोल के दाम बढ़कर 81.04 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 72.48 रुपये प्रति लीटर बने हुए हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.