झारखंड में 5 महीनों से विधवाओं एवं बुजुर्गों को नहीं मिल रहा है पेंशन

by

Ranchi: भारतीय जनता पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ दिनेशानंद गोस्वामी ने प्रेस बयान जारी कर कहा है कि विगत 5 महीनों से विधवा, वृद्धावस्था तथा दिव्यांग पेंशन का भुगतान नहीं हो रहा है. अनेक गरीब विधवा एवं बुजुर्गों के लिए सामाजिक सुरक्षा के तहत मिलने वाले पेंशन की राशि ही उनके जीवन-यापन के लिए एकमात्र साधन है. परन्तु राज्य सरकार के द्वारा आबंटन न दिए जाने के कारण गरीब बुजुर्गों को अपना जीवन निर्वाह करना भी काफी मुश्किल हो गया है.

डॉ गोस्वामी ने मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से राज्य के गरीब दिव्यांग, विधवा तथा बुजुर्गों को मिलने वाले पेंशन की राशि का शीघ्र भुगतान करवाने का आग्रह किया है.

डॉ गोस्वामी ने आरोप लगाया कि पूर्ववर्ती भाजपा सरकार द्वारा किसानों एवं गरीबों के उन्नयन के लिए चलाये जा रहे लगभग सभी जनकल्याणकारी योजनाओं को वर्तमान झामुमो-कांग्रेस गठबंधन की सरकार ने बंद कर दिया है. हेमंत सरकार के गठन होते ही मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना बंद कर दी गई. इस योजना के तहत किसानों को कृषि कार्य में सहायता हेतु सरकार द्वारा 5 हजार रुपये प्रति एकड़ की राशि जिसमें  अधिकतम 25 हजार रुपये तक किसानों को प्रदान की जाती थी. महिलाओं को 1 रूपए में जमीन तथा घर खरीदने के रजिस्ट्री शुल्क के प्रावधान को भी वर्तमान सरकार ने समाप्त कर दिया है.

1 thought on “झारखंड में 5 महीनों से विधवाओं एवं बुजुर्गों को नहीं मिल रहा है पेंशन”

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.