Take a fresh look at your lifestyle.

पतरातू लेक रिसॉर्ट की खूबसूरत वादियों को देखिये, 2 अक्टूबर को सीएम करेंगे उद्घाटन

0 27

Ranchi: 2 अक्टूबर को पतरातू लेक रिसॉर्ट का उद्घाटन माननीय मुख्यमंत्री रघुबर दास करेंगे, इस अवसर पर श्री अमर कुमार बाउरी, माननीय मंत्री, निबंधन एवं भूमि सुधार, पर्यटन, कला संस्कृति खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग, श्री राहुल शर्मा, सचिव, पर्यटन, कला संस्कृति खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग, श्री सुनील कुमार, प्रबंध निदेशक, झारखण्ड राज्य भवन निर्माण निगम ली, श्री संजीव कुमार बेसरा, निदेशक पर्यटन सह प्रबंध निदेशक, झारखण्ड पर्यटन विकास निगम ली इत्यादि की गरिमामयी उपस्थिति रहेगी.

झारखंड सरकार के अथक प्रयासों का नतीजा है कि पतरातु आज झारखंड के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है.

झारखंड सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा पतरातू लेक रिसॉर्ट का निर्माण किया गया है. पतरातू लेक रिसॉर्ट शहर की भीड़-भाड़, कोलाहल से दूर एक ऐसा पर्यटक स्थल है जहाँ बच्चे, बुजुर्ग एवं युवा यानी की हर उम्र के लोग ख़ुशी का अनुभव कर सकते हैं, जहाँ पर बच्चों के खेलने के लिए एक भव्य चिल्ड्रन पार्क है, दूसरी ओर वॉटर पार्क में विभिन्न प्रकार के वॉटर स्पोर्ट्स, जैसे जेट स्कीइंग, हाई स्पीड मोटरबोट, पड़ले बोट, कस्ती और पैरासेलिंग का अनुभव किया जा सकता है.

इसके अलावा एम्यूजमेंट पार्क में वॉल क्लाइम्बिंग, बंजी जंपिंग, मल्टीलेयर्ड रोप कोर्स है। पतरातू की भौगोलिक स्थिति और अकल्पनिय इंजीनियरिंग ने पतरातू रिसॉर्ट केा उभरते हुए पर्यटन केन्द्र के रूप में स्थापित कर दिया है.

पतरातू रिसोर्ट में ओपन आर्ट गैलरी

पतरातू में लगभग 21 एकड़ में फैला हुआ पतरातू लेक रिसॉर्ट में मुरल कलाकृति से सजे प्रवेष द्वार, दीवारें एवं स्तंभ, गोदना चित्रकला की याद दिलाते हैं. पतरातू लेक रिसॉर्ट को एक ओपन आर्ट गैलरी की तरह विकसित किया गया है, मुख्य द्वार से प्रेवष करते हीं यहाँ देश के अलग-अलग राज्यों के 52 नामचिन एवं कुछ युवा कलकारों द्वारा बनायी गयी मुरल कलाकृतियाँ लगायी गयी हैं. इसके अतिरिक्त प्रसिद्ध शिल्पकारें द्वारा गढ़ी गयी 16 मूर्तियां प्रस्तावित हैं.

सूर्यास्त के मनोरम नजारा

झारखंड राज्य के प्रमुख पर्व छठ पूजा को ध्यान में रखते हुए पार्क में एक छठ घाट का भी निर्माण किया गया है जिससे छठ पूजा के समय छठव्रति सूर्य को अर्घ दे सकते हैं. सूर्यास्त का मनोरम दृष्य देखने के लिए नाव के जरिए पतरातू आइलैंड के सनसेट पॉइंट पर पहुँचा जा सकता है.

सूर्यास्त देखने के लिए मचान और कूंच बनाये गये हैं. इसके अतिरिक्त पर्यटकों के लिए यहाँ पर हस्तकला और फैंसी वस्तुएँ खरीदने के लिए अनेकों दुकान एवं स्वादिष्ट खान-पान के लिए उत्तम रेस्टोरेंट की व्यवस्था की गयी है.

पतरातू लेक रिसॉर्ट में बॉन फायर का आनंद लेने के लिए 8 ब्लॉक का कैंपिंग प्लिंथ एरिया बनाया गया है. सुबह का शैर एवं संध्या का विचरण के लिए डैम के उपर 3.5 किमी का प्रोमेनार्ड बनाया गया है, जहाँ शैलानी घूमते हुए प्रकृति का आनंद उठा सकते हैं. पर्यटकों के ठहरने के लिए यहाँ सभी सुविधाओं से युक्त आधुनिक गेस्ट हाउस की व्यवस्था की गयी है, जहाँ पर्यटक अपनी सुविधा अनुसार कमरे या डॉरमेट्री में प्रवाश कर सकते हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.