Take a fresh look at your lifestyle.

Parliament News Live Updates: स्‍पीकर का फैसला- सातों सांसदों का निलंबन वापस होगा

0 16

New Delhi: (Parliament News Live Updates) लोकसभा अध्यक्ष की सर्वदलीय बैठक खत्म हो गई है. इस बैठक में फैसला लिया गया है कि कांग्रेस के सातों सांसदों का निलंबन वापस किया जाएगा.

इसके पहले होली के बाद संसद की पहली कार्यवाही भी हंगामे के साथ शुरू हुई. राज्यसभा और लोकसभा में कांग्रेस सांसदों ने हंगामा किया. हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया. कांग्रेस ने अपने सात सांसदों के निलंबन का मुद्दा उठाया. हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही को 12.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है.

कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी और भाजपा की मीनाक्षी लेखी ने आज लोकसभा में ‘दिल्ली के कुछ हिस्सों में कानून और व्यवस्था की स्थिति पर चर्चा की मांग की है. साथ ही टीएमसी ने ‘दिल्ली हिंसा और उपचार प्रक्रिया’ पर नियम 267 के तहत तत्काल चर्चा के लिए राज्यसभा में नोटिस दिया है.

विपक्ष 23 फरवरी से 26 फरवरी के बीच दिल्ली की सांप्रदायिक हिंसा पर संसद के दोनों सदनों में चर्चा की मांग कर रहा है, जिसमें कम से कम 53 लोग मारे गए. जबकि 200 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हुए. जबकि, करोड़ों की संपत्ति नष्ट हो गई. सरकार सामान्य स्थिति लौटने पर होली के बाद चर्चा आयोजित करने के लिए सहमत हुई है.

दिल्ली पुलिस ने हिंसा के संबंध में शस्त्र अधिनियम के तहत 41 मामलों सहित 254 एफआईआर दर्ज की हैं. 903 लोगों को या तो गिरफ्तार किया गया है या पुलिस ने हिरासत में लिया है. हिंसा की जांच के लिए दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा के तहत दो विशेष जांच दल (SIT) का गठन किया गया है.

Parliament News LIVE Updates:

  • कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने 7 कांग्रेस सांसदों के निलंबन के निरसन को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया.
  • ‘यस बैंक संकट’ को लेकर आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने राज्यसभा में ज़ीरो आवर नोटिस दिया.
  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज शाम करीब 5.30 बजे लोकसभा में दिल्ली हिंसा पर चर्चा का जवाब देंगे.
  • कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आज़ाद और आनंद शर्मा ने राज्यसभा में ‘दिल्ली में दंगा प्रभावित परिवारों को राहत प्रदान करने और एक स्वतंत्र जांच आयोग गठित करने’ की जरूरत पर सस्पेंशन ऑफ़ बिज़नेस नोटिस दिया है.
  • तृणमूल कांग्रेस ने ‘दिल्ली हिंसा और उपचार प्रक्रिया’ पर नियम 267 के तहत तत्काल चर्चा के लिए राज्यसभा में नोटिस दिया है.
  • कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी और भाजपा की मीनाक्षी लेखी ने आज लोकसभा में ‘दिल्ली के कुछ हिस्सों में कानून और व्यवस्था की स्थिति पर चर्चा की मांग की है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.