साल 2020 में OTT प्लेटफॉर्म पर इन 10 वेब सीरिज का रहा बोलबाला

by

Mumbai: बॉलीवुड के लिए साल 2020 बेहद खराब साल रहा. कोरोना वायरस की वजह से मार्च महीने तक चंद फिल्में ही रिलीज हो सकी थीं. इसके बाद लॉकडाउन की वजह से कई बड़ी बजट की फिल्में सिनेमाघरों का मुंह तक नहीं देख पाईं. ऐसे में सिनेप्रेमियों के लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म मनोरजंन के लिए बड़ा साधन बनकर सामने आया. इस प्लेटफॉर्म पर एक से बढ़कर एक ओरिजिनल कंटेंट देखने को मिले और फैंस ने ओटीटी पर रिलीज होने वाली वेब सीरिज को पसंद भी किया. लेकिन इस साल ओटीटी की दुनिया में क्राइम का बोलबाला ज्यादा रहा. साल की टॉप 10 वेब सीरीज फिल्मों में से 8 आपराधिक पृष्ठभूमि पर बने थे, तो आईए 2020 के जाते जाते जानते हैं इस साल की सबसे चर्चित वेबसीरीजों के बारे में, जो टॉप 10 की लिस्ट में शुमार की गई हैं.

साल 2020 में ओटीटी स्पेस पर रियल लाइफ की कहानियों से लेकर साहित्य और काल्पनिक कहानियों पर आधारित वेब सीरीज आईं. इनमें क्राइम आधारित वेब सीरीज़ का बोलबाला रहा. आपको जानकर हैरानी होगी कि IMDB (यानि इंटरनेट मूवी डेटाबेस) की रेटिंग के आधार पर इस साल की टॉप 10 वेब सीरीज में से 8 आपराधिक कहानियों पर आधारित हैं. आपको बता दें कि आईएमडीबी द्वारा रेटिंग 10-पॉइट स्केल पर रेट की जाती है. जिसमें पहले नंबर पर है-

Read Also  Raj Kundra Films साइन करने के लिए मॉडल्‍स के कांट्रैक्‍ट में होती थीं खास शर्तें, पूनम पांडेय ने भी किया खुलासा

1. 1992 स्कैम (1992 scam)

2020 में डायरेक्टर हंसल मेहता की वेब सीरीज़ “स्कैम 1992: हर्षद मेहता स्टोरी आईएमडीबी की 10 टॉप सूची में 9.5 रेटिंग के साथ पहले स्थान पर है. स्कैम 1992 स्टॉक ब्रोकर हर्षद मेहता की बायोपिक है, जिसमें प्रतीक गांधी ने उनका किरदार निभाया और दर्शकों को ये फिल्म बेहद पसंद आई.

2. पंचायत (Panchayat)

द वायरल फीवर प्रोडक्शन के बैनर तले बनी अमेजन प्राइम वीडियो की कॉमेडी ड्रामा सीरीज पंचायत को 8.7 रेटिंग के साथ दूसरा स्थान दिया गया है. आपको बता दें कि हाल ही में हुए ओटीटी फिल्मफेयर अवॉर्ड में पंचायत को बेस्ट कॉमेडी वेब सीरीज के पुरस्कार से नवाजा गया था. इस सीरीज में सबसे मजबूत इसकी स्टार कास्ट है. रघुवीर यादव और नीना गुप्ता के साथ टीवीएफ के जाने पहचाने चेहरे जितेंद्र कुमार की मौजूदगी भी फिल्म को फ्रेश बनाती है. ये सीरीज हल्के-फुल्के अंदाज में ग्रामीण परिवेश के कुछ गंभीर विषयों को छूती है.

3.स्पेशल ऑप्स (Special Ops)

8.6 रेटिंग के साथ तीसरे नंबर पर डिज्नी प्लस हॉटस्टार की सीरीज स्पेशल ऑप्स है. इस स्पाई थ्रिलर को नीरज पांडे ने बनाया है. वेब सीरीज में 2001 के पार्लियामेंट अटैक और हमले के मास्टमाइंड को पकड़ने की कहानी है. इसमें मंझे हुए एक्टर के.के मेनन ने लीड रोल निभाया है.

Read Also  Raj Kundra Films साइन करने के लिए मॉडल्‍स के कांट्रैक्‍ट में होती थीं खास शर्तें, पूनम पांडेय ने भी किया खुलासा

4. बंदिश बैंडिट्स (Bandish Bandits)

बंदिश बैंडिट्स 8.5 रेटिंग के साथ चौथे स्थान रही. यह सीरीज में राधे नाम के एक शास्त्रीय संगीत के छात्र और तमन्ना नाम की एक पॉप सिंगर के आसपास घूमती है. ये दोनों ही संगीत की दो बहुत अलग-अलग दुनिया से आते हैं और फिर दोनों अपनी खोज की यात्रा पर निकलते हैं. सीरीज में नसीरुद्दीन शाह, ऋत्विक भौमिक और श्रेया चौधरी लीड रोल में नजर आएं

5. मिर्जापुर सीजन 2 (Mirzapur S2)

मिर्जापुर का बेहद लोकप्रिय दूसरा सीजन 8.4 रेटिंग के साथ पांचवें स्थान पर रहा है. मिर्जापुर 2 में कालीन भैया और गुड्डू भैया की रंजिश को आगे बढ़ाया गया. मिर्जापुर 2 में पंकज त्रिपाठी, अली फजल और श्वेता त्रिपाठी ने फिर से अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया जिसे गुरमीत सिंह और मिहिर देसाई ने डायरेक्ट किया है.

6.असुर (Asur)

वूट सिलेक्ट की थ्रिलर असुर- वेलकम टू योर डार्क साइड 8.4 रेटिंग के साथ सातवें स्थान पर रही. यह सीरीज़ सीरियल किलिंग्स के आसपास घूमती है. वेब सीरीज वाराणसी में बेस्ड है. सीरीज की कहानी फोरेंसिक एक्सपर्ट निखिल नायर के आसपास घूमती है. वह एक क्रूर सीरियल किलर को पकड़ने के लिए सीबीआई में लौट आता है. इस वेब सीरीज को ओनी सेन के निर्देशन मे बनाया गया है.

7. पाताल लोक (Paatal Lok)

अनुष्का शर्मा प्रोडेक्शन में बनी वेब सीरीज पाताल लोक 8.3 रेटिंग के साथ छठे नंबर पर रही. सीरीज को अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज किया गया. सीरीज में जयदीप अहलावत ने दिल्ली पुलिस के इंस्पेक्टर हाथीराम चौधरी का किरदार निभाया है. उन्हें एक केस दिया जाता है, जिसमें वो एक पत्रकार की हत्या की साजिश से पर्दा उठाता है.

Read Also  Raj Kundra Films साइन करने के लिए मॉडल्‍स के कांट्रैक्‍ट में होती थीं खास शर्तें, पूनम पांडेय ने भी किया खुलासा

8. हाई (High)

अक्षय ओबेरॉय स्टारर एमएक्स प्लेयर की सीरीज हाई लिस्ट में 8.2 रेटिंग के साथ आठवें नंबर पर है. अक्षय ने एक ड्रग एडिक्ट की भूमिका निभाई है. वह खुद को एक शेल्टर होम में पाता है, जिसे एक रहस्यमय परिसर में चलाया जा रहा है. इस श्रृंखला में श्वेता बसु प्रसाद, रणवीर शौरी, प्रकाश बेलवाड़ी और नकुल भल्ला भी हैं. इस वेब सीरीज को निखिल राव ने निर्देशित किया है.

9.अभय सीजन-2 (Abhay Season-2)

कुणाल खेमू की जी5 ओरिजिनल अभय 2 आईएमडीबी में 8 रेटिंग के साथ 9वें स्थान पर है. अभय का पहला सीजन अपराध की कहानियों से जुड़ा था. कुणाल का किरदार अभय एसटीएफ में है और एक अपराधी की मानसिकता को समझता है. क्राइम थ्रिलर सीरीज़ का निर्देशन केन घोष ने किया है .

10. आर्या (Arya)

साल 2020 में वेब सीरीज आर्या से सुष्मिता सेन ने डिजिटल प्लेटफॉर्म पर डेब्यू किया है. डिज्नी प्लस हॉटस्टार ओरिजिनल वेब सीरीज में उन्होंने एक क्राइम फैमिली की सदस्य का रोल निभाया, जो अपने पति की मौत के बाद उसके ड्रग्स के धंधे को संभालती है. ये सीरीज 7.9 रेटिंग के साथ 10वें नंबर पर है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.