Oscar 2020: हॉलीवुड स्टार ब्रैड पिट ने जीता पहला ऑस्कर अवार्ड

by

Los angeles: 92वें अकैडमी अवॉर्ड्स यानी ऑस्‍कर्स (Oscar 2020) की शुरुआत हो गई है. अमेरिका के लॉस एंजिलिस स्थित डॉल्‍बी थिएटर में अवॉर्ड्स की घोषणा हो रही है. इस दौरान क्विंटीन टैरेंटीनो की फिल्म ‘वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलिवुड’ में बेहतरीन अभिनय के लिए ब्रैड पिट बेस्ट सपॉर्टिंग ऐक्टर का ऑस्कर मिला है. पिट को पहली बार ऑस्कर सम्मान से नवाज़ा गया है.

बैड पिट के अलावा इस बार का बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए टॉम हैंक्स, एंथनी हॉपकिन्स, जोए पेस्की और अल पचीनो का नाम भी नॉमिनेटेड था. ऑस्कर के नाम का ऐलान होते ही ब्रैड से सबसे पहले लियोनार्डो डि कैप्रियो के गले लगाया. ऑस्कर जीतने के बाद ब्रैड ने सभी को धन्यवाद दिया. इस अवॉर्ड के लिए सबसे पहले उन्होंने फिल्म के डायरेक्टर क्विंटीन टैरेंटिनो को धन्यवाद दिया. साथ ही उन्होंने अपना अवॉर्ड अपने बेटे को डेडिकेट किया.

पहली साउथ कोरियन फिल्म को मिला ऑस्कर

इस बार के ऑस्कर में कई नए इतिहास रचे जा रहे हैं. साउथ कोरियन स्क्रिप्टराइटर बोंग जून हो और हान जिन हो की फिल्म पैरासाइट को बेस्ट ऑरिजिनल स्क्रीनप्ले का अवॉर्ड दिया गया है. ऐसा पहली बार हुआ है जब साउथ कोरियन फिल्म ने ऑस्कर पर कब्जा किया है. बेस्ट ऑरिजिनल स्क्रीनप्ले के लिए पैरासाइट के साथ ही मैरिज स्टोरी, वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड जैसी फिल्मों के नॉमिनेट किया गया था. जोजो रैबिट को मिला बेस्ट एडॉप्टेड स्क्रीनप्ले का अवॉर्ड

नाजी जर्मनी पर आधारित सैटायर फिल्म जोजो रैबिट को बेस्ट एडॉप्टेड स्क्रीनप्ले का ऑस्कर अवॉर्ड दिया गया है. ताईका वेटटी ने इस फिल्म का निर्देशन दिया है. बेस्ट एडॉप्टेड स्क्रीनप्ले के लिए जोजो रैबिट के अलावा जोकर और लिटिल वीमेन और दि आयरिशमैन जैसी फिल्मों को भी रखा गया था.

गौरतलब है कि इस साल ग्लोबल एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ऑस्कर का हिस्सा नहीं हैं. इस बारे में जानकारी देते हुए प्रियंका ने पहले ही बताया था कि वह इस बार ऑस्कर अवॉर्ड का हिस्सा नहीं होंगी. उन्होंने कहा था कि वह आम लोगों की तरह ही अपने घर से ही इस अवॉर्ड को देखेंगी.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.