Take a fresh look at your lifestyle.

IRCTC अकाउंट कैसे बनाएं, जानें ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग का तरीका

1 604

देश में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के मामलों के बीच रविवार को रेल मंत्रालय (Indian Railways) ने बड़ा ऐलान किया है. रेल मंत्रालय के अनुसार 12 मई से कुछ रूटों पर 15 यात्री ट्रेनें (Train Starts) फिर से शुरू होंगी. इन ट्रेनों में यात्रा करने के लिए 11 मई यानी आज शाम 4 बजे से ऑनलाइन रिजर्वेशन (Train Reservation) शुरू हो जाएगा. आइए आपको बताते हैं IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट से आप ऑनलाइन टिकट बुकिंग कैसे करा सकते हैं.

अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन है और आप ऑनलाइन पेमेंट्स की सुविधा का इस्तेमाल करते हैं तो IRCTC (इंडियन रेलवे केटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉर्पोरशन) पर जाकर आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं.

ऑनलाइन घर बैठे टिकट बुक करने के लिए आपको पहले इंडियन रेलवे वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना पड़ता है और फिर उस अकाउंट की मदद से ही आप टिकट ले पाओगे. घर बैठे या इंटरनेट से ऑनलाइन रेलवे की टिकट बुक करनी है उसके लिए आपको IRCTC का अकाउंट की जरूर पड़ती है . कुछ आसान से स्टेप्स करके IRCTC पर आकॉउंट बना सकते है.

इसे भी पढ़ें: 12 मई से शुरू हो रही रेल सेवा में सफर करने से पहले जान लें 10 अहम बातें

IRCTC अकाउंट कैसे बनाएं

सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट पर जाइए और वहां पर आपको Register के ऑप्शन पर क्लिक करना है या यहाँ Register पर क्लिक करके सीधे उस पेज पर जाये.

आपके सामने एक फॉर्म आएगा इस फॉर्म में आपको अपनी पूरी जानकारी देनी है यहां पर जिस पॉइंट पर आपको स्टार लगा हुआ मिले वह जानकारी आपको जरूर भरनी है बाकी आप छोड़ भी सकते हैं. ये फॉर्म नीचे 3 भागो में दिया गया जिस से की ये आपको आसानी से समझ आ जाये.

IRCTC Log In Details

IRCTC Log In Details

User ID – सबसे पहले यूजर Id है इसमें आपको अपना एक यूनिक यूज़रनेम बनाना पड़ेगा जिससे कि आप IRCTC की वेबसाइट पर लॉग इन कर पाओ.

Password – इसके बाद मैं आपको इसके लिए पासवर्ड भरना है पासवर्ड आप कम से कम 8 अंकों का भरेंगे और ज्यादा से ज्यादा 15 अंको का और उसके नीचे उसे दोबारा टाइप करेंगे जिससे कि आपका पासवर्ड कन्फर्म हो जाएगा कि आपने दोनों जगह पासवर्ड सही भरा है.

Security Question – इसके बाद में आपको Security Question और आंसर भरना है यह आपको बहुत ही ध्यान से भरना है क्योंकि अगर आप अपना पासवर्ड भूल जाओ तो इस Security Question की मदद से आप अपना पासवर्ड दोबारा Rest कर पाओगे तो यहां पर ध्यान से कोई भी एक Security Question सेलेक्ट करें और उसका नीचे Answer भरें और उसके बाद में आपको Preferred लैंग्वेज इंग्लिश या हिंदी में से एक सेलेक्ट करनी है.

इसे भी पढ़ें: IRCTC अकाउंट कैसे बनाएं, जानें ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग का तरीका

Personal Details

यह तो थी आपके अकाउंट की जानकारी जो कि आपको आपके अकाउंट में लोगिन करने के लिए जरूरी थी अब आपको भरनी है अपने बारे में तो

Name – सबसे पहले आपको भरना है अपना First Name और मिडिल नेम आप खाली छोड़ सकते हैं उसके बाद में आपको भरना अपना लास्ट नेम
फिर आपको भरना अपना जेंडर मेल है या फीमेल
उसके बाद मैं आपको मेरिटल स्टेटस भरना है आप मैरिड हो या अनमैरिड (शादीशुदा है या नहीं )
उसके बाद मैं आपको अपनी जन्म की तारीख भरनी है
और उसके बाद मैं आपको भरना है Occupation कि आप क्या काम करते हैं
और आधार कार्ड नंबर और पैन कार्ड नंबर आप खाली छोड़ सकते हैं
उसके बाद में आपको करना है अपना ईमेल Id जिससे कि आपका अकाउंट Create होगा और उसी से यह कंफर्म होगा
उसके बाद मैं आपको भरना अपना मोबाइल नंबर जब आप टिकट बुक करोगे तो वह आप के फोन नंबर पर जाएगी और आपकी ईमेल Id पर भी जाएगी
उसके अब बाद में आपको अपनी Nationality सेलेक्ट करनी है की आप कौन से देश से हैं .
तो यह तो थी आपकी पर्सनल डिटेल जो कि आपको बहुत ही ध्यान से भरनी है इन में आपको ईमेल Id और मोबाइल नंबर पर ज्यादा ध्यान दिया है क्योंकि आपकी टिकट ईमेल Id और फोन नंबर पर ही आती है.

Residential Address

Residential Address


पर्सनल डिटेल भरने के बाद में आपको अपना रेजिडेंस एड्रेस भरना है कि आप कहां से हो या आप कहां रहते हो तो इसलिए

  • सबसे पहले आपको अपना फ्लैट /डोर/ ब्लॉक नंबर भरना है
  • स्ट्रीट या एरिया आप खाली छोड़ सकते हैं
  • और फिर आपको भरना है कंट्री (देश) का नाम और अपने एरिया का पिन कोड (Postal Code)
  • और उसके बाद में आपको भरना स्टेट (राज्य ) का नाम
  • और फिर सिटी या टाउन का नाम
  • और फिर अपने नज़दीकी पोस्ट ऑफिस का नाम
  • और फिर आपको दुबारा से अपना फोन नंबर करना है
  • कॉपी रजिस्टर ऑफिस एड्रेस को आप No करके छोड़ दीजिए
  • और इसके बाद मैं आपको यहां पर कोड दिखाई देगा यह कोड आपको नीचे भरना है अगर यह कोड आपको समझ में नहीं आता है तो उसके साथ में Refresh का ऑप्शन है उसके ऊपर क्लिक करके और यह Code दुबारा लोड करके देख सकते हैं
  • और इसके बाद में आप को 3 ऑप्शन मिलते हैं जिनमें आपको सिर्फ No सेलेक्ट करना है

पूरी जानकारी भर देने के बाद में एक बार सारी डिटेल्स को चेक कर लीजिए कि कहीं पर कोई गलती तो नहीं अगर सारी जानकारी बिल्कुल सही है तो आप नीचे Submit Registration Form के ऊपर क्लिक कर दीजिए.

Verify Your Details

Verify Your Details

सबमिट फॉर्म पर क्लिक करते ही आपसे आपको अपनी डिटेल दिखाएगा और पूछेगा की ये सही है तो ओके करे और उसके बाद में I Agree Term & Condition पर क्लिक कर दें और इसके बाद में आपका रजिस्ट्रेशन को कंप्लीट हो जाएगा.

लेकिन आपने जो ईमेल Id यहां पर भरी है उसे ओपन करना है और उस में कन्फर्मेशन E- मेल मिलेगी उसे ओपन करना है और उसमें जो लॉग इन का लिंक दिया गया उसके ऊपर क्लिक कर देना है और अपने अकोउन्त्मे लॉग इन करना है लॉगिन करते समय आपको वही ईमेल Id और पासवर्ड भरना है जो आपने फॉर्म भरते समय भरे थे.

दोबारा अपने अकाउंट में लॉग-इन होते ही आपको अपनी ईमेल Id और फोन नंबर वेरीफाई कर रहे हैं इसके लिए आपको वहां पर ऑप्शन मिलेंगे और आपको एक एक करके दोनों ईमेल Id और फोन नंबर को वेरीफाई कर लेना है वेरीफाई करते ही आप अपने अकाउंट के डैशबोर्ड में पहुंच जाएंगे जहां से आप टिकट बुक कर सकते हैं

IRC ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग तरीका

घर बठे इन्टरनेट से रेल की टिकट कैसे बुक करे

सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट पर जाये . ऊपर Login पर क्लिक करे.

Login पर क्लिक करते ही आपके सामने एक Pop-Up विंडो आएगी .यंहा आपको अपना Username और Password भरना है। अगर आपका अकाउंट नहीं तो तो नीच RESITER पर क्लिक करके अपना अकाउंट बनाये और फिर से इस Login के पेज पर आये।
और

  1. अपना यूजरनाम डाले
  2. पासवर्ड डाले
  3. फिर नीचे आपको एक फोटो दिखाए जाएगी और एक सवाल दिखाया जायेगा उसका उत्तर आप अपने हिसाब से दे . यंहा पर दिखाया सवाल में Yes और No में से एक पर क्लिक करना है. तो आप किसी पर (Yes/No) भी क्लिक कर सकते है .
  4. उसके बाद Sign In के बटन पर क्लिक करे।

लॉग इन करते ही आपको Irctc की वेबसाइट पर लेफ्ट साइड ⇐ Select Favourite Journey List का ऑप्शन दिखेगा जहां पर आप अपनी टिकट के लिए सर्च करोगे कि आपको कौनसी स्टेशन से कौन से स्टेशन तक जाना है कब जाना है यह सब जानकारी यहां पर भरोगे.

जैसा कि आप ऊपर फोटो में देख सकते हैं यहां पर आपको सिर्फ सिंपल से 4 स्टेप ही करने हैं जो कि नीचे दिए गए हैं इन स्टेप्स को फॉलो करें.

From Station – इसमें आप अपने उस Station का नाम लिखेंगे जहां से आप ट्रेन में चढ़ेंगे तो यहां पर उस शहर का नाम लिख दीजिए. अगर आपको उस शहर का शॉट कोड पता है तो वह भर दीजिए. जैसे कि हिसार का शार्ट कोड HSR है तो आप इसमें सीधा HSR टाइप कर दें, तो हिसार नाम आ जाएगा. उसके बाद में है
To Station – जहां पर आप जाना चाहते हैं अगर आपको शॉर्टकट पता है तो वह भर दीजिए जैसे जयपुर का JP.
Journey Date – इसके बाद में Journey Date भरनी है कि आपको किस तारीख को जाना है तो यहां पर वह तारीख भर दीजिए. जिस तारीख को भी आपको जाना है.
Ticket Type – और इसके बाद में है टिकट टाइप यहां पर आपको दो आप्शन मिलते हैं E- टिकट और I टिकट तो इसमें से E टिकेट आपको सिर्फ आपके फोन पर और ईमेल Id भी मिलेगी और अगर आप I – टिकट सेलेक्ट करते हैं I टिकट आपको स्टेशन पर टिकेट काउंटर पर मिलेगी तो यहां पर आप अपनी मर्जी से कोई भी ऑप्शन सेलेक्ट कर दीजिए और नीचे सबमिट पर क्लिक कर दीजिए.

अपनी सारी जानकारी सबमिट करते ही आपके सामने आपके ट्रेन की लिस्ट आ जाएगी जैसा की नीचे फोटो में दिखाया गया है

  1. Quota भरे अगर आप औरत है तो आप यन्हा पर Lady Select करे .अगर आप Handicapped है तो यन्हा Handicapped सेलेक्ट करे इसे आप को सिट जल्दी मिल जायेगी .
  2. यह Train चलने का समय है .
  3. यहां से आप सीट की क्लास बदल सकते है अगर आप एक कोच में सफर करना है तो यंहा पर एक सेलेक्ट करे.
  4. और फिर Check Availability & Fair पर क्लिक करे.

फिर आपको Date दिखाई जाएगी और सीट दिखाई जाएगी की कितनी Available है. अगर आपको उस तारीख पर सीट न मिले तो आप अगले दिन की ट्रैन में देख सकते है की सीट Available है या नहीं और अगर आपको सीट अवेअल्बे मिले तो नीचे आपको Book Now का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे.

  1. Book Now पर क्लिक करते ही आपको अपनी डिटेल्स भरनी है यंहा आपको अपना नाम,Age , Gender भरना है.
  2. अगर आपके साथ और भी कोई सफर कर रहा है तो Add Passenger पर क्लिक करके आप उसकी भी डिटेल्स भरे.
  3. अगर आपके साथ बच्चा भी सफर कर रहा है तो उसकी डिटेल क्लिक हेरे पर क्लिक करके भरनी है.
  1. अपने भरे में डिटेल भरने के बाद पेज को ऊपर करे और पेज के नीचे जाये यंहा आपको फ़ोन नंबर दिखेगा जिस पर आपकी टिकट आएगी अगर आप इसे बदलना चाहते है तो यंहा पर अपना वो नंबर भरे जिस पर आप अपनी टिकट पाना चाहते है.
  2. और नीचे आपको फिर से एक सवाल दिया जायेगा इसे हल करे .
  3. Continue Booking पर क्लिक करे.

अब आपको वो सारी डिटेल्स दिखाई जाएगी जो आपने भरी है अगर आपको डिटेल्स सही लगे तो फिर से Continue Booking पर क्लिक करे.

Payment Options

यंहा पर अब आपको पेमेंट करनी है पेमेंट करने के लिए आपको कुछ ऑप्शन दिए जायेगे इन में से कोई एक तरीका सेलेक्ट करे और अपनी पेमेंट पूरी करे।

  • Debit Card With PIN
  • Net Banking
  • Bharat QR / Scan & Pay
  • Wallets / Cash Card
  • IRCTC Prepaid
  • Pay-On-Delivery/Pay Later
  • Payment Gateway /Credit /Debit Cards

पेमेंट कंप्लीट होते ही आपको अपने ट्रेन की टिकट की कॉपी मिल जाएगी. इसे आप प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं और इसका मैसेज भी आप के फोन नंबर पर आ जाएगा तो प्रिंट आउट या अपने फोन के मैसेज में से एक चीज आपके पास होनी चाहिए. जब आप ट्रेन में सफ़र करने जाओ और साथ में आपको अपना id प्रूफ भी लेकर जाना पड़ेगा क्योंकि जब आपकी टिकट चेक होगी तो आपका नाम मिलाया जायेगा कि जिसके नाम से टिकट बुक हुई थी वही ट्रेन में सफ़र कर रहा है.

इस पोस्ट में आपको ऑनलाइन इंडियन रेलवे टिकट बुकिंग के बारे में बताया गया है. अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

1 Comment
  1. Shivchand Saroj says

    Hamare pash account nahi hi to may kayse ticket booking karege

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: