फेसबुक और यूट्यूब के जरिये सरकारी स्कूल के बच्चे कर रहे पढ़ाई

by

Ranchi: झारखण्ड के सरकारी स्कूल के बच्चे भी फेसबुक और यूटयूब पर ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं. ऐसा हो रहा है रामगढ़ जिला में, जहां के 194 सरकारी स्कूलों के लगभग 94 हजार बच्चे ई-पाठशाला में ज्ञान अर्जित कर रहे हैं. संक्रमण काल इनके लिए पढाई में बाधा नहीं बना. निजी स्कूलों की तरह ही रामगढ़ के सरकारी स्कूल में पढ़ रहे बच्चों को मुश्किल भरे इस दौर में उनका पाठ्यक्रम पूरा कराया गया जबकि इस कार्य में किसी तरह का अलग से खर्च भी नहीं करना पड़ा और सरकार ने सरकारी स्कूल के बच्चों को आधुनिक शिक्षा प्रणाली से रूबरू भी कराया.

अनुभवी शिक्षकों का लिया गया सहारा

इस कार्य के लिए विषयों में अनुभवी शिक्षकों से मदद ली गई. ऐसे शिक्षकों के सहयोग और मार्गदर्शन के साथ रामगढ़ में ई-पाठशाला कार्यक्रम शुरू किया गया. योजना के तहत शिक्षकों ने पढाई से सम्बंधित विषयों को मोबाईल में रिकॉर्ड किया और अलग से जिला स्तर पर नियुक्त टीम को सुपुर्द किया. टीम ने संबंधित वीडियो को अपडेट कर लॉकडाउन ई-पाठशाला के यूट्यूब चैनल पर साझा कर बच्चों तक पहुंचाया. सभी कार्य संबंधित शिक्षक और टीम के समन्वय से हुआ.

इस तरह सोशल मीडिया कक्षा छह से 12 वीं तक के छात्रों के लिए लॉकडाउन में वरदान साबित हुई. रामगढ़ में लगभग 2,06,113 छात्र सरकारी स्कूलों में पंजीकृत हैं और 2,898 शिक्षक सरकारी स्कूलों में कार्यरत हैं. ई-पाठशाला के जरिए जिले के 194 सरकारी स्कूलों के 94 हजार छात्रों को लाभान्वित किया जा रहा है. इसके साथ ही ई-पाठशाला के यू-ट्यूब चैनल पर लगभग 18 हजार सब्सक्राइबर हो चुके हैं. साथ ही यू-ट्यूब चैनल लगभग 04 लाख व्यूज को पार कर चुका है. इस पहल से छात्र अपने पसंद की अतिरिक्त गतिविधि में भाग लेकर चैनल के माध्यम से अपने वीडियो भी साझा कर रहे हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.