घर बैठे पैसे कैसे कमाए | Online Paise Kaise kamaye

by

जहां एक ओर कोरोना से देश में कई लोगों की जान चली गयी. वहीं, दूसरी ओर कई लोग अपनी नौकरी से हाथ धो बैठे, जिसके कारण उन्हें आर्थिक स्थिति से जूझना पढ़ रहा है. ऐसे लोगों को अब घबराने की जरुरत नहीं है क्यूंकि localkhabar.com आपको बताने जा रहा है घर बैठे पैसे कैसे कमाएं. हम आपके लिए घर बैठे Online Job List लेकर आए हैं, जिसके जरिये आप ढेरों पैसे कमा सकते हैं और अपनी जरुरत की चीज़ों को पूरा कर सकते है.

आये दिन मंहगाई आसमान छू रही है, साथ ही बेरोजगारी भी बहुत तेज़ी से बढ़ रही है, ऐसे में बहुत से लोग यही चाहते है की कुछ Extra Earning कर सके ताकि अपने सपने को पूरा कर सके. आप नौकरी करने के साथ-साथ भी अपने फ्री टाइम का उपयोग सही जगह पर कर सकते हैं जिससे आपका फ़ायदा हो सके. इससे संबंधित online job की बेहतरीन और सटीक जानकारी localkhabar आपके लिए ले कर आया है.

Online jobs के कई तरीके है जिससे आप लाखों रूपए घर बैठे कमा सकते है, लेकिन लाखों रूपए कमाने में आपको मेहनत करनी होगी और थोड़ा सब्र भी रखना होगा, ये कोई जादू नहीं है जो रातों रात पैसा कमा ले, लेकिन अगर आप सही दिशा में जाए और रोज़ थोड़ा वक्त दे तो आप अपनी मंज़िल तक जरूर पहुंचेगे.

इस लेख में जितने भी टिप्‍स आपको बताए जाएंगे. उस पर आपको रोज़ाना टाइम देना होगा. तभी आप पैसा कमा पाएंगे. तो चलिए शुरुआत करते है और आपको अपने सपने साकार करने का टिप्‍स बताते है.

1. Blogging

Blogging में आने से पहले आपको इसके बारे में थोड़ा बहुत जानना चाहिए, क्यूंकि मैंने ऐसे बहुत से Bloggers को देखा है जो की blog तो start कर लेते हैं, लेकिन आगे उसे continue नहीं कर पाते क्यूंकि उनके अन्दर patience की कमी होती है.

Blogging का मतलब ही है की लोगों को वो सारी चीज़ें share करना जो आप सोचते हैं की उन चीज़ो को पूरी दुनिया में लोगों को जानना चाहिए और सीखना चाहिए.

Blogging शुरू करने से पहले आपको एक नाम या टाइटल चुनना होगा, जिसे domain कहते है, जिस नाम से आप blog बनाना चाहते है साथ ही आपको एक web hosting भी खरीदनी पड़ेगी. इसके बाद आपकी वेबसाइट तैयार हो जाएगी. लेकिन, आपके पास पैसे नहीं है तो आप इसे Blogger.com से free website बना सकते है, यहाँ पर कोई चार्ज नहीं लगता है.

जब आप कोई नया blog बनाते हैं तब आपको खुद ही पता चल जायेगा कि कैसे आप नयी-नयी चीज़ें सीख रहे हैं, उन सारी चीज़ों के बारे में जिनके बारे में आपको बहुत ही कम पता था. उदहारण के तोर पर यदि आप कोई कपड़ा को साफ़ करना चाहते हैं तब उसे साफ़ करने के चक्कर में आप अपने खुद के हाथ भी तो साफ़ कर लेते हैं.

2. ऑनलाइन हिंदी टाइपिंग जॉब (online typing jobs)

ऑनलाइन हिंदी टाइपिंग के लिए आपके पास अच्छी skill होनी चाहिए साथ ही आपकी टाइपिंग स्पीड भी अच्छी होनी चाहिए. अगर आप रोज़ाना 500 से 1000 रूपए कमाना चाहते है तो आप घर बैठे ऑनलाइन हिंदी टाइपिंग कर के आसानी से पैसे कमा सकते है. आप किसी भी भाषा में लिखे लेकिन आपके कंटेंट अच्छे होने चाहिए ताकि उसे आप इंटरनेट पर अपलोड कर अच्छे freelance website से कांटेक्ट कर सकते है.

इन websites के जरिये online typing jobs से आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते है –

  • Upwork
  • Truelancer
  • Freelancer
  • Fiverr

इन वेबसाइट के अलावा भी बहुत सारे ऐसे वेबसाइट हैं, जिसके जरिये आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. बस आपके कंटेंट अच्छे और informative होने चाहिए और टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए.

3. ऑनलाइन/ Offline home डाटा एंट्री जॉब्स (Data Entry Jobs)

डाटा एंट्री जॉब्स खास कर भारत देश में भरे पड़े है क्यूंकि India में बहुत से ऐसे लोग है. जिन्हे कंप्यूटर की knowledge नहीं है और इसीलिए इंडिया में ज्यादा तर सरकारी डाटा का काम ऑफलाइन मोड में ही किया जाता है. लेकिन, वक्त के साथ-साथ भारत भी डिजिटल हो रहा है और अब लोग घर बैठे ही डाटा एंट्री कर  पैसे कमा रहे है.

अगर आप ऑफलाइन (offline) डाटा एंट्री करने कर के पैसे कामना चाहते हैं. तो आपके पास अच्छी skill के साथ-साथ अच्छी राइटिंग स्किल भी होना जरुरी है.

बहुत सारी बड़ी कंपनियां work from home डाटा एंट्री के जॉब्स निकालती है क्यूंकि उन कंपनियों के पास Bulk में डाटा होता है.

इन कंपनियों के जरिये आप work from home Data Entry Jobs कर सकते है –

  • Shine.com
  • Quikr
  • Monster India
  • TimesJobs

इन वेबसाइट के अलावा भी बहुत सारे ऐसे वेबसाइट हैं जिसके जरिये आप घर बैठे डाटा एंट्री के जॉब्स कर सकते है. साथ ही पैसे कमा सकते है. बस आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए और काम पर फोकस होनी चाहिए.

Youtube Online Jobs:

इस डिजिटल युग में दुनिया के हर देश के साथ-साथ भारत भी डिजिटल हो रहा है, और यहां के युवा भी डिजिटल की ओर बढ़-चढ़कर अपनी रूचि दिखा रहे हैं. ऐसे में पूरे देश में कोरोना के कारण हर किसी को आर्थिक समस्‍या से जुझना पड़ रहा है. साथ ही रोजगार के अवसर भी कम हो रहे हैं, तो इस दौर में ज्‍यादातर युवा अपने आप को युवा यूट्यूबर के रूप में तलाश रहा है.

उदाहरण के तौर पर अगर आप डिजिटली देखें तो कई ऐसे युवा हैं जो अपने वीडियो को यूट्यूब में पोस्‍ट कर लाखों व्‍यूज के जरिए अच्‍छे-खासे पैसे कमा रहे हैं. साथ ही उन्‍हें अब बॉलीवुड के फिल्‍मों में भी अपने हुनर दिखाने का मौका भी यूट्यूब के जरिए ही मिल रहा है.

अगर आप भी यूट्यूब के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं तो पहले आपको एक यूट्यूब अकाउंट बनाना होगा और अपने हुनर जैसे- डांस, फनी वीडियोज, योगा, सिंगींग, पेंटिंग आदि का वीडियो तैयार करके उसे यूट्यूब पर अपलोड करना होगा. साथ ही उस वीडियो को पोस्‍ट करने के साथ उनमें कुछ ऐसे Related Keywords डालने होंगे. ताकि, आपका वीडियो रातों-रात वायरल हो सके और लाखों व्‍यूज मिल सके. जिसके जरिए आप महीने के अच्‍छे-खासे पैसे कमा सकते हैं.

यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए आपके चैनल पर एक हजार से ज्‍यादा सब्‍सक्राइब होना चाहिए. साथ ही चैनल के वीडियोज पर 4000 मिनट से ज्‍यादा व्‍यूज होना चाहिए.

फेसबुक इंस्‍टाग्राम से पैसे कमाएं

फेसबुक और इंस्‍टाग्राम एक ऐसा डिजिटल प्‍लेटफॉर्म है जहां हर Age Group के लोगों तक आप अपनी बातें पहुंचा सकते हैं. फेसबुक एक ऐसा माध्‍यम है जिसके जरिए आप कई तरह के प्‍लेटफॉर्म से पैसा कमा सकते हैं. इस प्‍लेटफॉर्म में कई तरह के चीजों की आप प्रोडक्‍ट मार्केटिंग, कैंपेनिंग, ऑनलाइन शॉपिंग आदि के जरिए पैसे कमा सकते हैं.

फेसबुक वीडियोज से आप पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अपने हुनर के अनुसार एक फेसबुक पेज बनाना होगा. उसमें नियमित तौर पर अपना बढिया एडिट किया हुआ कॉपीराइट फ्री वीडियो अपलोड करना होगा. आप अपने फेसबुक वीडियोज को हर प्‍लेटफॉर्म के जरिए शेयर करिए ताकि पेज की लाइक और वीडियो की व्‍यूज बढ़े. जब आपके पेज की लाइक 10 हजार से ज्‍यादा हो जाती है तो आप अपने पेज के वीडियोज को मॉनेटाइज कर सकते हैं. इसी तरह आप अपने पेज पर फोटो और दूसरे पोस्‍ट भी लिखकर पैसे कमा सकते हैं.

Conclusion:

Localkhabar.com आशा करता है कि online work from home jobs आर्टिकल से आपको पर्याप्‍त जानकारी मिली होगी. जो आपके लिए घर बैठे पैसे कमाने में मददगार साबित होगी. इसमें हमने 8 ऐसे मैथड्स बताए हैं जिसके जरिए आप महीने के अच्‍छे खासे पैसे कमा सकते हैं. लेकिन, ये पैसे बिना मेहनत, धैर्य, लगन, के नहीं कमाए जा सकते हैं. जितने भी मैथड्स इस आर्टिकल में बताए गए हैं उसे अगर आप सही तरीके से फॉलो करते हैं तो आप अपनी मंजिल पाने में सफल होंगे.

1 thought on “घर बैठे पैसे कैसे कमाए | Online Paise Kaise kamaye”

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.