झारखंड में घर बैठे मंगाए अपनी पसंद की शराब, सरकार ने दिए कई ऑप्‍शन

by

Ranchi: झारखंड में करीब दो महीने लिकर शॉप बंद रहने के बाद फाइनली 20 मई को सुबह 7 बजे खुल जाएंगी. झारखंड सरकार ने लोगों की सहूलियत के लिए कई महत्‍वपूर्ण कदम उठाए हैं. जिसका लाभ लेते हुए वे आसानी से अपनी पसंद की लिकर घर बैठे खरीद सकते हैं. इसके लिए उन्‍हें धूप और गर्मी में लंबी लाइन में भी खड़े रहने की जरूरत नहीं है. शराब की बोतल आपके बताए गए पते पर पहुंच जाएगी.

मीडिया से बात करते हुए झारखंड के उत्पाद सचिव विनय चौबे ने मंगलवार को यह साफ कर दिया कि 20 मई बुधवार से राज्य में शराब की दुकानें खुल जाएंगी. उन्होंने बताया कि लोग अपनी सुविधानुसार दुकान से ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकते हैं. वहीं लाइन में लगने से बचने के लिए पहले ही ई-टोकन लिया जा सकता है.

इसके लिए https://jhexcisetoken.nic.in/excisetoken/ पर जाकर ई-टोकन लेना होगा.

जोमैटो और स्विगी पर भी कर सकते हैं लिकर ऑर्डर

विनय चौबे ने बताया कि अपनी पसंद की लिकर की होम डिलेवरी के लिए जोमैटो और स्विगी पर ऑर्डर कर सकते हैं. उन्‍होंने बताया कि शराब MRP पर नहीं मिलेगी. राज्य के राजस्व के बड़ाने के लिए कस्टमर को शराब के लिए MRP से 75% ज्यादा भुगतान करना पड़ेगा.

ई-टोकन के जरिये कैसे खरीद सकते हैं शराब

  • अपनी सुविधानुसार दुकान एवं टाईम स्लॉट का चयन कर ई-टोकन प्राप्त करें.
  • यह टोकन आपको लंबी लाईन से बचाने एवं सामाजिक दूरी का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए है.
  • एक मोबाईल संख्या पर 1 दिन में सिर्फ एक टोकन निर्गत कराया जा सकता है.
  • टोकन प्राप्त करने के लिए आप अपने जिले के किसी दुकान एवं क्रय के लिए सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे के बीच किसी एक घंटे के स्लॉट का चयन कर सकते हैं.
  • प्रतिदिन के स्लॉट एक दिन पहले से आवेदन के लिए उपलब्ध होंगे. किसी भी स्लॉट के शुरु होने से पहले तक उस स्लॉट के लिए आवेदन किया जा सकता है.
  • चयनित स्लॉट में उपलब्धता के आधार पर टोकन निर्गत होगा.
  • यदि आप मोबाइल का उपयोग कर आवेदन कर रहे हैं, तो टोकन आपके मोबाईल पर उपलब्ध हो जाएगा. साथ ही SMS द्वारा भी सूचित किया जाएगा. यदि आप डेस्क टॉप कम्प्यूटर का प्रयोग कर रहे हैं, तो आप टोकन का प्रिंट आउट ले कर जा सकते हैं. टोकन का विवरण आपके मोबाईल पर भी SMS के माध्यम से उपलब्ध होगा.
  • टोकन हेतु आवेदन के दौरान आपको किसी एक मान्य पहचान पत्र (वोटर पहचान पत्र, ड्राईविंग लाईसेंस, आधार, पैन कार्ड) की संख्या दर्ज करानी होगी और इसे टोकन के साथ अनिवार्य रूप से साथ रखना होगा.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.