ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की अपनी मेगा-फैक्ट्री में करेगा एबीबी रोबोटिक्स एवं ऑटोमेशन समाधानों का उपयोग

by

New Delhi: भारत की अग्रणी वैश्विक मोबिलिटी कंपनी, ओला ने आज घोषणा की कि इसने भारत में अपने मेगा-फैक्‍ट्री के लिए रोबोटिक्‍स एवं ऑटोमेशन समाधानों के लिए एबीबी का अपने एक प्रमुख पार्टनर के रूप में चयन किया है. ओला की इस मेगा फैक्‍ट्री से बहु-प्रतीक्षित ओला इलेक्ट्रिक स्‍कूटर तैयार होंगे. ओला की स्‍कूटर मेगा फैक्‍ट्री, जिसे दुनिया की सबसे बड़ी स्‍कूटर फैक्‍ट्री होने का दावा किया है. आने वाले महीनों में तैयार होकर चालू हो जाने का अनुमान है.

ओला अपनी पेंटिंग और वेल्डिंग लाइन्‍स सहित अपने कारखाने की प्रमुख विनिर्माण प्रक्रियाओं में एबीबी के स्वचालन समाधान का उपयोग करेगा, जबकि बैटरी और मोटर असेंबली लाइनों के लिए एबीबी रोबोट बड़े पैमाने पर तैनात किए जाएंगे. इनमें एबीबी का “आईआरबी 5500” पेंट और “आईआरबी 2600” इंटीग्रेटेड ड्रेसिंग रोबोट अपनी पेंटिंग और वेल्डिंग लाइनों में, और बैटरी और मोटर असेंबली क्षेत्रों में असेंबली और मटेरियल हैंडलिंग के लिए “आईआरबी 6700” रोबोट शामिल हैं.

एबीबी रोबोट्स को ओला के एआई-समर्थित मेगा-फैक्‍ट्री में डिजिटल तरीके से जोड़ा जायेगा ताकि इसके प्रदर्शन, उत्पादकता और उत्पाद की गुणवत्ता को बेहतर बनाया जा सके. एबीबी के रोबोट और ऑटोमेशन सॉल्यूशंस के उपयोग से ओला के प्रोप्रायटरी एआई इंजन और तकनीकी स्टैक दूरस्‍थ डिजिटल कनेक्टिविटी एवं निगरानी सुनिश्चित होगी.

समझौते की घोषणा करते हुए ओल के चेयरमैन और ग्रुप सीईओ भावेश अग्रवाल ने कहा “हमें रोबोटिक्स, मशीन स्वचालन और डिजिटल सेवाओं में वैश्विक अग्रणी, एबीबी के साथ रोबोटिक्स और स्वचालन समाधानों के एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता और साझेदार के रूप में जुड़ने की खुशी है. इन रोबोट व समाधानों को हमारे स्कूटर मेगा-फैक्ट्री में तैनात किया जायेगा. एबीबी के समाधान ओला के अपने प्रोप्रायटरी एआई इंजन और हमारे स्कूटर मेगा-फैक्ट्री के तकनीकी स्टैक में प्रयोग किये जायेंगे. हम ऐसी वैश्विक विशेषज्ञता ला रहे हैं और साझेदारियां कर रहे हैं जिससे हमें रिकॉर्ड गति से हमारे कारखाने का निर्माण करने में मदद मिलेगी और आने वाले महीनों में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटरों को लॉन्‍च कर सकेंगे.”

करार के बारे प्रतिक्रिया जारी करते हुए, संजीव शर्मा, प्रबंध निदेशक, एबीबी इंडिया और दक्षिण एशिया ने कहा, “ओला इलेक्ट्रिक का समग्र सहयोगी बनना और इस प्रतिष्ठित कंपनी एवं हमारे राष्‍ट्र के ईवी विजन को पूरा करने में योगदान दे पाना हमारे लिए सौभाग्‍य की बात है. एबीबी के टिकाऊ रोबोटिक्‍स ऑटोमेशन समाधान, हमारे राष्‍ट्र के ईवी सफर को आगे बढ़ाने हेतु इस मेगा फैक्‍ट्री में निर्माण में सहायक होंगे. ओला के एआई प्‍लेटफॉर्म पर डिजिटल कनेक्टिविटी के साथ हमारे एकीकृत ऑटोमेशन पैकेज का उपयोग, भारत और शेष दुनिया के लिए इन विश्‍वस्‍तरीय स्‍कूटर्स के निर्माण में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभायेगा. शॉप फ्लोर्स को अधिक सुरक्षित, अधिक उत्‍पादक एवं त्रुटिहीन गुणवत्‍ता वाला बनाने के लिए अधिक ऑटोमेशन एवं रोबोटिक्‍स के उपयोग से भारत को दुनिया की एक अग्रणी, दक्ष, आत्‍मनिर्भर एवं हाई-टेक मैन्‍युफैक्‍चरिंग अर्थव्‍यवस्‍थाओं में से एक तेजी से बनाने में मदद मिलेगी.”

ओला, इंडस्‍ट्री 4.0 के सिद्धांतों पर अपने मेगा-फैक्‍ट्री का निर्माण कर रहा है और अपने स्वयं के प्रोप्रायटरी एआई इंजन व टेक स्टैक द्वारा संचालित किया जा सकता है जो कि इनके सभी सिस्टमों में गहराई से एकीकृत हो जायेंगे, और इससे लगातार आत्म-शिक्षण और विनिर्माण प्रक्रिया के हर पहलू का अनुकूलन हो सकेगा. यह ओला के साथ विशेष रूप से साइबर-भौतिक और उन्नत आईओई प्रणालियों के कार्यान्वयन के साथ, पूरे संचालन के लिए अभूतपूर्व नियंत्रण, स्वचालन और गुणवत्ता प्रदान करेगा.

2 मिलियन यूनिट्स की आरंभिक वार्षिक क्षमता के साथ, ओला की मेगा-फैक्‍ट्री से 10,000 नौकरियों का सृजन होगा और यह भारत एवं अंतर्राष्‍ट्रीय बाजारों जैसे कि यूरोप, यूके, लैटिन अमेरिका, ऑस्‍ट्रेलिया एवं न्‍यूजीलैंड के लिए कंपनी का वैश्विक निर्माण केंद्र होगा. इस मेगा-फैक्‍ट्री का देश की सर्वाधिक स्‍वचालित फैक्‍ट्री होने का अनुमान है, चूंकि इस फैक्‍ट्री के पूरी क्षमता के साथ पूर्णरूपेण चालू हो जाने पर यहां लगभग 5000 रोबोट्स एवं ऑटोमेटेड गाइडेड व्‍हीकल्‍स का उपयोग किया जायेगा.

ओला के विषय में

ओला भारत का सबसे बड़ा मोबिलिटी प्लेटफॉर्म है और दुनिया की सबसे बड़ी राइड-हेलिंग कंपनियों में से एक है, जो भारत, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और यूके सहित 250 से अधिक शहरों और लंदन और सिडनी जैसे प्रमुख वैश्विक बाजारों में सेवा प्रदान करती है. ओला ऐप ग्राहकों को ड्राइवरों और वाहनों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ बाइक, ऑटो-रिक्शा, मीटर्ड टैक्सी, और कैब्स से जुड़कर गतिशीलता समाधान प्रदान करता है, जिससे सैकड़ों लाखों उपभोक्ताओं और 2.5 मिलियन से अधिक ड्राइवर-भागीदारों के लिए सुविधा और पारदर्शिता सक्षम होती है. भारत में ओला की प्रमुख गतिशीलता अपने इलेक्ट्रिक-वाहन आर्म, ओला इलेक्ट्रिक और ओला फ्लीट टेक्नोलॉजीज, भारत के सबसे विशाल बेड़े प्रबंधन व्यवसाय द्वारा पूरक है.

ओला अपने उपभोक्ताओं को अन्‍य पेशकशें भी करता है, जैसे कि ओला फाइनेंशियल सर्विसेज और ओला फाइनेंशियल सर्विसेज के माध्यम से भुगतान और ओला फूड्स के माध्यम से भारत के क्लाउड किचन के सबसे बड़े नेटवर्क के स्वामित्व वाले खाद्य ब्रांडों की एक श्रृंखला का विस्तार करती है.

Categories Market

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.