‘शनिवार नो कार’ कार्यक्रम के तहत 13 मार्च से साइकिल पर दफ्तर पहुंचेंगे अफसर

by

Ranchi: झारखंड की राजधानी रांची में एक अनोखी मुहिम शुरू होने जा रही है. अब यहां के सरकारी अफसर हर शनिवार को साइकिल (Shaniwar No Car) पर सवार होकर अपने घर से दफ्तर पहुंचेंगे. इसकी शुरूआत 13 मार्च से शुरू होगी. इसके लिए रांची नगर निगम के नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने शहर के लोगों से अपील की है कि वह सप्ताह में कम से कम 1 दिन यानि शनिवार को अपना कार्य साइकिल से ही करें. इससे वह स्वस्थ तो होंगे ही राजधानी रांची का वातावरण भी स्वच्छ होगा. रांची में साइकिल को प्रोत्साहित करने को लेकर आयोजित बैठक में बोलते हुए नगर आयुक्त ने कहा कि 13 मार्च 2021 दिन शनिवार से “शनिवार, नो कार” कार्यक्रम की शुरुआत मोरहाबादी मैदान से की जाएगी.

Read Also  युवती ने स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बन्‍ना गुप्‍ता को मुंह में सुना दी खरी-खोटी

दरअसल गुरुवार दिनांक 25 फरवरी 2021 को नगर निगम  स्थित नगर आयुक्त कार्यालय में ” इंडिया साइकिल फॉर चेंज चैलेंज” और “स्ट्रीट फॉर पीपुल ” कार्यक्रम पर आधारित बैठक में बोलते हुए रांची के नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने यह बात कही.

बैठक में राजधानी की सड़कों को साइकिल फ्रेंडली बनाने को लेकर कई मुद्दों पर चर्चा हुई और  समस्याओं के समाधान की दिशा में आगे बढ़ने का निर्देश भी दिया गया. इसी क्रम में नगर आयुक्त ने राजधानी के लोगों और सभी सरकारी, गैर सरकारी दफ्तरों के पदाधिकारी और कर्मचारियों से भी यह अपेक्षा जताई कि हमें अपने शहर के लिए कम से कम शनिवार के दिन अर्बन ट्रांसपोर्ट के रूप में साइकिल को स्वीकार करना चाहिए.

उन्होंने कहा कि 13 मार्च 2021 से नगर निगम के अधिक से अधिक पदाधिकारी और कर्मचारी  साइकिल से दफ्तर पहुंचने का प्रयास करेंगे.

Read Also  रांची के श्मशान-कब्रिस्तान में 82 शवों का अंतिम संस्कार

रांची स्मार्ट सिटी कारपोरेशन के महाप्रबंधक राकेश कुमार नंदकुलियार ने भी आश्वस्त किया की रांची स्मार्ट सिटी कारपोरेशन के पदाधिकारी और कर्मचारी भी 13 मार्च से शनिवार के दिन साइकिल से ही दफ्तर जाने का काम करेंगे. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि साइकिलिंग को प्रोत्साहित करने के लिए आने वाले समय में हम कई कार्यक्रम का आयोजन भी करेंगे.

इस बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय भी लिए गए

  • रांची नगर निगम परिसर  के  पास बनेगा साइकिल स्टैंड
  •  नगर निगम के पार्किंग स्थलों पर साइकिल के लिए भी कुछ जगह आरक्षित की जाएगी जो कि निशुल्क होगी
  • बिल्डर से भी नगर निगम  अपील करेगा कि व्यावसायिक और आवासीय परिसरों के पास साइकिल स्टैंड का भी प्रावधान करें
  • धुर्वा डैम की सड़क को नो व्हीकल जोन के रूप में विकसित किया जाएगा
  • धुर्वा डैम की दोनों तरफ साइकिल स्टैंड बनाया जाएगा
  • राजधानी के सड़कों  पर मौजूद Pot holes भरे जाएंगे
Read Also  रांची में लाइटहाउस परियोजना का निर्माणकार्य विरोध प्रदर्शन कर रोका, लोगों ने कहा- पहले मालिकाना हक दे सरकार

बैठक में नगर आयुक्त मुकेश कुमार के साथ रांची स्मार्ट सिटी कारपोरेशन के महाप्रबंधक राकेश कुमार नंदकुलियार, उप नगर आयुक्त कुंवर सिंह पाहन,सहायक नगर आयुक्त ज्योति कुमार सिंह,स्मार्ट सिटी जनसंपर्क पदाधिकारी अमित कुमार,साइकिल मेयर कनिष्क पोदार, साइकिल विशेषज्ञ शैलेश कुमार, स्मार्ट सिटी के प्रबंधक किशन कुमार, स्टेट अर्बन डेवलपमेंट एजेंसी की ओर से पुष्पा मार्टिन और चंदन भगत, आईटीडीपी की ओर से मोहम्मद फराज, सिटी मैनेजर नंदलाल बड़ाईक सहित कई पदाधिकारी मौजूद रहे.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.