Aarogya Setu App प्राइवेसी से जुड़े सवाल-जवाब के बीच यूजर्स हुए 100 मिलियन

by

New Delhi: आरोग्य सेतु ऐप ने कोविड-19 मरीजों को ट्रैक करने में भारत सरकार की काफी मदद की है. इस मोबाइल ऐप को सरकार ने ही विकसित किया था. 2 अप्रैल को इसे लॉन्च किया गया था औ अबतक इससे 100 मिलियन यूजर्स जुड़ चुके हैं.

इतना ही नहीं आरोग्य सेतु ऐप वैश्विक स्तर पर कम समय में सबसे ज्यादा 50 मिलियन तक पहुंचने वाला ऐप बन गया है और जल्द ही यह 100 मिलियन के क्लब में सबसे तेजी से पहुंचने वाले ऐप बनने वाला है.

आरोग्य सेतु ऐप के जरिए अधिकारियों को देशभर में 650 से ज्यादा हॉटस्पॉट्स और 300 से ज्यादा उभरते हुए हॉटस्पॉट्स को पहचानने में मदद मिली. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह जानकारी नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत द्वारा दी गई है.

सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों समेत प्राइवेट कंपनियों के कर्मचारियों के लिए आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल अनिवार्य किया हुआ है. हालांकि हर किसी के लिए इसका इस्तेमाल अनिवार्य करने पर सरकार को आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा था. महाराष्ट्र में आरोग्य सेतु ऐप के जरिए 60 से ज्यादा हॉटस्पॉट्स को पहचानने में मदद मिली.

अधिकारियों का कहना है कि इसके जरिए 70 से ज्यादा हेल्थवर्कर्स की एक कोविड-19 समर्पित टीम दो या उससे ज्यादा ऐसे लोगों तक पहुंची है जिनमें संक्रमण के लक्षण थे. ऐसे लोगों की संख्या 6,50,000 है. इसके अलावा 16 हजार लोगों को फॉलो-अप-टेली कंस्लटेशन दिया गया, जिसके लिए कोई भी पैसा नहीं लिया गया.

Categories Apps

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.