NEET और JEE Main 2020 के लिए NTA ने जारी किया सेफ्टी प्रोग्राम

NTA Releases Safety Plan For NEET & JEE Main 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट -यूजी और जेईई मेन 2020 परीक्षाओं के लिए डिटेल्ड सेफ्टी प्लान जारी किया है. यूनियन गवर्नमेंट ने तमाम विरोधों के बावजूद यह साफ किया है कि न तो जेईई मेन परीक्षा 2020 और न ही नीट परीक्षा 2020 किसी भी कीमत पर स्थगित होगी.

दोनों ही अपने तय शेड्यूल यानी जेईई मेन 01 से 06 सितंबर 2020 के बीच और नीट 13 सितंबर 2020 के दिन आयोजित की जाएंगी. एनटीए ने इन दोनों परीक्षाओं के मद्देनजर डिटेल्ड सेफ्टी प्रोग्राम भी लांच किया है ताकि स्टूडेंट्स को किसी प्रकार की असुविधा न हो. 

इस प्लान की सहायता से महामारी के इस दौर में भी ये दोनों बड़ी परीक्षाएं सेफ्टी के साथ कंडक्ट करायी जा सकेंगी. इस एडवाइजरी की जरूरत इसलिए पड़ी ताकि सेफ और सिक्योर वातावरण में टच-फ्री प्रॉसेस के साथ परीक्षा आयोजित कराई जा सके. इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के अलावा जो भी नॉर्म्स गवर्नमेंट ने लागू करने की बात कही है उन सबका इंप्लीमेंटेशन किया जा सके.

सेफ्टी प्लान के कुछ मुख्य बिंदु –

एनटीए द्वारा जारी किया गया सेफ्टी प्लान काफी विस्तृत है जिसे पूरा पढ़ने के लिए एजेंसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं, हालांकि उसके कुछ मुख्य बिंदु इस प्रकार हैं –

  • कैंडिडेट्स की सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा जाएगा और हर जगह सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन किया जाएगा.
  • एडमिट कार्ड में परीक्षा संबंधित सभी जानकारी हैं, क्या हॉल में ले जा सकते हैं क्या नहीं इसकी भी पूरी सूची है. लोकेशन तलाशने के लिए एक लिंक भी एडमिट कार्ड में दिया हुआ है ताकि स्टूडेंट्स को परीक्षा वाले दिन हड़बड़ी न हो.
  • सेंटर के स्टाफ को भी इस बाबत अच्छी तरह ट्रेन्ड किया गया है साथ ही वहां एक्स्ट्रा ग्लव्स, सैनिटाइजर, मास्क, स्प्रे बॉटल आदि की भी समुचित व्यवस्था की जाएगी.
  • एग्जाम सेंटर की वीडियोग्राफी होगी और स्टूडेंट्स का थम्ब प्रिंट नहीं लिया जाएगा.
  • पचास परसेंट इनविलिगेटर्स हॉल के अंदर और पचास प्रतिशत बाहर रहकर सारी व्यवस्थाएं देखेंगे जब तक आखिरी कैंडिडेट भी सेंटर के अंदर प्रवेश नहीं कर जाता.
  • दिन की शुरुआत सेंटर के सैनिटाइजेशन और जगह-जगह प्रिकॉशनरी मैटीरियल रखने से और एंड सबको सही प्रकार डिस्पोस करने से होगा.

कुल मिलाकर तैयारी देखकर यह बात पक्की है कि अब किसी भी कीमत पर परीक्षा नहीं टलेगी. सुप्रीम कोर्ट का भी यही कहना है और एनटीए ने भी अपना इरादा साफ कर दिया है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.