Take a fresh look at your lifestyle.

राजद उम्‍मीदवार सुभाष यादव का नामांकन हो सकता है रद्द

0 1

Ranchi: राजद के कोडरमा उम्‍मीदवार सुभाष यादव का नामांकन रद्द हो सकता है. झारखंड विधानसभा चुनाव में किसी सीट के उम्‍मीदवार होने के लिए झारखंड का वोटर होना जरूरी है. जबकि राजद प्रत्‍याशी सुभाष यादव बिहार के दानापुर विधानसभा सीट के वोटर हैं. उन्‍होंने अपने नामांकन पत्र में दानापुर का वोटर लिस्‍ट में दर्ज जानकारी दी है.

निर्वाचन आयोग के नियम के मुताबिक किसी राज्‍य में किसी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने के लिए उस राज्‍य के किसी भी विधानसभा सीट का वोटर होना जरूरी है. ऐसे में सुभाष यादव निर्वाचन आयोग के इस नियम को पूरी नहीं करते हैं. इसलिए इसकी प्रबल संभावना जतायी जा रही है कि सुभाष यादव का कोडरमा सीट के लिए नामांकन रद्द हो सकता है.

6 माह पूर्व सुभाष यादव झारखंड के चतरा लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़े थे. वहां भी उन्होंने दानापुर का ही मतदाता सूची में दर्ज नाम को नाम निर्देशन पत्र में संलग्न किया था.

क्‍या कहता है नियम-कानून

दिल्‍ली हाईकोर्ट के वरिष्‍ठ अधिवक्‍ता सत्‍यप्रकाश बताते हैं कि नियम, लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951, की धारा 5(ग) के अनुशार कोई व्यक्ति किसी राज्य विधानमंडल का सदस्य निर्वाचित होने योग्य नहीं होगा, अगर उस व्यक्ति का नाम उस राज्य के किसी भी विधानमंडल क्षेत्र के मतदाता सूचि में शामिल नहीं है, ऐसे में कोडरमा से राजद उम्मीदवार सुभाष यादव का नाम बिहार के दानापुर 186, कर्म संख्या 489, भाग 18 में है, जो की साफ़ साफ़ इस नियम का उलंग्घन करता है, अब चुनाव आयोग के पीठासीन अधिकारी उनके नामांकन को खारिज कर सकते हैं.

राजद खेमे में नए उम्‍मीदवार को सिंबल देने का प्रयास

सुभाष यादव शुक्रवार को ही  सभी 4 सेटों में अपना नामांकन पत्र दाखिल  कर चुके हैं.  इसलिए  इसमें किसी तरह के संशोधन की संभावना भी नहीं है. इधर, राजद के खेमे में भी यह बात फैलने के बाद यहां भूचाल आ गया है. राजद से अब किसी नए उम्मीदवार को सिंबल देने का प्रयास चल रहा है. कोडरमा में नामांकन के लिए केवल 1 दिन का समय बचा है. रविवार को साप्‍ताहिक अवकाश के कारण  नामांकन  का कार्य बंद है. सोमवार 25 नवंबर को नामांकन की आखिरी तारीख है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.