न्‍यूजपेपर सेनेटाइज करने के बाद घरों में पहुंचाने का निर्देश

by

Ranchi: कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए उप विकास आयुक्त रांची और अनुमंडल पदाधिकारी बुंडू ने विभिन्न अखबारों के डिस्ट्रीब्यूटर, मिल्क फेडरेशन के प्रतिनिधियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की. उपायुक्त रांची के गोपनीय कार्यालय सभागार में आयोजित बैठक में एलडीएम रांची भी उपस्थित थे.

बैठक में उप विकास आयुक्त रांची अनन्य मित्तल एवं अनुमंडल पदाधिकारी बुंडू उत्कर्ष गुप्ता ने सभी से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी ली एवं महत्वपूर्ण निर्देश दिए.

इसे भी पढ़ें: रांची में कोरोना वायरस के साथ-साथ बर्ड फ्लू का भी खतरा

विभिन्न अखबारों के डिस्ट्रीब्यूटर्स को निर्देश दिया गया कि वह हॉकर्स को अखबार देने से पहले न्यूजपेपर को सैनिटाइज करें, हॉकर्स के लिए सैनिटाइजर एवं मास्क की व्यवस्था करें. डिस्ट्रीब्यूटर से कहा गया कि वह प्रिंटिंग प्रेस से लेकर डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर तक सैनिटाइजिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करें.

Read Also  झारखंड लॉकडाउन ई-पास बनाने में प्राइवेसी सुरक्षित नहीं, तकनीकी कमियों का कोई भी कर सकता है गलत इस्‍तेमाल

कुछ डिस्ट्रीब्यूटर्स द्वारा बताया गया कि पहले से ही इन बिंदुओं का पालन किया जा रहा है. उप विकास आयुक्त ने कहा कि किसी भी कर्मी में कोरोना से मिलते जुलते लक्षण पाए जाने पर उसे तुरंत काम से हटाए और इसकी जानकारी जिला प्रशासन को दें. साथ ही उन्होंने कर्मियों को लॉक डाउन के दौरान मजदूरी का 75% भुगतान सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया.

मिल्क फेडरेशन के प्रतिनिधियों द्वारा भी कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम के मद्देनजर उठाए जा रहे कदमों के बारे में बैठक में पदाधिकारियों को जानकारी दी गई. मिल्क फेडरेशन के पदाधिकारियों ने बताया कि उनके द्वारा भी संक्रमण को रोकने के उपाय किए जा रहे हैं.

Read Also  बाइक एंबुलेंस की शुरूआत, मरीजों को मिलेगी आपात चिकित्‍सा सहायता

इसे भी पढ़ें: कोरोना पर हेमंत सोरेन बोले- हर दिन एक नई चुनौती के लिए तैयार रहें, आप इस लड़ाई के योद्धा

सेंटर्स पर दूध के पैकेट उपलब्ध कराने को लेकर उप विकास आयुक्त द्वारा मिल्क फेडरेशन के प्रतिनिधियों को निदेश दिया गया कि वह अपने सेंटर्स की पूरी सूची दें ताकि ससमय वहां दूध की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके.

बैठक के दौरान एलडीएम रांची ने बताया कि सभी बैंकों के शाखाओं में ग्राहकों के प्रवेश के समय ही उन्हें सैनिटाइजर दिया जा रहा है. साथ ही 5-5 की संख्या में लोगों को बैंक के अंदर अपने बैंकिंग कार्यों के लिए प्रवेश दिया जा रहा है. इसके अलावा शाखा के बाहर हाथ धोने की भी व्यवस्था की गई है.

Read Also  घर से बाहर बिना ईपास निकले तो देना होगा जुर्माना

उन्होंने बताया कि बैंकों में सभी बेसिक वर्क किये जा रहे हैं. बैठक में एलडीएम रांची ने बैंक शाखाओं में संबंधित थानों से एक एक पुलिस कर्मी की नियुक्ति का अनुरोध किया.

इसे भी पढ़ें: कोरोना का खतरा, भारत के 19 राज्यों में लॉकडाउन

बैठक में उप विकास आयुक्त ने अखबारों के डिस्ट्रीब्यूटर, मिल्क फेडरेशन के प्रतिनिधियों और एलडीएम को निर्देश दिया कि वो अपने सेवाओं के माध्यम से लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम के प्रति जागरूक करें, लोगों को विभिन्न हेल्पलाइन नंबर की जानकारी दें.

हेल्पलाइन नंबर-1075, 181
टोल फ्री चिकित्सकीय सलाह-104
टोल फ्री एंबुलेंस सेवा- 108
अंतरराष्ट्रीय कॉल सेंटर-11-23978046
DPM-9431103012
Dist. Epidemiologist-0651-221561 & 7903782859

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.