Tata की नई Goshaq सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट सेडान आ रही है Maruti Dzire को टक्कर देने

by
Advertisements

New Delhi: Maruti Dzire सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट सेडान में बिक्री के मामले में सबसे आगे रही है और इसी सेडान को टक्कर देने के लिए भारतीय बाजार में Hyundai Aura, Tata Tigor और Honda Amaze जैसी कई गाड़ियां शामिल हैं.

हालांकि, Tata की गाड़ियां इन दिनों अपने लेटेस्ट डिजाइन और दमदार इंजन के चलते काफी तेजी से प्रतिक्रियाएं हासिल कर रही है. कंपनी के पास इस वक्त लेटेस्ट डिजाइन वाली गाड़ियों में Harrier, Altroz, Tiago और Tigor मौजूद है. इसके साथ ही कंपनी अब Tata Gravitas को लॉन्च करने की योजना बना रही है जो कि बिलकुल नई है और यह Harrier पर आधारित होगी पर इसमें 7 सीटें दी जाएंगी.

Tata इन दिनों अपनी HBX सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी पर भी काम कर रही है जो कि एंट्री-लेवल एसयूवी है और इसका मुकाबला Ignis से होगा. इन सभी लॉन्च के बाद Tata अपनी नई नवेली सब-4 मीटर सेडान को भी भारतीय बाजार में उतारने की योजना बना रही है, जिसका कड़ा मुकाबला Maruti Dzire से ही होगा. ऐसा भी हो सकता है यह नई जनरेशन वाली Tata Tigor ही हो, जिसे भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा.

Team BHP की रिपोर्ट के मुताबिक इस सब-4 मीटर सेडान का कोडनेम Goshaq है और इसे कंपनी ब्रांड के नए एजाइल लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस्ड (ALFA) प्लेटफॉर्म पर बनाएगी, जिसपर कंपनी Altroz को बना रही है और आने वाली नहीं HBX एसयूवी को भी इस पर ही बनाया जाएगा.

भारतीय बाजार में Tata Tigor को ही सब-4 मीटर सेडान सेगमेंट में बेच रही है जिसकी कीमत Maruti Dzire और Hyundai Aura से भी कम है. अपनी इस सेडान में Tata नए डिजाइन भाषा का इस्तेमाल करेगा जो कि ऑटो एक्सपो के दौरान Tata Sierra कॉन्सेप्ट और Tata HBX कॉन्सेप्ट में देखने को मिला था.

फिलहाल अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि टाटा की नई सेडान मौजूदा टाटा टिगोर को रिप्लेस करेगी या नहीं या फिर एक प्रीमियम सेडान के तौर पर टिगोर के ऊपर ही पॉजिशन किया जाएगा और इसमें Tata Altroz वाले ही डीजल और पेट्रोल इंजन दिए जा सकते हैं.

Tata Tigor की ही बिक्री कर रही है. हालांकि, कंपनी Honda City और Hyundai Verna को भी कड़ी टक्कर देने के लिए नई प्रीमियम सेडान को लाने के ऊपर भी विचार कर रही है.

Categories Car

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.