892 करोड़ में बनेगा नया संसद भवन, 10 दिसंबर को पीएम करेंगे शिलान्या‍स

by

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 दिसंबर को नए संसद भवन की नींव रखेंगे. नए संसद भवन के शिलान्यास कार्यक्रम दोपहर 1 बजे होगा. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने इसकी जानकारी दी.

ओम बिरला ने कहा कि यह निर्णय लिया गया है कि नए संसद भवन का शिलान्यास समारोह 10 दिसंबर को दोपहर 1 बजे आयोजित किया जाएगा.

समारोह की शुरुआत प्रधानमंत्री द्वारा ‘भूमि पूजन’ के साथ होगी. लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर, हम नए संसद भवन में दोनों सदनों के सत्र की शुरुआत करेंगे.

इसे भी पढ़ें: अनिल विज के दोबारा कोरोना संक्रमित होने पर कोवैक्सिन ने कहा- नहीं दी गई पूरी खुराक

Read Also  Tokyo Olympics 2020: झारखंड की Deepika Kumari 9वें स्‍थान पर रही

नए संसद भवन के निर्माण में खर्च होंगे 892 करोड़

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि यह 130 करोड़ भरतवासियों के लिए गौरव का विषय है. नया संसद भवन गौरव का प्रतीक होगा. हमने लोकतंत्र की ऊंचाईयों को छुआ है. संसद भवन के नई बिल्डिंग के निर्माण में लगभग 892 करोड़ रूपए का खर्ज आएगा.

नई इमारत का निर्माण 21 महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरा होने के मौके पर संसद भवन की नई इमारत मिलने की उम्मीद है. संसद भवन की मौजूदा इमारत लगभग 8838 वर्ग मीटर में फैली हुई है जबकि नया भवन 8822 वर्ग मीटर में बनाया जाना प्रस्तावित है.

इसे भी पढ़ें: वैक्सीन डोज लेने के बाद भी हरियाणा के मंत्री अनिल विज कोरोना संक्रमित

Read Also  Pegasus जासूसी पर Rahul बोले- मेरा फोन टेप किया गया, PM पर न्‍यायिक जांच हो

मौजूदा संसद भवन में स्थान के अभाव और भविष्य में लोकसभा सीटों की संख्या में बढ़ोतरी की संभावना के कारण नए संसद भवन तैयार किया जा रहा है. आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने संसद भवन, एकीकृत केन्द्रीय सचिवालय और सेंट्रल विस्टा के पुनर्विकास से जुड़ी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के बारे में पिछले सप्ताह राज्यसभा में बताया. उन्‍होंने कहा कि मौजूदा संसद भवन में जगह की भारी कमी और इस इमारत में अभी जो स्थान उपलब्ध है उसके जरूरत से ज्यादा उपयोग के कारण नयी इमारत की आवश्यकता महसूस की जा रही है.

2 thoughts on “892 करोड़ में बनेगा नया संसद भवन, 10 दिसंबर को पीएम करेंगे शिलान्या‍स”

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.