NEET Result 2020: ntaneet.ac.in पर रिजल्ट हुआ जारी, शोएब आफताब ने किया टॉप

NEET Result 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) नीट मेडिकल प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट (NEET Result 2020) जारी कर दिया है. नीट परीक्षा का रिजल्ट (NEET Result) पहले 12 अक्टूबर को घोषित किया जाना था. इस साल नीट की परीक्षा में शोएब आफताब ने इतिहास रचा है और टॉपर रहे हैं. उन्हें परीक्षा में 720 में से 720 अंक मिले हैं. इसके साथ ही वह ओडिशा में पहली बार नीट टॉपर बने हैं.

NEET Result 2020 कैसे करें चेक

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद कोविड-19 महामारी से प्रभावित छात्रों और निरुद्ध क्षेत्रों के छात्रों के लिये 14 अक्टूबर को परीक्षा का दूसरा चरण आयोजित कराया गया. यही कारण है NEET Result 2020 आज घोषित किया गया है. छात्र ऑनलाइन अपने रिजल्ट देख सकते हैं. इसके लिए उन्हें वेबसाइट ntaneet.ac.in पर जाना होगा. यहां रोल नंबर और जन्म तिथि के साथ लॉग इन करने पर रिजल्ट आपके स्क्रिन पर सामने होगा.

नीट की परीक्षा 13 सितंबर को हुई थी आयोजित

कोरोना संकट के बीच हुए नीट मेडिकल प्रवेश परीक्षा को लेकर काफी विवाद रहा था और मामला सुप्रीम कोर्ट तक भी गया. इस परीक्षा को लेकर विपक्षी पार्टियों ने भी सवाल उठाए थे. कोर्ट ने बाद में जेईई और नीट की परीक्षाओं के आयोजन की अनुमति देने के अपने 17 अगस्त के आदेश पर पुनर्विचार के लिये छह गैर भाजपा शासित राज्यों के मंत्रियों की याचिका भी खारिज कर दी थी.

तमाम मशक्कतों के बीच दो बार रद्द होने के बाद यह परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित हुई थी. नीट के लिए 15.97 लाख परीक्षार्थियों के लिए पंजीकरण कराया था और करीब 85 से 90 प्रतिशत परीक्षार्थी इसमें मौजूद हुए थे.

कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सख्त एहतियात के साथ देशभर में 3,800 से अधिक केद्रों पर मेडिकल प्रवेश परीक्षा का आयोजन कराया गया था. कोरोना को देखते हुए परीक्षा केंद्रों की संख्या में इजाफा किया गया था. वर्ष 2019 में केन्द्रों की संख्या 2,546 थी.

इस परीक्षा को कोरोना वायरस महामारी के कारण पहले दो बार स्थगित कर दिया गया था. विपक्ष के विरोध के बावजूद सरकार ने परीक्षा कराने का फैसला किया था. नीट की परीक्षा पहले तीन मई को निर्धारित थी लेकिन बाद में परीक्षा को 26 जुलाई को कराने और फिर 13 सितम्बर को कराया जाना तय किया गया. इस तरह से NEET Result 2020 जारी कर दिया गया.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.