पुरानी दिल्ली में ढह गई चार मंजिला बिल्डिंग, रेस्‍क्‍यू में जुटी NDRF की टीम

by

New Delhi: पुरानी दिल्ली के तुर्कमान गेट इलाके में रविवार को एक चार मंजिला इमारत अचानक ढह गई. बताया जा रहा है कि ये इमारत काफी जर्जर हालत में थी और इसे पहले ही खाली करवा लिया गया था.

रेस्‍क्‍यू में जुटी एनडीआरएफ और पुलिस टीम

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, इस घटना में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है. आग बुझाने वाले वाहनों के साथ पुलिस और NDRF की टीम मौके पर पहुंची. NDRF की टीम ने आसपास के इलाके को खाली कराया और मौके पर देखा कि कहीं इमारत के मलबे के नीचे कोई दबा हुआ तो नहीं है.

पहले भी घट चुकी है इमारत ढहने की घटना

इस घटना से पहले 7 जनवरी को साउथ-ईस्ट दिल्ली के सरिता विहार इलाके में एक फ्लैट की छत गिरने से एक शख्स की मौत हुई थी और तीन लोग घायल हुए थे. ये फ्लैट एक इमारत की तीसरी मंजिल पर था. पुलिस ने बताया था कि ये घटना तब हुई जब इस तीन मंजिला इमारत की छत पर वेल्डिंग का काम किया जा रहा था.

जर्जर इमारतों को किया जा रहा चिन्हित

राजधानी में लंबे समय से पुरानी जर्जर इमारतों को चिन्हित करने का काम किया जा रहा है. इस काम में एमसीडी के साथ कई दूसरे विभाग भी लगे हुए हैं. ऐसे में पुरानी दिल्ली के इलाके में कई इमारतों को या तो खाली करवा लिया गया है या फिर खाली करवाने का काम चल रहा है.

पुरानी दिल्ली में कुछ इमारतें ऐसी भी हैं जो ऐतिहासिक महत्व रखती हैं. ऐसे में इन ऐतिहासिक महत्त्व की इमारतों को खाली करवाने के बाद इनके रखरखाव का का काम Archeological Survey of India यानि एएसआई कर रहा है. दिल्ली में इससे पहले भी कई बार ऐसी पुरानी इमारतों के गिरने से कई बड़े हादसे हो चुके हैं.

Categories Delhi

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.