Lok Sabha Election 2019 Results के पहले दिल्‍ली में एनडीए की बैठक

by

New Delhi: Lok Sabha Election 2019 Results के नतीजे के पहले दिल्ली में एनडीए की बैठक बुलायी गयी. इस बैठक में एनडीए के सभी घटक दल शामिल हुए. झारखंड से आजसू पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो भी शामिल हुए. सुदेश महतो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मिलकर झारखंड में अपनी पार्टी को चुनाव लड़ने का मौका देने के लिए आभार जताया. साथ ही भरोसा दिलाया कि झारखंड में एनडीए की शानदार जीत होगी.

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने बैठक में अपने लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान की तुलना ‘तीर्थयात्रा’ से की. उन्होंने कहा कि यह चुनाव केवल पार्टी ने नहीं बल्कि जनता ने भी लड़ा.

बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि प्रधानमंत्री ने मंत्रियों को पिछले पांच वर्षो में उनके कामकाज एवं सरकार की कल्याण योजनाओं को जमीन पर उतारने के लिए एक टीम की तरह से काम करने के लिए आभार प्रकट किया.

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मैंने कई चुनाव देखे हैं, लेकिन यह चुनाव राजनीति से परे है. इस चुनाव को जनता तमाम तरह की दीवारों को लांघकर लड़ रही थी. मैंने कई विधानसभा चुनाव और पिछले लोकसभा चुनाव में प्रचार अभियान में हिस्सा लिया है. इस दौरान देशभर का दौरा भी किया.

Read Also  झारखंड में 22 से 29 अप्रैल तक संपूर्ण लॉकडाउन, जानिए क्‍या है गाइडलाइन

इस बार का चुनाव-प्रचार मुझे ऐसा लगा कि जैसे तीर्थयात्रा हो.’ उन्होंने राष्ट्र निर्माण के लिए राजग के एकजुट होकर काम करने पर जोर दिया. बाद में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट कर कहा, ‘मैंने टीम मोदी सरकार को पिछले पांच वर्षो के दौरान उनके कठिन परिश्रम और उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए बधाई दी.’

सुदेश महतो ने एनडीए के दूसरे नेताओं से भी मुलाकात की.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रिपरिषद के सदस्यों के अलावा एनडीए के अन्य नेताओं से भी मुलाकात की. यह बैठक दिल्‍ली के अशोक होटल में हुई.

इस बैठक में प्रधानमंत्री के अलावा बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह सहित एनडीए सरकार में घटक दलों के मंत्री भी शामिल हुए. बैठक का नाम ‘स्वागत और आभार मिलन समारोह’ रखा गया.

Read Also  झारखंड में 22 से 29 अप्रैल तक संपूर्ण लॉकडाउन, जानिए क्‍या है गाइडलाइन

एग्जिट पोल में एनडीए को बहुमत मिलने के आसार हैं. इससे उत्‍साहित बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की पहल पर राजग के शीर्ष नेताओं के साथ रात्रि भोज पर बैठक हुई.

राजग की बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीसामी तथा लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान, शिवसेना के उद्धव ठाकरे शामिल हुए. बैठक में शिरोमणि अकाली दल का प्रतिनिधित्व पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और पार्टी नेता सुखबीर सिंह बादल ने किया.

राजग नेताओं ने उम्मीद जाहिर की कि एक्जिट पोल की तरह ही 23 मई को मतगणना के बाद केंद्र में भाजपा के नेतृत्व में मजबूत और विकास को गति देने वाली सरकार बनेगी.

झारखंड में लोकसभा की 14 सीटे हैं. इनमें 13 सीटों पर बीजेपी और एक सीट पर सहयोगी आजसू पार्टी ने चुनाव लड़ा है. चुनाव के दौरान दोनों दलों के नेताओं ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा. जबकि कार्यकर्ता भी साथ ही चुनाव अभियान में शामिल हुए.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री पीयुष गोयल के साथ झारखंड में प्रचार अभियान में सुदेश महतो शामिल रहे हैं. जबकि राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा, केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा, सुदर्शन भगत समेत बीजेपी के कई नेताओं के साथ उन्होंने साझा प्रचार भी किया. माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव के साथ ही झारखंड में बीजेपी- आजसू के रिश्ते और मजबूत होने लगे हैं. विधानसभा चुनाव में दोनों पार्टियां मिलकर विपक्षी दलों को हराने की रणनीति में भी जुटी है.

Read Also  झारखंड में 22 से 29 अप्रैल तक संपूर्ण लॉकडाउन, जानिए क्‍या है गाइडलाइन

रात्रिभोज पर बैठक हुई.राजग की बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीसामी तथा लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान, शिवसेना के उद्धव ठाकरे शामिल हुए.

बैठक में शिरोमणि अकाली दल का प्रतिनिधित्व पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और पार्टी नेता सुखबीर सिंह बादल ने किया. राजग नेताओं ने उम्मीद जाहिर की कि एक्जिट पोल की तरह ही 23 मई को मतगणना के बाद केंद्र में भाजपा के नेतृत्व में मजबूत सरकार बनेगी.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.