मुठभेड़ में महिला नक्सली कमांडर ढेर, सिर पर था पांच लाख रुपये का इनाम, दो जवान भी घायल

by

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले में पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में मारी गई महिला नक्सली की पहचान पूर्व बस्तर डिवीजन सप्लाई टीम की कमाण्डर रनाय के रूप में हुई है. इस नक्सली के सिर पर पांच लाख रुपये का इनाम था. इस घटना में सुरक्षाबल के दो जवान घायल भी हुए हैं. दोनों को रायपुर के अस्पताल के भर्ती कराया गया है.

नारायणपुर जिले के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को छोटेडोंगर थाना के अंतर्गत कड़ेमेटा शिविर से डीआरजी, छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल और एसटीएफ के संयुक्त दल को गश्त पर रवाना किया गया था.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि सुबह आठ बजे जब पुलिस दल कड़ेमेटा बुरगुम गांव के मध्य जंगल में पहुंचा तब नक्सलियों की स्मॉल एक्शन टीम ने बारूदी सुरंग में विस्फोट किया और गोलीबारी शुरू कर दी. बाद में पुलिस दल ने भी जवाबी कार्रवाई शुरू की.

इस घटना में दो जवान घायल हो गए. उन्होंने बताया कि लगभग 45 मिनट तक दोनों ओर से गोलीबारी के बाद नक्सली वहां से फरार हो गए. उन्होंने बताया कि बाद में जब पुलिस दल ने घटना स्थल की तलाशी ली तब वहां एक महिला नक्सली का शव, एक एसएलआर राइफल टेलीस्कोप लगा हुआ, एक मैग्जीन, एसएलआर राइफल के 15 कारतूस, 303 राइफल के 10 कारतूस, एक 12 बोर बंदूक, तीन 12 बोर का कारतूस, एक मोटोरोला वाकीटॉकी, बिजली वायर एक बंडल और अन्य सामान बरामद किया गया.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पुलिस-नक्सली मुठभेड़ के दौरान किये गए बारूदी सुरंग विस्फोट से डीआरजी के जवान प्रधान आरक्षक राजकुमार सोरी के बाएं पैर और हाथ में चोट लगी है. वहीं, छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के 22वीं वाहिंनी के जवान बालकुमार बघेल हाथ में गोली लगने से घायल हुए हैं.

उन्होंने बताया कि घटना के बाद घायल जवानों को तत्काल प्राथमिक उपचार कर कड़ेनार लाया गया जहां से उन्हें रायपुर रवाना किया गया. दोनों घायल जवानों की स्थिति सामान्य है.

अधिकारियों ने बताया कि मृत महिला नक्सली की पहचान रनाय के रूप में हुई है. रनाय पूर्व बस्तर डिवीजन सप्लाई टीम कमाण्डर (एरिया कमेटी सदस्य) थी. वह वर्ष 2007 में नक्सली संगठन में शामिल हुई थी तथा वह पूर्व बस्तर डिवीजन में सक्रिय रही है. मृत नक्सली के सिर पर पांच लाख रुपये का इनाम था.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.