Take a fresh look at your lifestyle.

कैबिनेट मंत्री के नामों को लेकर नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने 5 घंटे तक की बैठक

गृह मंत्रालय, वित्त मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय और विदेश मंत्रालय के लिए हो सकते हैं बदलाव

Support Journalism
0 6

New Delhi: 30 मई को एनडीए के नेता नरेंद्र मोदी भारत के प्रधानंत्री पद की शपथ लेंगे. इसकी तैयारी राष्‍ट्रपति भवन में की जा रही है. इस बीच प्रधानमंत्री के साथ किस-किस मंत्री पद के लिए शपथ करायी जायेगी, उनके नामों को लेकर भी चर्चा जारी है. इन्‍हीं सब मुद्दों पर नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने मंगलवार को 5 घंटे तक बैठक की.

बैठक के बीच चर्चा है कि अमित शाह (Amit Shah) भी कैबिनेट का हिस्सा हो सकते हैं. एनडीटीवी ने अपने सूत्रों के हवाले से कहा है कि इस बात की केवल अटकलें लगाई जा रही हैं. आने वाले समय में महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में बीजेपी में एक बड़ा वर्ग चाहता है कि शाह ही अध्यक्ष रहें.

सूत्रों का कहना है कि दिल्ली में अगले साल विधानसभा चुनाव होना है वहीं बिहार में 2021 में चुनाव हैं, ऐसे में पार्टी पूरी तरह से इन पर फोकस करना चाहती है.

हो सकते हैं कुछ बदलाव

मिली जानकारी के मुताबिक गृह मंत्रालय, वित्त मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय और विदेश मंत्रालय का प्रभार देने में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं. वित्त मंत्रालय को लेकर बदलाव के संकेत ज्यादा मिल रहे हैं क्योंकि अरुण जेटली की तबीयत ठीक नहीं है.

सूत्रों का कहना है कि इस बात की अटकलें लगाई जा रही हैं कि वह वित्त मंत्री के रूप में दोबारा सेवा नहीं देंगे. हालांकि जेटली ने कुछ दिन पहले वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक की थी.

सूत्रों का कहना है कि मंत्रालय देने में बहुत बदलाव नहीं किये जाएंगे. ज्यादातर पुराने मंत्री ही रहेंगे. लेकिन, बंगाल, ओडिशा और उत्तर पूर्व में हुए बदलाव के बाद कुछ नये समीकरणों पर विचार किया जा सकता है.

राम विलास या चिराग

बिहार में बीजेपी की गठबंधन पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी ने एक प्रस्ताव पास किया है और कहा है कि पार्टी के वरिष्ठ राम विलास पासवान सरकार में इसका चेहरा होंगे. इससे पहले पासवान ने कहा था कि वह अपने बेटे चिराग पासवान को कैबिनेट में देखना चाहते हैं. चिराग पासवान ने कहा था कि उनके पिता ही कैबिनेट में प्रतिनिधित्व करेंगे.

देश-विदेश के मेहमान

गुरुवार शाम को होने वाले पीएम के शपथ ग्रहण समारोह में BIMSTEC देश शामिल होंगे. इन देशों में बांग्लादेश, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल और भूटान शामिल हैं. विदेश मंत्रालय ने बताया कि सभी देशों ने अपनी उपस्थिति की पुष्टि कर दी है.

वहीं शपथ ग्रहण समारोह में बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के भी शामिल होने की संभावना है. समारोह में तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव भी शामिल होंगे.

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.