झारखंड नगर निकाय चुनाव 2022: तारीखों का ऐलान आज, एक चरण में होंगे 48 नगर निकाय के चुनाव

झारखंड में नगर निकाय चुनाव के तारीखों का ऐलान आज, एक चरण में होंगे 48 नगर निकाय के चुनाव

Ranchi: झारखंड में नगर निकाय चुनाव के तारीखों का ऐलान आज कर दिया जाएगा. झारखंड राज्‍य निर्वाचन आयोग ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है. आयोग क्रिसमस से पहले निकाय चुनाव को पूरा करना चाहती है. झारखंड सरका के प्रस्‍ताव को राजभवन से मंजूरी मिल गई है.

48 नगर निकाय में 19 दिसंबर को मतदान

जानकारी के अनुसार पूरे झारखंड में एक ही चरण में निकाय चुनाव होंगे. 19 दिसंबर को सभी 48 नगर निकाय क्षेत्र में मतदान किये जा सकते हैं. 22 दिसंबर को वोटों की गिनती हो सकती है. इससे जुड़ा प्रस्‍ताव नगर विकास विभाग ने मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन की सहमति लेने के बाद मंजूरी के लिए राज्‍यपाल रमेश बैस को भेजी थी. रमेश बैस ने नगर निकाय चुनाव के प्रस्‍ताव पर मंजूरी दे दी है.

Read Also: नगर निकाय चुनाव में एकल पद के लिए ST आरक्षण के लिए हेमंत सोरेन को सौंपा ज्ञापन

राज्‍य निर्वाचन आयोग करेगा निकाय चुनाव की घोषणा

आज किसी भी समय राज्‍य निर्वाचन आयोग झारखंड में नगर निकाय चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी कर सकता है. सरकार ने प्रस्‍ताव तैयार किया है कि किसी भी हाल में क्रिसमस से पहले नगर निगम चुनाव संपन्‍न हो जाएगा.

9 निगम में चुने जाएंगे मेयर

झारखंड में 48 नगर निकाय क्षेत्रों में चुनाव होंगे. इनमे रांची, मेदिनीनगर, हजारीबाग, गिरिडीह, देवघर, धनबाद, चास, आदित्‍यपुर और मानगो नगर निगम है. इसके अलावा 20 नगर परिषदों और 19 नगर पंचायतों का चुनाव भी शामिल है.

ईवीएम से होगा निगर निकाय चुनाव

झारखंड नगर निकाय चुनाव में ईवीएम का इस्‍तेमाल किया जाएगा. इसके पहले भी निकाय चुनाव में ईवीएम का इस्‍तेमाल हुआ था. इसलिए नगर निकाय के परिणाम जल्‍द आने की उम्‍मीद है.

समय से पहले हो रहे निकाय चुनाव

दो दर्जन निकाय क्षेत्रों में कार्यकाल समाप्‍त होने से पूर्व चुनाव हो रहे हैं. इनमे रांची, हजारीबाग भी शामिल हैं. सरकार ने यह फैसला राज्‍य में एक साथ चुनाव कराए जाने को लेकर किया है. 48 नगर निकायों में 14 का कार्यकाल साल 2020 में ही पूरा हो गया है. लेकिन कोविड 19 की महामारी को लेकर इन निकायों का चुनाव टाल दिया.

Read Also: झारखंड नगर निकाय चुनाव: नॉमिनेशन फीस में 50 फीसदी छूट, जानें प्रत्‍याशियों के लिए जरूरी नियम-कानून

कई आदिवासी संगठन कर रहे आरक्षण रोस्‍टर का विरोध

नगर निकाय चुनाव में आरक्षण रोस्‍टर का कई आदिवासी संगठन विरोध कर रहे हैं. आदिवासी संगठनों ने मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन से मिलकर अपना विरोध जताया और ज्ञापन सौंपा. वे रांची समेत अनुसूचित जिलों के कई नगर निकाय चुनाव में मेयर और अध्‍यक्ष के पद को अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित या सामान्‍य घोषित करने का विरोध कर रहे हैं.

Leave a Reply

%d bloggers like this: