हरियाणा में नगर निगम चुनाव ऐलान, 27 दिसंबर को मतदान और 30 को मतगणना

by

Chandigarh: हरियाणा में नगर निगम चुनाव का ऐलान कर दिया गया है. तीन नगर निगमों के लिए 27 दिसंबर को मतदान होगा. इसके अलावा रेवाड़ी नगर परिषद के अलावा नगरपालिका सांपला, धारूहेड़ा, उकलाना में उपचुनाव भी होंगे. मतगणना 30 को होगी.

चंडीगढ़ स्थित हरियाणा निवास में राज्य चुनाव आयुक्त दलीप सिंह ने बताया कि 27 दिसंबर को सोनीपत, अंबाला और पंचकूला नगर निगम के लिए मतदान होगा. इसके अलावा रेवाड़ी नगर परिषद के अलावा नगरपालिका सांपला, धारूहेड़ा, उकलाना में उपचुनाव भी होंगे. पांच नगरपालिका के वार्डों में उपचुनाव भी होंगे.

इसे भी पढ़ें: पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने पद्म विभूषण सम्मान वापस किया

सुबह 8 बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक मतदान

राज्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि 4 दिसंबर को डीसी चुनाव अधिसूचना जारी करेंगे. 11 दिसंबर से 16 दिसंबर तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे. मतदान का समय सुबह 8 बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक रहेगा. मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी. 

चुनाव आयुक्त ने कहा कि आचार संहिता केवल निगम, परिषद व पालिका क्षेत्र में ही लगेगी, पूरे जिले या खंड में नहीं. अंबाला, पंचकूला और सोनीपत नगर निगम में 20-20 वार्ड हैं. पंचकूला नगर निगम में ऑनलाइन नामांकन की भी सुविधा मिलेगी. प्रत्याशी राज्य चुनाव आयोग की वेबसाइट पर पर्चा दाखिल कर सकेंगे. 

अगर कोई ऑनलाइन पर्चा दाखिल नहीं करना चाहता तो भौतिक तौर पर पर्चा जमा करा सकता है. पंचकूला नगर निगम में यह ट्रायल  किया जा रहा है. अगर यह सफल रहा तो भविष्य में निकाय, पंचायती राज चुनाव में ऑनलाइन नामांकन अनिवार्य किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें: रजनीकांत ने तमिलनाडु का सीएम बनने के लिए तैयार किया सुपर प्ला‍न

ये रहेगा आरक्षण रोस्टर

अंबाला नगर निगम मेयर पद महिला के लिए आरक्षित

पंचकूला व सोनीपत नगर निगम मेयर पद के लिए अनारक्षित

रेवाड़ी नगर परिषद अध्यक्ष पद के लिए पिछड़ा वर्ग को आरक्षित

नगरपालिका सांपला अध्यक्ष पद एससी महिला, धारुहेड़ा व उकलाना अनारक्षित

Categories Haryana

2 thoughts on “हरियाणा में नगर निगम चुनाव ऐलान, 27 दिसंबर को मतदान और 30 को मतगणना”

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.