Take a fresh look at your lifestyle.

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का शुभारंभ 10 अगस्त को उपराष्ट्रपति करेंगे

0 0
  • झारखंड के 24 जिलों में एक साथ होगा योजना का शुभारंभ
  • 35 लाख किसानों को 3 हजार करोड़ की आर्थिक सहायता देने की है योजना
  • प्रथम चरण में 15 लाख किसानों को मिलेगा योजना का लाभ

Ranchi: उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू 10 अगस्त 2019 को मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना (Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana) का शुभारंभ रांची स्थित हरमू मैदान से करेंगे. इस आयोजन की अद्यतन प्रगति को लेकर आज कृषि सचिव पूजा सिंघल ने सभी जिला कृषि पदाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्य प्रगति की समीक्षा करते हुए जरूरी निर्देश दिया.

राज्य के 24 जिलों में एक साथ होगा शुभारंभ

10 अगस्त को उप राष्ट्रपति द्वारा रांची (Ranchi) स्थित हरमू मैदान से योजना का शुभारंभ किया जाएगा. झारखंड (Jharkhand) के सभी जिलों में इस प्रकार का कार्यक्रम आयोजित होगा, जिसमें राज्य के मंत्रीगण, सांसद व विधायकगण द्वारा योजना का शुभारंभ कर राज्य का किसानों को लाभान्वित करेंगे.

35 लाख किसानों को 3 हजार करोड़ देने की योजना

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत  राज्य के 35 लाख किसानों को योजना के तहत 3 हजार करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता देने का लक्ष्य निर्धारित है. 10 अगस्त को आयोजित कार्यक्रम के तहत प्रथम चरण में 15 लाख किसान लाभान्वित होंगे. ताकि किसान बीज, उर्वरक, कीटनाशक समेत अन्य जरूरी संसाधन कृषि कार्य हेतु जुटा सकें.

कौन होंगे लाभान्वित

जिन किसानों के पास कुल कृषि भूमि 0-1 एकड़ तक होगी उन्हें 5 हजार रुपये की आर्थिक सहायता के रूप में समान दर दिए जायेंगे तथा जिनके पास 1-5 एकड़ तक कृषि भूमि होगी, उन्हें जमीन के समानुपातिक क्षेत्र के अनुसार 5 हजार प्रति एकड़ की दर से अधिकतम 25 हजार दो बराबर किस्तों में दिए जाएंगे.

किसान सारथी रथ देगा योजनाओं की जानकारी

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के शुभारंभ के साथ किसान सारथी रथ को उपराष्ट्रपति रवाना करेंगे. किसान सारथी रथ के माध्यम से किसानों को कृषि विभाग की योजनाओं, किसानों को मिलने वाले लाभ एवं तकनीकी जानकारी से अवगत कराया जाएगा. यह रथ राज्य के सभी जिलों में एक माह तक चलेगा.

इस मौके पर सचिव कृषि पूजा सिंघल, निदेशक कृषि छवि रंजन, निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क रामलखन प्रसाद गुप्ता उपस्थित थे.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.