T20 World Cup के लिए मार्गदर्शक बने MS Dhoni, करेंगे मुख्‍य कोच रवि शास्‍त्री का सहयोग

by

New Delhi: भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी भारत को तीन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) खिताब दिलाने वाले धोनी अक्टूबर-नवंबर में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ओमान में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए मेंटर के तौर पर राष्ट्रीय टीम में शामिल होंगे.

भारतीय क्रिकेट बोर्ड के सचिव जय शाह ने एक संवाददाता सम्मेलन में भारतीय टीम की घोषणा के दौरान कहा कि धोनी प्रतियोगिता के दौरान भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री के साथ मिलकर काम करेंगे.

ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने चार साल बाद सफेद गेंद वाले क्रिकेट में भारतीय टीम में वापसी की है. मुख्य दस्ते में 15 सदस्य होते हैं, जबकि तीन स्टैंडबाय होते हैं.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने वर्चुअल बातचीत में मीडिया से कहा, महेंद्र सिंह धोनी आगामी टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया में सलाहकार के रूप में शामिल होंगे. मुझे खुशी है कि एमएस ने बीसीसीआई के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है वह एक बार फिर राष्ट्रीय टीम में योगदान देने के इच्छुक हैं. धोनी रवि शास्त्री के साथ मिलकर काम करेंगे. साथ ही टीम इंडिया को समर्थन दिशा प्रदान करेंगे.

धोनी ने भारत को 2007 विश्व टी20 खिताबी जीत दिलाई थी, जो इस प्रारूप में पहली विश्व चैंपियनशिप भी थी. इसके बाद उन्होंने 2011 के 50 ओवर के विश्व कप 2013 चैंपियंस ट्रॉफी में भारत को जीत दिलाई.

उन्होंने कहा, जब मैं दुबई में था, तब मैंने उनसे (धोनी) बात की थी. वह केवल टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया के मेंटर बनने को सहमत हुए मैंने अपने सहयोगियों के साथ भी इस मुद्दे पर चर्चा की. वे सभी इस पर सहमत हैं.

शाह ने आगे कहा, मैंने कप्तान (विराट कोहली) उप-कप्तान (रोहित शर्मा) के साथ-साथ रवि शास्त्री से भी बात की. वे सभी सहमत हैं. इसलिए हम एक निष्कर्ष पर पहुंचे.

टीम में केवल तीन तेज गेंदबाज अनुभवी अश्विन सहित पांच स्पिनर शामिल हैं.

मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने कहा कि अश्विन को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में उनके प्रदर्शन के आधार पर चुना गया है.

शर्मा ने वर्चुअल बातचीत में मीडिया से कहा, देखिए, आर अश्विन नियमित रूप से आईपीएल खेल रहे हैं. वह अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. हमें टी20 विश्व कप में एक ऑफ स्पिनर की आवश्यकता होगी. जैसा कि सभी जानते हैं कि जब आईपीएल का दूसरा हाफ यूएई में होता है (विश्व कप से पहले), विकेट कम धीमे हो सकते हैं स्पिनरों की मदद करेंगे. इसलिए टीम में एक ऑफ स्पिनर की आवश्यकता है.

उन्होंने कहा, अश्विन को टीम में उनके प्रदर्शन के कारण टीम में जगह मिली है.

भारत के पूर्व क्रिकेटर, मुख्य चयनकर्ता ने भी कहा कि विराट कोहली के सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलने की संभावना नहीं है. चयनकर्ताओं ने रोहित शर्मा, केएल राहुल ईशान किशन पर सहमति जताई.

शर्मा ने आगे कहा, हमारे पास तीन सलामी बल्लेबाज हैं. हमारे पास रोहित शर्मा, केएल राहुल हैं फिर हमारे पास ईशान किशन हैं, जो एक सलामी बल्लेबाज के रूप में बल्लेबाजी कर सकते हैं वह किसी भी समय मध्य-क्रम में फिट हो सकते हैं. किशन हमें ओपनिंग मध्य-क्रम के लिए विकल्प दे रहे हैं. अगर समय की जरूरत है कि कोहली को ओपनिंग करनी चाहिए, तो वे इसके साथ जा सकते हैं. अभी हालांकि, तीन सलामी बल्लेबाज हैं.

अगर विराट बीच में खेलता है, तो बाकी उसके आसपास खेलते हैं. अगर हम टी20 क्रिकेट में देखें, तो विराट का मध्य क्रम में शानदार रिकॉर्ड है.

विश्व कप 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक खेला जाएगा. भारत अपने अभियान की शुरुआत 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलकर करेगा.

भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), के.एल. राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, आर.अश्विन, अक्षर पटेल, ईशान किशन, राहुल चाहर वरुण चक्रवर्ती.

स्टैंडबाय : श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर शार्दूल ठाकुर.

Categories Cricket

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.