सबसे अधिक कोरोना जांच कराने वाला स्‍टेट बना उत्‍तर प्रदेश

by

Lucknow: कोरोना टेस्ट के मामले में यूपी ने रिकॉर्ड बनाया है. यूपी दो करोड़ से ज्यादा कोरोना टेस्ट करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने शनिवार को इसकी जानकारी दी.

उन्होंने दावा किया कि प्रदेश के 60 प्रतिशत से अधिक लोगों तक स्वास्थ्य विभाग की टीमें पहुंच चुकी हैं. इसका फायदा यह हुआ कि जो भी लोग कोरोना के लक्षण वाले मिले उनकी तत्काल जांच कराई गई और संक्रमण को फैलने से रोका गया.

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य टीमें उन्हीं जगह पर गईं जहां कोरोना के मामले पाए गए थे. सरकार की इस रणनीति ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण का व्यापक फैलाव रोकने में खासी मदद की. 

अमित मोहन ने बताया कि अब तक 14 करोड़ 63 लाख से ज्यादा लोगों तक स्वास्थ्य विभाग की पौने पांच लाख टीमें गई हैं और उनका हालचाल लिया है.

इसे भी पढ़ें: 892 करोड़ में बनेगा नया संसद भवन, 10 दिसंबर को पीएम करेंगे शिलान्या‍स

24 घंटे में हुए 1,67,938 टेस्ट

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि शनिवार को सैंपल टेस्टिंग के मामले में प्रदेश ने नया कीर्तिमान स्थापित किया. प्रदेश में अब तक दो करोड़ से अधिक लोगों की कोरोना टेस्टिंग हो गई है.

उन्होंने बताया कि बीते 24 घंटों में 1,67,938 लोगों की कोरोना टेस्टिंग के साथ प्रदेश में दो करोड़ एक लाख से अधिक सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं. यह कीर्तिमान है. इतने टेस्ट देश के किसी प्रदेश में नहीं किए गए हैं.

इसे भी पढ़ें: अनिल विज के दोबारा कोरोना संक्रमित होने पर कोवैक्सिन ने कहा- नहीं दी गई पूरी खुराक

ज्यादा से ज्यादा लोगों की टेस्टिंग

उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश सरकार की ज्यादा से ज्यादा लोगों की टेस्टिंग और घर-घर जाकर कोरोना संदिग्धों की पहचान करने की रणनीति बहुत कारगर साबित हुई और यही वजह है कि इतना बड़ा प्रदेश होने के बाद भी कोरोना का प्रभाव प्रदेश में उतना घातक नहीं रहा, जितना अपेक्षित था.

उन्होंने कहा कि सूबे की सरकार ने अब इसे और फोकस करने का फैसला किया है. अब हर जिले के उन मोहल्लों में फोकस कोरोना टेस्टिंग कराई जा रही है, जहां ज्यादा मामले सामने आए हैं. रविवार और सोमवार को ब्यूटी पार्लर, टेलर और कपड़े की दुकानों में रेंडम सैंपलिंग कराई जाएगी.

1 thought on “सबसे अधिक कोरोना जांच कराने वाला स्‍टेट बना उत्‍तर प्रदेश”

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.