एक ऐसा देश जहां कोरोना से हुई 60 फीसदी से अधिक मौत, अब तक तीन लाख 21 हजार मरे

by

कोरोना ने एक बार फिर अपनी तेज रफ्तार पकड़ ली है. दुनियाभर में अब तक 12 करोड़ 77 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 27 लाख 96 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. वैसे तो कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें अमेरिका में हुई हैं, लेकिन इस मामले में मेक्सिको भी कुछ कम नहीं है. यहां भी लाखों लोग इस वायरस की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं. अब मेक्सिको सरकार ने कोरोना के कारण हुई मौतों के आंकड़ों में संशोधन कर दिया है और कहा है कि देश में कोरोना के कारण जितनी मौतें बताई गई थीं, असल में उससे 60 फीसदी अधिक मौतें हुई हैं. 

Read Also  कोरोना संकट के बीच देश छोड़कर विदेश में बसने की तैयारी में बड़े उद्योगपति और अमीर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मेक्सिको सरकार ने बीते शनिवार को बताया कि यहां कोरोना के कारण अब तक तीन लाख 21 हजार लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि इससे पहले सरकार ने देश में 201,429 मौतों की पुष्टि की थी. इन संशोधित आंकड़ों के साथ अब मेक्सिको दुनिया का दूसरा ऐसा देश बन गया है, जहां कोरोना के कारण सबसे अधिक मौतें हुई हैं.

मेक्सिको सरकार ने संशोधन से जुड़ी जो रिपोर्ट प्रकाशित की है, उसके मुताबिक महामारी की शुरुआत से लेकर 14 फरवरी तक यहां 294,287 लोगों की मौत हुई है और 15 फरवरी के बाद कोरोना के कारण और 26,772 लोगों के मौत की पुष्टि हुई है.

ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल जनवरी महीने में मेक्सिको में कोरोना की दूसरी लहर अधिक घातक साबित हुई थी. दिसंबर 2020 तक यहां कोरोना के कारण दो लाख 20 हजार लोगों की मौत हुई थी. इसके बाद इसमें तेजी से बढ़ोतरी हुई और महज डेढ़ महीने में ही 75 हजार लोगों ने कोरोना के कारण जान गंवा दी.

Read Also  रांची में 18 प्लस वैक्सीनेशन के लिए नहीं करना होगा इंतजार, जिला प्रशासन कर रही है खास तैयारी

दरअसल, मेक्सिको सरकार ने देश में कोरोना काल में मरने वालों के मृत्यु प्रमाणपत्र की समीक्षा की और उसके बाद ये रिपोर्ट जारी की है. हालांकि जानकारों का ये भी कहना है कि कोरोना के कारण मौतों की संख्या इससे अधिक भी हो सकती है, क्योंकि अस्पतालों के भरे होने के कारण दूसरी बीमारियों से जूझ रहे लोगों को भी समय पर इलाज नहीं मिल पाया था.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.