एक-दो दिन में पूरे झारखंड को कवर कर लेगा मॉनसून, कई हिस्सों में मॉनसून की बारिश शुरू

by

#Ranchi: झारखंड के कई हिस्सों में रविवार रात से मॉनसून की बारिश शुरू हो गयी. इस कारण उन इलाकों में अच्छी  बारिश हुई. अगले एक-दो दिनों में पूरे राज्य को मॉनसून कवर कर लेगा.

सोमवार को मौसम विभाग में आयोजित प्रेस वार्ता में केंद्र के निदेशक बीके मंडल और आरएस शर्मा ने बताया कि झारखंड में मॉनसून के प्रवेश की  विधिवत घोषणा हो गयी है. अधिकारियों ने कहा कि झारखंड में आमतौर पर 12 जून के आसपास मॉनसून प्रवेश करता है. इस बार करीब 13 दिन देर से झारखंड में मॉनसून आया है. मॉनसून के पहली बारिश से राज्य के उत्तरी-पूर्वी जिलों में अच्छी बारिश हुई है.

नेपाल चले जाने के कारण रुका था मॉनसून का फ्लो

अधिकारियों ने बताया कि मॉनसून के देर होने के कई अवयव हैं. आम तौर पर मॉनसून दक्षिण से आता है. धीरे-धीरे उत्तरी राज्यों में घुसता है. इस बार दक्षिण से चला मॉनसून देश से उत्तर-पूर्वी राज्यों में रुक गया था.

Read Also  रांची में ऑटो रिक्‍शा का किराया तय, जानें शहर में कितना लगेगा टेम्‍पू का भाड़ा

मॉनसून की हवा नेपाल की ओर चली गयी थी. इस कारण वहां से फिर सिस्टम बनने में दिक्कत हुई है. अब फिर संकेत मिलने लगे हैं. जल्द ही मैदानी राज्यों में बारिश होने लगेगी.  राज्य में मॉनसून की बारिश सामान्य से करीब 44 फीसदी कम हुई है. इससे किसानों को शुरुआती दौर में नुकसान हो सकता है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.