संसद का मानसून सत्र आज से, सरकार को घेरेगा विपक्ष- Monsoon session of Parliaments 2021 Dates

by

New Delhi: संसद का मानसून सत्र आज से (monsoon session of parliaments 2021 dates) शुरू हो रहा है. विपक्ष सरकार को घेरेन की पूरी तैयारी कर चुका है. सरकार को विपक्ष को कोरोना महामारी, कृषि कानूनों पर किसानों का विरोध, ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी और टीकाकरण रणनीति समेत कई मुद्दों पर घेरेगा.

monsoon session of parliaments 2021 dates

लोकसभा की विज्ञप्ति में कहा गया है कि 17वीं लोकसभा का छठा सत्र 19 जुलाई से शुरू होगा. सरकारी कामकाज की अत्यावश्यकताओं को देखते हुए सत्र के 13 अगस्त को समाप्त होने की संभावना है.

वहीं राज्यसभा की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 19 जुलाई को सदन की बैठक बुलाई है और सत्र 13 अगस्त तक चलेगा. असम, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में विधानसभा चुनावों के नतीजे आने के बाद ये संसद का पहला सत्र होगा. पिछले साल मानसून सत्र सितंबर में शुरू हुआ था और शीतकालीन सत्र कोरोना के चलत आयोजित नहीं किया गया था.

Read Also  हेमंत सरकार गिराने की साजिश में शामिल कांग्रेसी विधायकों के खिलाफ हो सकती है कार्रवाई

संसदीय कार्य मंत्रालय के अनुसार मानसून सत्र की 19 बैठकों के दौरान 29 विधेयकों और 2 वित्तीय मदों सहित 31 सरकारी कामकाज पर विचार किया जाएगा. अध्यादेशों की जगह छह विधेयक लाए जाएंगे. लोकसभा की बैठक सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे तक होगी. स्पीकर ने बारी-बारी से मंत्रियों की तरफ से सवालों के जवाब देने के लिए दिन भी आवंटित किए हैं.

संसद में हुई सर्वदलीय बैठक में 33 पार्टियों के 40 से ज्यादा नेताओं ने लिया हिस्सा

संसद में हुई सर्वदलीय बैठक में 33 पार्टियों के 40 से ज्यादा नेताओं ने हिस्सा लिया. विपक्ष ने मूल्य वृद्धि, डीजल और पेट्रोल की बढ़ती लागत और कोरोना महामारी से निपटने से संबंधित मुद्दों सहित कई मुद्दों पर बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार को घेरने के लिए कमर कस ली है. राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को कहा कि उन्होंने सभापति वेंकैया नायडू के सामने सदन में मुद्रास्फीति, गरीबी और कोविड संकट के मुद्दों पर चर्चा करने का प्रस्ताव रखा है.

Read Also  महाराष्‍ट्र के पूर्व मंत्री और बड़े कारोबारी ने रची थी हेमंत सरकार गिराने की साजिश!

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.