मोबाइल यूजर्स के लिए 1 सितंबर 2021 से बदल जाएंगे 5 नियम, आपकी जेब पर भी पड़ेगा असर

by

New Delhi: मोबाइल यूजर्स (Mobile Users) के लिए ठीक 7 दिन के भीतर यानी 1 सितंबर 2021 से 5 नियम (New Rules) बदलने वाले हैं. इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा.

नए नियमों के मुताबिक अगर आप मोबाइल पर डिज्‍़नी प्‍लस हॉटस्‍टार (Disney+ Hotstar) का इस्तेमाल करते हैं तो आपको महंगा रिचार्ज कराना पड़ेगा. 

साथ ही अमेज़न (Amazon), गूगल (Google), गूगल ड्राइव (Google Drive) जैसी सेवाओ के नियमों में भी बदलाव किया जा रहा है. ये बदलाव 1 और 15 सितंबर 2021 से लागू हो रहे हैं.

Read Also  मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को कोर्ट में लगानी होगी हाजिरी

नियमों में बदलाव के बाद मोबाइल यूजर्स को कई सेवाओं के लिए ज्‍यादा भुगतान (Expensive Services) करना पड़ेगा.

फेक कंटेंट को प्रमोट करने वाले ऐप पर लगेगी रोक

गूगल की नई पॉलिसी 1 सितंबर 2021 से लागू हो रही है. इसके तहत फेक कंटेट को प्रमोट करने वाले ऐप्‍स पर 1 सितंबर से प्रतिबंध लगा दिया जाएगा.

गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि ऐप डेवलपर्स की ओर से लंबे समय से इस्तेमाल नहीं किए जा रहे ऐप्स को ब्लॉक कर दिया जाएगा. दरअसल, गूगल प्‍ले स्‍टोर (Google Play Store) के नियमों को पहले से ज्‍यादा सख्त किया जा रहा है.

वहीं, गूगल ड्राइव यूजर्स को 13 सितंबर को नया सिक्योरिटी अपडेट मिलेगा. इससे इसका इस्तेमाल पहले के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा.

Read Also  मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को कोर्ट में लगानी होगी हाजिरी

डिज्‍़नी प्‍लस हॉटस्‍टार का सब्सक्रिप्शन होगी महंगी

भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्‍़नी प्‍लस हॉटस्‍टार का सब्सक्रिप्शन 1 सितंबर 2021 से महंगा हो जाएगा. इसके बाद यूजर्स को बेस प्लान के लिए 399 रुपये की जगह 499 रुपये देने होंगे. दूसरे शब्‍दों में कहें तो यूजर्स को 100 रुपये ज्‍यादा भुगतान करना होगा.

इसके अलावा 899 रुपये में यूजर्स दो फोन में ऐप चला पाएंगे. साथ ही इस सब्सक्रिप्शन प्लान में HD क्‍वालिटी मिलती है. इसके अलावा 1,499 रुपये में 4 स्क्रीन पर इस ऐप को चला सकेंगे.

अमेज़न लॉजिस्टिक कॉस्‍ट में करेगी बढ़ोतरी

अमेजन डीजल और पेट्रोल की कीमत बढ़ने से लॉजिस्टिक कॉस्ट में इजाफा कर सकती है. इससे 1 सितंबर 2021 से अमेज़न से सामान मंगाना महंगा हो जाएगा. ऐसे में 500 ग्राम के पैकेज के लिए 58 रुपये देने पड़ सकते हैं. वहीं, रीजनल कॉस्ट 36.50 रुपये होगी.

Read Also  मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को कोर्ट में लगानी होगी हाजिरी

ठगी करने वाले पर्सनल लोन ऐप पर रोक

गूगल प्‍ले स्‍टोर के लिए 15 सितंबर 2021 से नये नियम लागू हो रहे हैं. इसके तहत कर्ज दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले शॉर्ट पर्सनल लोन ऐप भारत में बैन कर दिए जाएंगे. ऐसे करीब 100 ऐप को लेकर शिकायत की गई थी, जिसके बाद गूगल की तरफ से ऐसे ऐप्स के लिए नये नियम लागू किए गए हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.