DL को मोबाइल नंबर के साथ जोड़ें, Traffic Rule तोड़ने पर मिलेगी चालान की जानकारी

0
19
DL को मोबाइल नंबर के साथ जोड़ें, Traffic Rule तोड़ने पर चालान की जानकारी SMS से मिलेगी
DL को मोबाइल नंबर के साथ जोड़ें, Traffic Rule तोड़ने पर चालान की जानकारी SMS से मिलेगी

Ranchi: ग्रामीण पुलिस अधीक्षक सह रांची यातायात पुलिस अधीक्षक नौशाद आलम ने रांची शहर में यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने आमजन को सहूलियत प्रदान करने के लिए नगर निगम के साथ बैठक की. साथ ही जिला परिवहन पदाधिकारी, पथ निर्माण विभाग को पत्र लिखा है.

जिला परिवहन विभाग को पत्र लिखकर या सुझाव मांगा गया था, जिसमे जिला परिवहन ने जवाब दिया है कि कि वाहन मालिक अपना मोबाइल नंबर अवश्य रजिस्ट्रेशन कराएं. गाड़ी का नंबर प्लेट ना बदले, यदि उनका मोबाइल गुम हो गया है या नंबर बदल गया है तो अतिशीघ्र डीटीओ कार्यालय में जाकर अपने लाइसेंस और एक फोटो के साथ आवेदन देकर मोबाइल नंबर अपडेट करवाएं.

जब आप अलावा यातायात नियम उलंघन के दौरान यदि आप पकड़े जाते हैं, तो अपना रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर दें, गलत नंबर ना बताएं, या किसी परिचित का नंबर न दर्ज करवाएं, अन्यथा आप पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है.

कहा गया है कि अपने वाहन का नेम प्लेट नंबर स्पष्ट लिखा हो और किसी भी स्थिति में अपना ही मोबाइल नंबर सही दर्ज कराएं, ताकि ई चालान के माध्यम से मैसेज सीधे आपके मोबाइल नंबर पर भेजा जाए.

इसके अलावा यदि आपने यातायात नियम का उल्लंघन किया है और बार-बार मैसेज आ रहा है तो इसे नजरअंदाज ना करें. चालान तुरंत भरे या ऑनलाइन चालान भर सकते हैं.

जर्जर सड़क मरम्मती के लिए पथ निर्माण विभाग को लिखा पत्र गया

पथ निर्माण विभाग को भी पत्र लिखा गया है कि नगर निगम क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्र वैसे सड़क, जो खराब हो गया है या जर्जर है, दुर्घटना को आमंत्रित करता है, तो यह शीघ्र उसकी मरम्मत कराई जाए, ताकि सुचारू रूप से यातायात व्यवस्था बहाल हो सके. किसी तरह की किसी को कोई परेशानी ना हो.

इसके अलावे जहां यूटर्न, मोड़, जेबरा क्रॉसिंग, ब्रेकर इन सब चीजों को चिन्हित किया जाए. वहां पर यातायात नियम का पालन करते हुए व्यवस्था को लागू किया जाए.

सड़क के दोनों तरफ बोर्ड लगाया जायेे, जिसमें चित्र के माध्यम से संबंधित स्थानों का जानकारी उपलब्ध कराई जाए जैसे स्कूल के सामने हार्न ना बजाएं, गाड़ी तेज न शराब पीकर न चलाएं आदि.

निगम के पदाधिकारियों के साथ की बैठक

निगम के पदाधिकारियों के साथ की बैठक
निगम के पदाधिकारियों के साथ की बैठक

रांची शहर में यातायात व्यवस्था में सुधार करने के लिए रांची नगर निगम के नगर आयुक्त शशि रंजन, उप महापौर संजीव विजयवर्गीय, वेंडर प्रतिनिधियों के सहित निगम के अन्य पदाधिकारियों के साथ बैठक की.

जिसमें कहा गया है कि सड़क के दोनों किनारे लगाए जा रहे अवैध रूप से फुटपाथ दुकान, ठेला, खोमचा हटायी जाये, इन सब के अलावा नगर निगम विशेष अभियान इंफोर्समेंट टीम द्वारा चलाती है तो यातायात पुलिस के पदाधिकारी गण को साथ रखें.

इस पर नगर आयुक्त और उपमहापौर ने बातों से सहमत हुए और सहयोग करने की बात कही. हालांकि उप महापौर संजीव विजयवर्गीय ने यह भी कहा कि सर्जना चौक से कचहरी चौक तक नो वेंडिंग जोन घोषित किया गया.

इन बातों पर दिया गया जोर:

1-अगर आपका मोबाइल नंबर बदल गया है तो अपना ड्रायविंग लायसेंस, एक फोटो और आवेदन के साथ जिला परिवहन विभाग में जमा करें और नंबर अपडेट करवाएं.

2- रांची वासियों से अपील है कि वह अपने वाहनों के रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ अपना मोबाइल नंबर भी जिला परिवहन कार्यालय में रजिस्टर्ड कराएं.

3- किसी भी परिस्थिति में गलत मोबाइल नंबर अपडेट न करवाएं, ऐसा किया तो जुर्माना डबल किया जाएगा.

4- मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कराने से यह लाभ होगा कि यदि आपकी वाहन अगर यातायात नियम का उल्लंघन करता हुआ पकड़ा जाता है तो मैसेज आपके मोबाइल पर सीधे जाएगी.

5- अपने वाहनों का रजिस्टर्ड नंबर नंबर प्लेट पर अच्छे और स्पष्ट रुप से लिखा रहना चाहिए, किसी भी तरह से नंबर प्लेट में गलत नंबर या अधुरा लिखा हुआ नंबर रहा तो उसका जुर्माना दुगना होगा.

6- जो भी वाहन चोर है वह भी ध्यान रखें यदि वे किसी की वाहन की चोरी करते हैं और पकड़े जाते हैं, तो उसके साथ कड़ाई के साथ पुलिस प्रशासन पेश आएगी, वाहन का पूरा जुर्माना वसूलेगी, माननीय न्यायालय के समक्ष पेस कर सीधे जेल भेजेगी.

7- यदि किसी ने यातायात नियम का उल्लंघन किया है और आपके मोबाइल पर मैसेज बार बार आ रहा है तो अतिशीघ्र जुर्माना भरदे अन्यथा दोगुना जुर्माना भरना पड़ेगा, लाइसेंस भी रद्द हो सकता है, इस बात का ध्यान रहे.

8- किसी भी चौक चौराहे पर बेतरतीब तरीके से ऑटो नहीं लगाएंगे, सभी ऑटो चालक अपनी ऑटो को लाइन से लगाएंगे और टोकन के माध्यम से ही ऑटो चालक सवारी उठाएंगे और लेकर जाएंगे. इस चीज को ऑटो चालक संघ के अध्यक्ष ,सचिव और ट्रैफिक पुलिस विशेष रुप से ध्यान देंगे.

Leave a Reply