विधायक सीपी सिंह की जनसेवा पोर्टल लिम्‍का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज

by

Ranchi: रांची के विधायक सीपी सिंह की ऑनलाइन पोर्टल जनसेवा (Jan seva) को लिम्‍का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है. इसकी आधिकारिक घोषणा मंगलवार शाम 7 बजे की जाएगी. इस मौके पर विधायक व मंत्री सीपी सिंह (MLA CP Singh) के साथ झारखंड के मुख्‍यमंत्री रघुवर दास भी मौजूद रहेंगे.

जनसेवा पोर्टल डिजिटल इंडिया मिशन (Digital India Mission) के तहत लोगों की समस्‍याओं को सुनने और उसके निराकरण के लिए है. जनसेवा पोर्टल (Jan seva portal) की शुरूआत 9 अक्‍टूबर 2015 को की गई थी. लोग यहां 9570444411 पर कॉल करके शिकायत या सुझाव दर्ज कराते हैं.

पोर्टल के शुरूआत में दावा किया गया था कि लोगों की समस्‍याओं का निराकरण 24 घंटे के अंदर कर लिया जाएगा. अब तक सीपी सिंह के जनसेवा पोर्टल में 5918 शिकायतें और सुझाव दर्ज किये गये हैं. इनमे से 5675 शिकायतों का निपटारा किया गया है. यहां पर वेबसाइट, कॉलसेंटर और व्‍हाट्एप के जरिए भी शिकायतें दर्ज की जाती हैं. सबसे ज्‍यादा शिकायतें कॉल सेंटर द्वारा मिलती हैं.

Read Also  झारखंड में अब अपराध से जुड़े सुराग और सबूतों की ऑन द स्‍पॉट होगी जांच

केस-1: जनसेवा का सहारा मिलने पर मंजुला बा जी को मिला इन्साफ !!

पुरुलिया रोड, कुम्हार टोली, रांची की रहने वाली मंजुला बा पर मुश्किलों का पहाड़ टूटा जब 1 साल से अरविंद खाखा नाम के व्यक्ति के साथ रिश्ते में होने के बावजूद, उनका बच्चा होने पर अरविंद ने शादी करने से मना कर दिया. परेशान होकर मंजुला बा ने अपनी शिकायत विमेंस हेल्पलाइन में की, वहां काउंसलिंग भी हुई, लेकिन फिर भी ना अरविंद अपनाने आया नहीं उसके घर वाले और तो और उनके बच्चों को विमेंस हेल्पलाइन के अधिकारियों द्वारा ले लिया गया, जब बच्चे को वापस लेने गई तो उनसे मोटी रकम की मांग की गयी.

अब तक मंजिला की पूरी तरह से टूट चुकी थी, चारों तरफ अंधेरा ही अंधेरा नजर आ रहा था. फिर मंजिला जी को किसी भले इंसान ने अपनी शिकायत माननीय मंत्री जी के जन सेवा पोर्टल पर करने की हिदायत दी. नाउम्मीद मंजुला जी ने अपने आखिरी उम्मीद जन सेवा में अपनी शिकायत दर्ज करवाई.

Read Also  झारखंड में अब अपराध से जुड़े सुराग और सबूतों की ऑन द स्‍पॉट होगी जांच

शिकायत की गंभीरता को देखते हुए त्वरित समाधान हेतु City SP Ranchi को भेजी गई. कुछ ही दिनों में जांच पड़ताल के बाद अभियुक्त को गिरफ्तार किया गया एवं मंजुला जी को पूर्ण न्याय मिल गया. मंजुला जी ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि जनसेवा की टीम जैसी जिम्मेदारी सब निभाए तो हर किसी को न्याय मिलने से कोई रोक नहीं सकता. इस योजना को लाने के लिए माननीय मंत्री जी को बहुत-बहुत धन्यवाद.

केस-2: जनसेवा की पहल से कई दिनों से बिजली का टूटा हुआ तार जुड़ा

अप्रैल की शाम में आई आंधी की वजह से हाऊसिंग कॉलोनी, बरियातू, रांची के निवासी विनय कुमार सिन्हा जी के मकान का बिजली कनेक्शन का तार टूट गया. जिस कारण उनके घर की बिजली चली गयी. परेशान होकर विनय जी ने संबंधित SDO एवं कनीय अभियंता को फोन पर एवं लिखित शिकायत किया, परंतु शिकायत करने के बावजूद तार को जोड़ा नहीं जा रहा था.

Read Also  झारखंड में अब अपराध से जुड़े सुराग और सबूतों की ऑन द स्‍पॉट होगी जांच

अंततः विनय ने अपनी शिकायत जनसेवा पोर्टल पर दर्ज करायी. शिकायत दर्ज होते ही अग्रिम कार्यवाही हेतु Electric kokar – Ranchi को अग्रसारित की गयी. विभाग ने शिकायत को गंभीरता से लेते हुए सक्रियता दिखाई व जल्द ही विनय जी की शिकायत का समाधान सफलतापूर्वक कर दिया गया.

अधिकारियों की तत्परता से शिकायत का समाधान होने पर विनय जी ने जनसेवा के कॉल सेंटर में कॉल कर प्रसन्नतापूर्वक माननीय विधायक जी एवं जनसेवा टीम को बहुत-बहुत धन्यवाद दिया.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.