अधिक बच्चे पैदा करने वालों को ₹100000 इनाम देने का ऐलान

by

Izole: असम और उत्तर प्रदेश जैसे राज्य एक और जनसंख्या नियंत्रण कानून ला रहे हैं, वहीं मिजोरम के खेल मंत्री रॉबर्ट रोमाविया रायते ने अजीब ऐलान किया है. उन्होंने कहा है कि उनके विधानसभा क्षेत्र आइजोल ईस्ट 2 में सबसे अधिक बच्चे पैदा करने वाले को ₹100000 इनाम मिलेगा. साथ ही ट्रॉफी और प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा.

खेल मंत्री ने बताया कि प्रोत्साहन राशि का खर्च उनके बेटे की फार्म उठाएगी. साथ ही उन्होंने अपनी इस योजना के पक्ष में दलील भी दी. उन्होंने कहा मिजोरम की जनसंख्या में लगातार गिरावट हो रही है. यह चिंता का विषय है. इसे मिजोरम जैसी छोटी जनजातियां ही नहीं, राज्य भी विकास में पिछड़ रहा है.

Read Also  रांची में 400 से अधिक निजी अस्‍पतालों का अवैध संचालन, 76 का मेडिकल लाइसेंस फेल

रायते सत्तारूढ़ बीजू नेशनल फ्रंट के नेता हैं. रायते का बयान दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मुखिया जिओना चाना के परिवार की मौत की हफ्ते भर बाद आया है. उनकी मौत 13 जून को आइजोल त्रिनिटी अस्पताल में हुआ था. वह 76 साल के थे. उनकी 38 पत्नियां व 89 बच्चे हैं. 167 सदस्यों वाला दुनिया का सबसे बड़े परिवार है.

बता दे देश की आबादी का औसत घनत्व 383 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर का है. लेकिन, मिजोरम इस मामले में 52 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर के साथ नीचे के दूसरे स्थान पर है. पड़ोसी अरुणाचल प्रदेश में तो यह आंकड़ा 17 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर का है. वहां भी इसी तरह की समस्या पेश आ रही है.

1 thought on “अधिक बच्चे पैदा करने वालों को ₹100000 इनाम देने का ऐलान”

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.