Miss Universe 2022 USA’s R’Bonney Gabriel: फैशन डिजाइनर बनी मिस यूनीवर्स 2022

0
20
Miss Universe 2022 USA’s R’Bonney Gabriel
Miss Universe 2022 USA’s R’Bonney Gabriel

Miss Universe 2022 USA’s R’Bonney Gabriel: अमेरिका की आर बॉनी गेब्रियल ने 71वां मिस यूनिवर्स खिताब जीत लिया है. पूर्व मिस यूनिवर्स रहीं भारत की हरनाज संधू ने गेब्रियल को यह ताज पहनाया. मिस यूनिवर्स की यह प्रतियोगिता अमेरिका के न्यू ऑर्लेअंस शहर में आयोजित की गई थी.

मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता 2022 में वेनेजुएला की अमांडा डुडामेल न्यूमेन फर्स्ट रनरअप रहीं और डोमिनिकन रिपब्लिक की एंड्रीना मार्टिनेज सेकेंड रनरअप रही. मिस यूनिवर्स का यह भव्य कार्यक्रम रविवार की सुबह आयोजित हुआ.

भारत की विदिता राय ने बनाई टॉप 16 में जगह

इस प्रतियोगिता में 25 वर्षीय दिविता राय ने भारत का प्रतिनिधित्व किया. दिविता ने टॉप 16 में तो जगह बनाई लेकिन वह टॉप 5 से बाहर निकल गई.

अमेरिका की आर बॉनी गेब्रियल है फैशन डिजाइनर

मिस यूनिवर्स बनी आर बॉनी ग्रेब्रियल अमेरिका के ह्यूस्टन, टेक्सास की रहने वाली हैं और पेशे से एक फैशन डिजाइनर है. टॉप तीन राउंड में, गेब्रियल ने फैशन को “फोर्स फॉर गुड” के रूप में उपयोग करने के बारे में बात की.

प्रतियोगिता के टॉप तीन राउंड में कंटेस्टेंट्स से सवाल किया था. इस दौरान मिस यूएसए आर बॉनी ग्रेब्रियल ने अपने जवाब से सभी का दिल जीत लिया और अपने इसी जवाब के चलते उन्हें मिस यूनिवर्स 2022 का खिताब हासिल हुआ.

मिस यूनिवर्स 2022 आर बॉनी ग्रेब्रियल से सवाल और जवाब

अगर आप मिस यूनिवर्स बनती हैं तो आप यह प्रदर्शित करने के लिए कैसे काम करेंगी कि यह एक सशक्त और प्रगतिशील संगठन है?

इसके जवाब में गेब्रिएल ने कहा, मैं फैशन इंडस्ट्री को एक लीडर की तरह ट्रॉन्सफॉर्म करना चाहूंगी. फैशन डिजाइनिंग में 13 साल शिद्दत से काम करने के बाद मैं फैशन का इस्तेमाल अच्छाई के लिए करना चाहूंगी. मैं फैशन को जरिया बनाकर रिसाइकिल्ड मटेरियल का इस्तेमाल करती हूं और प्रदूषण कम करने में अपना सहयोग देती हूं.

मैं अपने कपड़े खुद बनाती हूं. मैं ह्यूमन ट्रैफिकिंग और घरेलू हिंसा का शिकार हुई महिलाओं को सिलाई करना सिखाती हूं और उन्हें आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा देती हूं. हमें दूसरों पर इनवेस्ट करने की जरूरत है. अपने समुदाय के लिए इनवेस्ट करने की जरूरत है.

हमें अपने यूनीक टैलेंट से समाज में फर्क लाना होगा. हम सभी में कुछ खास है. अगर हम अपने हुनर के बीज को सींचते हैं और उससे दूसरों को प्रभावित करते हैं तो हम उसे सकारात्मक परिवर्तन का जरिया बना सकते हैं.”

मिस यूनिवर्स 2022 के सिर सजा 46 करोड़ रुपए का ताज

पूर्व मिस यूनिवर्स रहीं भारत की हरनाज संधू ने आर बॉनी गेब्रियल को ताज पहनाया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस ताज की कीमत 46 करोड़ रुपए बताई जा रही है. इस ताज में हीरे और नीलम जड़े हुए हैं. इसके अलावा इस ताज में बड़ा सा एक नीलम भी लगता है और उसके चारों तरफ हीरे जड़े हुए हैं. इस पूरे ताज में कुल 993 स्टोन लगे हैं. जिसें 110.83 कैरेट नीलम और 48.24 कैरेट सफेद डायमेंड हैं. ताज के सबसे ऊपर लगा रॉयल ब्लू कलर का नीलम 45.14 कैरेट का है.

फाइनल तक नहीं पहुंच सकी दिविता राय

मिस यूनिवर्स 2022 की इस प्रतियोगिता में 25 वर्षीय दिविता राय ने भारत का प्रतिनिधित्व किया. दिविता का दन्म कर्नाटक में हुआ था. दिविता पेशे से आर्किटेक्ट और मॉडल हैं. इस प्रतियोगिता में दिविता टॉप 16 में शामिल हुईं. इस दौरान उन्हें कॉस्ट्यूम राउंड में सोने की चिड़िया बनकर सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा.

एक समय भारत को ‘सोने की चिड़िया’ कहा जाता था. दिविता की गोल्डन कलर की इस ड्रेस ने इंटरनेशनल प्लेटफॉर्म पर भारत की उसी इमेज को दिखाने की प्रयास किया. लेकिन वह टॉप 5 राउंड में नहीं पहुंच सकीं और इवनिंग गाउन राउंड से बाहर हो गईं.

भारत को मिले हैं अब तक तीन मिस यूनिवर्स

साल 2021 में भारत की हरनाज संधू ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता था. हरनाज ने पैराग्वे और साउथ अफ्रीका की मॉडल को हराकर मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम किया था. भारत को इस ताज के लिए पूरे 21 सालों का इंतेजार करना पड़ा था. इससे साल 2000 में लारा दत्ता ने यह खिताब जीता था और उससे पहले सुष्मिता सेन ने इस ताज को अपने नाम किया था.

Leave a Reply