मुंबई के लिए मौसम विभाग की चेतावनी: तेज हवाओं के साथ जारी रहेगी भारी बारिश

by

Mumbai: मुंबई और आसपास के इलाकों में बारिश का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. बारिश के कारण शहर की रफ्तार पर ब्रेक लग गया है. कई रूटों पर मुंबई लोकल की सेवाएं रद्द की गई हैं. 7 उड़ानों को भी रद्द करना पड़ा है.

मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि बारिश का दौर सोमवार को भी जारी रह सकता है. रविवार को कई इलाकों में लोगों को तेज बारिश के साथ हाई टाइड का भी सामना करना पड़ेगा. हाइ टाइड के दौरान समुद्र में 4.5 मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं. इसके अलावा मीठी नदी ऊफान पर है. ऐसे में लोगों को सलाह दी गई है कि वे घर से निकलने से बचें.

Read Also  झारखंड में कंप्‍यूटर ऑपरेटर के 1500 पदों पर होगी बहाली

भारी बारिश के चलते शहर में आवागमन ठप पड़ गया है। सड़कों और रेलवे ट्रैक पर जलभराव हो गया है. इसके चलते मध्य रेलवे की सायन से कुर्ला के बीच सभी चार लाइनों पर सेवाएं सुबह 7.20 बजे से निलंबित कर दी गईं हैं. भारी बारिश से सेंट्रल रेलवे के उपनगरीय सेवा के अलग-अलग सेक्शंस पर पानी जमा है. मध्य रेलवे ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि हर 30 मिनट में स्थिति की समीक्षा की जा रही है.

पालघर के नाला सोपारा इलाके में भारी बारिश के बाद लोगों के घरों में पानी घुस गया है. बता दें कि पालघर और ठाणे में बरसात के कारण शनिवार को स्कूल-कॉलेज बंद रहे. चूंकि लोकल ट्रेनें चल रही थीं इसलिए कार्यालय जाने वालों पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ा.

Read Also  झारखंड में 75 हजार सरकारी शिक्षकों की होगी बहाली

ठाणे में मुंब्रा के ठाकुर पाड़ा इलाके में भारी बारिश से हनुमान मंदिर के पास एक घर ढह गया. इसमें एक 17 साल का लड़का घायल हो गया. मौके पर मौजूद फायर ब्रिगेड की टीम ने आसपास के घरों को भी खाली करा दिया है.

भारी बारिश के कारण शनिवार को अलग-अलग हादसों में दो लोगों की मौत, तीन लापता और एक व्यक्ति के घायल होने की खबर है. वहीं नवी मुंबई में पिकनिक मनाने निकली चार लड़कियां ड्राइविंग रेंज के पास झरने में बह गईं. यह हादसा खारघर की पांडवकड़ा पहाड़ियों के पास हुआ है. स्थानीय प्राधिकरण का कहना है कि एक लड़की का शव बरामद कर लिया गया है, जबकि अन्य तीन की तलाश जारी है.   

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.