Coronavirus के इलाज के लिए दवाई जल्‍द, वैज्ञानिकों खोजी नई एंजाइम

by

New Delhi: कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) को रोकने और इसे खत्‍म करने के लिए दुनियाभर में शोध हो रहे हैं. इस दौरान वैक्‍सीन (Coronavirus Vaccine) भी विकसित करने का प्रयास हो रहा है. इस बीच अमेरिकी वैज्ञानिकों ने एक ऐसे प्रोटीन को रोकने की तकनीक विकसित की है, जिसका इस्तेमाल कोरोना वायरस इम्‍यून सिस्‍टम के महत्वपूर्ण तत्‍वों को निष्क्रिय करने के लिए करता है. इस खोज से कोविड-19 के इलाज के लिए नई दवा बनाने में मदद मिल सकती है.

Coronavirus को निष्क्रिय कर देता है ये एंजाइम

अमेरिका के सैन एंटोनियो में टेक्सास स्वास्थ्य विज्ञान केंद्र विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं सहित विभिन्न शोधकर्ताओं ने दो अणुओं का पता लगाया है जो सार्स-कोव-2-पीएलप्रो नामक कोरोना वायरस द्वारा उपयोग किए जाने वाले अणु संबंधी ‘सीजर’ एंजाइम को रोकते हैं.

‘साइंस’ पत्रिका में प्रकाशित शोध में कहा गया है कि सार्स-सीओवी-2-पीएलप्रो वायरल और मानव प्रोटीन दोनों को संवेदित और संसाधित करके संक्रमण को बढ़ावा देता है. यूटी हेल्थ सैन एंटोनियो में जैव रसायन और संरचनात्मक जीव विज्ञान के सहायक प्रोफेसर तथा वरिष्ठ शोध लेखक शॉन के ऑल्सन ने कहा, ‘यह इंजाइम दोहरा रूप धारण कर लेता है.’

Coronavirus के संक्रमण से प्रतिरक्षा के गुण

ओल्सन ने कहा, ‘यह प्रोटीन को निकलने के लिए प्रोत्साहित करता है जो वायरस के दोहरा रूप धारण करने लिए आवश्यक है, और यह साइटोकिन्स और केमोकिंस नामक अणुओं को भी रोकता है जो संक्रमण पर हमला करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को संकेत देते हैं.’ वैज्ञानिकों ने ऐसे अवरोधकों का पता लगाया है जो सार्स-सीओवी-2-पीएलप्रो की गतिविधि को अवरुद्ध करने में बहुत कुशल हैं.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.