मायावती ने भाई को बनाया बसपा का उपाध्यक्ष, भतीजे को समन्वयक

Lucknow: बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती ने रविवार को अपने भाई आनंद कुमार को पार्टी राष्‍ट्रीय उपाध्यक्ष और भतीजे आकाश आनंद को राष्‍ट्रीय समन्वयक बनाने की घोषणा की है.

मायावती ने यहां अपने आवास पर पार्टी के राष्‍ट्रीय अधिवेशन में बसपा में बड़े संगठनात्मक बदलाव की घोषण की. पार्टी में दो राष्‍ट्रीय समन्वयक बनाए गए. मायावती ने अपने भतीजे आकाश आनंद के साथ पार्टी के राष्‍ट्रीय उपाध्यक्ष रामजी गौतम को भी राष्‍ट्रीय समन्वयक की जिम्मेदारी दी. रामजी गौतम भी मायावती के भतीजे हैं.

इसके साथ ही मायावती ने सतीश चंद्र मिश्र को राज्यसभा में पार्टी का नेता और दानिश अली को लोकसभा में पार्टी का नेता नियुक्त किया है. इसके अलावा गिरीश चंद्र को लोकसभा में मुख्य सचेतक बनाया गया है.

यूपी के 11 सीटों में उपचुनाव पर चर्चा

सूत्रों ने बताया कि बैठक में उत्तर प्रदेश की 11 सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर भी चर्चा हुई. हालांकि, बताया जा रहा है कि बसपा ज्यादातर सीटों पर प्रत्याशी पहले ही तय कर चुकी है. फिर भी फीडबैक के आधार पर कुछ सीटों पर उम्मीदवारों में बदलाव कर अंतिम सूची तैयार की जाएगी. प्रत्याशियों की आधिकारिक घोषणा जल्द कर दी जाएगी.

बसपा सुप्रीमो मायावती ने इस बैठक में देशभर में बसपा के विस्तार, नई रणनीति बनाने, उत्तर प्रदेश उपचुनाव की तैयारियों और पार्टी में बदलाव को लेकर चर्चा की.

जिन राज्यों में अगले साल तक विधानसभा चुनाव होने हैं, मायावती ने वहां जनाधार बढ़ाने के बारे में जरूरी दिशानिर्देश दिए.

लोकसभा चुनाव 2019 के बाद मायावती ने पहली बार अखिल भारतीय स्तर पर पार्टी के सभी जिम्मेदार नेताओं, पदाधिकारियों और जोन इंचार्जों के साथ बैठक की. उत्तर प्रदेश में 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं. इनमें बसपा बिना किसी गठबंधन के मैदान में उतर रही है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.