JAC: 80:20 फार्मूले पर बनेगा मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट, सरकार ने दी मंजूरी

by

Ranchi: झारखंड एकेडमिक काउंसिल जेके मैट्रिक और इंटरमीडिएट के 7.5 लाख छात्रों का रिजल्ट तैयार करने का फार्मूला तैयार हो चुका है. शिक्षा अधिकारियों और विशेषज्ञों से विचार-विमर्श के बाद नियम पर सहमति बनी है. राज्य सरकार ने भी अनुमति देते हुए रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दे दिया है. स्कूल शिक्षा साक्षरता विभाग ने गुरुवार को पत्र भेजकर इसकी जानकारी दे दी है.

जैक बोर्ड इस बार 80:20 फार्मूले पर रिजल्ट तैयार करेगा. यानी मैट्रिक के रिजल्ट के लिए 9th में मिले अंक से 80% लिए जाएंगे. वहीं 20% अंक आंतरिक मूल्यांकन या प्रैक्टिकल में मिले अंक से लिए जाएंगे. इसी प्रकार इंटरमीडिएट के तीनों स्ट्रीम के रिजल्ट के लिए 11वीं में मिले अंक से 80% और प्रैक्टिकल या आंतरिक मूल्यांकन से 20% अंक लिए जाएंगे.

रिजल्ट तैयार करने के लिए स्कूल स्तर पर चार सदस्यीय कमेटी बनाई जा चुकी है. उल्लेखनीय है कि इस साल 4.25 लाख परीक्षार्थी शामिल हैं, जबकि इंटरमीडिएट की 3.25 लाख परीक्षार्थियों ने परीक्षा फॉर्म भरे थे.

प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए आपदा विभाग से मांगी गई है अनुमति

मैट्रिक और इंटर के जिन विषयों में प्रैक्टिकल है उसकी परीक्षा भी नहीं हुई है. शिक्षा विभाग ने आपदा विभाग से अनुमति मांगी है. भेजे गए प्रस्ताव में कहा गया है कि प्रैक्टिकल परीक्षा लेना आवश्यक है. कोविड-19 के पालन करते हुए इनकी परीक्षा ली जा सकती है. आपदा विभाग से अनुमति मिलने के बाद जय को इसकी जानकारी दी जाएगी. उसके बाद प्रैक्टिकल परीक्षा का कार्यक्रम जारी होगा.

मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट पर नजर रखने को ऑब्जर्वर नियुक्त

मैट्रिक इंटर के रिजल्ट पर नजर रखने के लिए ऑब्जर्वर की नियुक्ति की जा रही है. इसके लिए ऑब्जर्वर पद पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी बीआरपी सीआरपी और वरीय शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी. आंतरिक मूल्यांकन के अंक पर नजर रखने के साथ तय समय के अंदर अंको को पोर्टल पर अपलोड कर आएंगे.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.