रांची में चलेगा मास्क चेकिंग ड्राइव: बिना हेलमेट और मास्क के घूमे तो होगी कार्रवाई

by

Ranchi: रांची में कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए जारी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने पर आपको मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है. बिना हेलमेट और बिना मास्क के गाड़ी चलाने पर ट्रैफिक पुलिस द्वारा नियमसंगत कार्रवाई करते हुए जुर्माना वसूला जाएगा. साथ ही नजदीक के स्टैटिक टेस्टिंग सेंटर में ऐसे व्यक्तियों की कोरोना जांच की जाएगी. जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर व्यक्ति को होम आइसोलेशन में ना भेज कर सीधे कोविड-19 सेंटर भेजा जाएगा.

कोविड-19 के संक्रमण के रोकथाम और दिशानिर्देशों के उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों पर लगाम लगाने को लेकर उपायुक्त रांची छवि रंजन की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई. जिसमें वरीय पुलिस अधीक्षक रांची, उप विकास आयुक्त, रांची, अनुमंडल पदाधिकारी सदर रांची, सिविल सर्जन रांची, परियोजना निदेशक आईटीडीए, उप नगर आयुक्त रांची नगर निगम, पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय रांची, जिला आपूर्ति पदाधिकारी रांची, जिला शिक्षा अधीक्षक, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी एवं डीपीएम जेएसएलपीएस रांची उपस्थित थे.

Read Also  झारखंड में कोरोना पर कड़े निर्णय लेने से पहले हेमंत सोरेन ने बुलाई वर्चुवल सर्वदलीय बैठक

मास्क चेकिंग अभियान चलेगा

कोरोना की आशंका को देखते हुए बिना मास्क के घूमने वाले लोगों के लिए रांची शहर में कोविड-19  जांच के लिए बनाए गए स्टैटिक टेस्टिंग सेंटर के अलावा दो और टेस्टिंग सेंटर बनाए जाएंगे. ये सेंटर सैनिक मार्केट रांची और जिला स्कूल शहीद चौक रांची में बनाए जाएंगे. बिना मास्क के घूमने वाले लोगों की इन टेस्टिंग सेंटरों में जांच की जाएगी और इसके बाद उन्हें कोविड केयर सेंटर भेजा जाएगा. इसके अलावा मोबाइल टेस्टिंग वैन के माध्यम से भी बिना मास्क के घूमने वाले लोगों की जांच की जाएगी.

कोरोना के दिशा निर्देशों के अनुपालन को लेकर चलेगा अभियान

दुकानों प्रतिष्ठानों में कोविड-19 के संक्रमण के रोकथाम के लिए जारी दिशा निर्देशों के अनुपालन की जांच लिए आने वाले दिनों में अभियान चलाया जाएगा. दुकान/प्रतिष्ठान के स्टाफ, सपोर्टिंग स्टाफ कस्टमर सभी को दिशा निर्देशों का पालन करना होगा. दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हुए डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी. उपायुक्त रांची ने सभी शॉप ओनर से अपील की है कि वह दिशा निर्देशों के अनुपालन को लेकर एहतियात बरतें.

Read Also  डॉक्‍टरों को दो टूक चेतावनी- कार्रवाई के लिए जिला प्रशासन को बाध्य ना करें डॉक्टर

इसके अलावा बैठक में कांटेक्ट ट्रेसिंग का दायरा बढ़ाने को लेकर भी विचार-विमर्श किया गया. उपायुक्त रांची ने प्राइमरी कांटेक्ट के साथ-साथ अब सेकेंडरी कांटेक्ट की भी जांच करने का निर्देश दिया. संबंधित पदाधिकारी को उपायुक्त ने प्रतिदिन कांटेक्ट ट्रेसिंग की रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा.

कोविड-19 जांच बढ़ाने को लेकर उपायुक्त ने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, डीपीएम, जेएसएलपीएस, जिला शिक्षा अधीक्षक, उप नगर आयुक्त रांची नगर निगम और जिला कृषि पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

बैठक के दौरान उपायुक्त छवि रंजन ने कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए जारी दिशा निर्देशों के अनुपालन हेतु विभिन्न माध्यमों से जागरूकता फैलाने को लेकर भी संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया ताकि लोग जागरूक हो और संक्रमण से बच सकें.

Read Also  झारखंड में कोरोना से 1 दिन में रिकॉर्ड 56 मौतें, 3840 नए संक्रमित मरीज मिले

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.