Maruti Alto New Generation Model: प्लांट में एक नया प्रोटोटाइप मॉडल स्पॉट

by

मारुति के प्लांट में एक नया प्रोटोटाइप मॉडल स्पॉट किया गया है और माना जा रहा है कि ये ऑल्टो न्यू जनरेशन मॉडल हो सकता है. मारुति ऑल्टो के मौजूदा मॉडल को लॉन्च हुए आज 10 साल से ज्यादा समय बीत चुका है और इस कार को अब एक जनरेशन अपडेट की दरकार भी है.

मारुति ऑल्टो के नए मॉडल को हार्टएक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार कर सकती है. इसके 2022 मॉडल में एक्सटीरियर और इंटीरियर में बड़े बदलाव नजर आ सकते हैं.

लीक हुई इस फोटो में इसकी रूफ ऑल्टो के मौजूदा मॉडल जैसी नजर आ रही है. नए प्लेटफॉर्म पर तैयार होने से इस कार में पहले से ज्यादा केबिन स्पेस देने की गुंजाइश बन सकती है. अपने मुकाबले में मौजूद रेनो क्विड जैसी कारों के मुकाबले ऑल्टो का मौजूदा मॉडल काफी कम स्पेशियस लगता है. ऐसे में कंपनी को इसमें अब ज्यादा केबिन स्पेस तो देना ही पड़ेगा.

इसके अलावा ऑल्टो में कुछ नए फीचर्स भी दिए जा सकते हैं. अभी इस हैचबैक में 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, की लेस एंट्री और फ्रंट पावर विंडो जैसे फीचर्स दिए गए हैं. ऑल्टो के नए मॉडल में डुअल फ्रंट एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी और रियर पार्किंग सेंसर जैसे सेफ्टी फीचर्स नजर आ सकते हैं.

मारुति की इस हैचबैक के मौजूदा मॉडल में 0.8-लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 48 पीएस की पावर और 69 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है.

वहीं, सीएनजी मोड पर चलाने में यह इंजन 41 पीएस की पावर और 60 एनएम का टॉर्क देता है. पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इसमें इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन (एमटी) का ऑप्शन रखा गया है. माना जा रहा है कि कंपनी नए मॉडल में यही इंजन दे सकती है. इसके अलावा इसमें एएमटी गियरबॉक्स से लैस 1 लीटर इंजन का ऑप्शन भी दिया जा सकता है.

न्यू जनरेशन मारुति ऑल्टो की प्राइस 3.5 लाख रुपये तक रखी जा सकती है. 2022 तक नई ऑल्टो को लॉन्च किया जा सकता है जहां इसका मुकाबला रेनो क्विड और डैटसन रेडी गो से होगा.

Categories Car

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.