Mann Ki Baat में PM Modi ने त्‍योहारों में #VOCAL_FOR_LOCAL’ को बढ़ावा देने की कही बात

by
Advertisements

PM Modi Mann ki Baat: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) के जरिए देशवासियों को दशहरे की बधाई (Dussehra 2020 Wishes) दी. मोदी ने कहा, आज विजयादशमी (Vijayadashmi Wish) यानी दशहरे का पर्व है. इस पावन अवसर पर आप सभी को ढेरों शुभकामनाएं. दशहरे का ये पर्व, असत्य पर सत्य की जीत का पर्व है. आज आप सभी बहुत संयम के साथ जी रहे हैं, त्योहार मना रहे हैं, इसलिए जो लड़ाई हम लड़ रहे हैं, उसमें जीत भी सुनिश्चित है.

मोदी ने भारतीय सेना के जवानों के लिए दीप जलाने की अपील की. उन्होंने कहा, हमें अपने उन जांबाजों को भी याद रखना है जो इन त्योहारों में भी सीमाओं पर डटे हैं और भारत माता की सेवा और सुरक्षा कर रहे हैं. हमें उनको याद करके ही अपने त्योहार मनाने हैं. हमें घर में एक दीया, भारत माता के इन वीर बेटे-बेटियों के सम्मान में भी जलाना है.

त्‍योहारों में #VOCAL_FOR_LOCAL’ की अपील

मोदी ने कहा, आज कश्मीर का पुलवामा पूरे देश को पढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. आज देशभर में बच्चे अपना होमवर्क करते हैं नोट्स बनाते हैं तो कहीं न कहीं इसके पीछे पुलवामा के लोगों की कड़ी मेहनत भी है. मोदी ने लोकल मार्केट से खरीदारी करने की अपील की.

उन्होंने कहा, दिल्ली के कनॉट प्लेस के खादी स्टोर में इस बार गांधी जयंती पर एक ही दिन में एक करोड़ रुपए से ज़्यादा की खरीदारी हुई. इसी तरह कोरोना समय में खादी के मास्क भी बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं. देशभर में कई जगह सेल्फ हेल्प ग्रुप और दूसरी संस्थाएं खादी के मास्क बना रहे हैं.

उन्होंने कहा, जब हम त्योहार की बात करते हैं, तो सबसे पहले मन में यही आता है कि बाजार कब जाना है? इस बार जब आप खरीदारी करने जाएं तो #VOCAL_FOR_LOCAL’ का अपना संकल्प अवश्य याद रखें.बाजार से सामान खरीदते समय हमें स्थानीय उत्पादों को प्राथमिकता देनी है.

मन की बात में सरदार पटेल की जयंती

मोदी ने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की जन्म जयंती 31 अक्टूबर को हम ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ के तौर पर मनाएंगे. बहुत कम लोग मिलेंगे जिनके व्यक्तित्व में एक साथ कई तत्व मौजूद हों-वैचारिक गहराई, नैतिक साहस, राजनैतिक विलक्षणता, कृषि क्षेत्र का गहरा ज्ञान और राष्ट्रीय एकता के प्रति समर्पण.

प्रधानमंत्री ने मेक्सिको के शहर ओहाका का जिक्र किया और कहा कि वहां की खादी ओहाका खादी के नाम से प्रसिद्ध है. पीएम ने कहा कि ओहाका का एक युवक मार्क ब्राउन गांधी जी से इतना प्रभावित हुआ कि वे मेक्सिको में जाकर खादी का काम शुरू करने लगे.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारा देश एक है, लेकिन ऐसी ताकतें भी हैं जो हमारे मन में संदेह का बीज बोने की कोशिश करती रही है। देश ने ऐसे लोगों को मुंहतोड़ जवाब दिया है. प्रधानमंत्री मोदी ने देश की एकता का प्रचार प्रसार करने वाली वेबसाइट ekbharat gov वेबसाइट देखने को कहा है.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.