Take a fresh look at your lifestyle.

ऑनलाइन रिज्‍यूम तैयार कर अपनी जॉब पक्‍की करें

0

रिज्यूम वह महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जो नियोक्ता के सामने आपकी काबीलियत को बयां करता है। इसी के चलते रिज्यूम को दमदार बनाना बेहत जरूरी है। लेकिन, आज भी लोग रिज्यूम की सॉफ्ट कॉपी तैयार करते वक्त माइक्रोसॉफ्ट वर्ड जैसे वर्ड प्रोसेसर से आगे नहीं बढ़ पाते। माइक्रोसॉफ्ट में रिज्यूम तैयार करते वक्त अपनी डिटेल को एक-एक कर डालना इस बात की गारंटी नहीं देता कि रिज्यूम देखनेवाले उसे देखकर प्रभावित होंगे। वहीं कुछ लोग ऐसे हैं, जो टेक्नोलॉजी से अपडेट रहना पसंद करते हैं और रिज्यूम को प्रभावी बनानेवाली वेबसाइट्स की मदद लेकर नियोक्ता पर अपनी अलग छाप छोड़ते हैं। यदि आप भी ऐसे लोगों में खुद को शामिल करना चाहते हैं, तो इन वेबसाइट्स एवं एप्स की मदद ले सकते हैं।

जॉबस्पाइस.कॉम 

जॉबस्पाइस.कॉम पर बिना रजिस्ट्रेशन किये रिज्यूम तैयार किया जा सकता है। इस वेबसाइट पर दस अलग-अलग स्टाइल और डिजाइनों के रिज्यूम टेम्प्लेट उपलब्ध हैं, जिनमें से आप अपनी पसंद का टेम्प्लेट चुन सकते हैं। टेम्प्लेट के सेलेक्शन के बाद आप आसान चरणों में अपना रिज्यूम तैयार कर सकते हैं। हर रिज्यूम में कुछ सेक्शन होते हैं, जैसे शिक्षा, अनुभव वगैरह। यहां इन्हें अपने रिज्यूम में शामिल करना बहुत आसान है। रिज्यूम तैयार होने के बाद आप चाहें तो इसे कॉपी करके किसी वर्ड प्रोसेसर में पेस्ट करके फाइल बना सकते हैं या फिर पीडीएफ की शक्ल में डाउनलोड कर सकते हैं। इसे कस्टमाइज्ड यूआरएल के जरिये इंटरनेट पर भी दूसरों के साथ शेयर किया जा सकता है।

लीडयू.कॉम 

कई आकर्षक कलर टेम्प्लेट्स में से अपने पसंदीदा टेम्प्लेट का चुनाव कर आप लीडयू।कॉम पर अपना रिज्यूम बना सकते हैं। लीडयू में रिज्यूम तैयार करने में आपको ज्यादा से ज्यादा 15-20 मिनट लगते हैं। लेकिन यहां सेक्शंस को मैनुअली जोड़ना पड़ता है। तैयार रिज्युमे को डाउनलोड करने की सुविधा भी नहीं है। हां, आप उसका प्रिंटआउट ले सकते हैं या फिर ऑनलाइन ही किसी को भेज सकते हैं।

वी-सीवी.कॉम 

वी-सीवी.कॉम का इस्तेमाल करने के लिए आप चाहें तो नया अकाउंट बना सकते हैं या फिर अपने फेसबुक अकाउंट से लॉग-इन कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर रिज्यूम बनाना काफी आसान है। यहां आपको ऑनलाइन फॉर्म में शिक्षा, रोजगार, अनुभव, दिलचस्पी वगैरह के बारे में जरूरी सूचनाएं देनी होती है। साथ ही अपना हाल में खिचा हुआ फोटो अपलोड करना होता है। देखते-ही-देखते सीवी।कॉम आपका एक आकर्षक रिज्यूम तैयार कर देती है। आप इस बायोडेटा को पीडीएफ फॉर्मेट में भी डाउनलोड कर सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि इस वेबसाइट पर रिज्यूम तैयार करने के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होता।

विजुअलसीवी.कॉम

बहुत-सी कंपनियां विजुअलसीवी.कॉम पर अच्छे, भावी कर्मचारियों की तलाश करती हैं। अगर आप लिंक्ड-इन सोशल नेटवर्किंग साइट के सदस्य हैं तो उसकी सारी जानकारी को यहां अपने बायोडेटा में इम्पोर्ट कर सकते हैं। तैयार सीवी को पीडीएफ के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि रिज्यूम पर विजुअल सीवी का बैज लगा दिखायी देता है।

इमर्स.कॉम

इमर्स.कॉम पर भी जॉबस्पाइस.कॉम की तरह साइन-अप करने की जरूरत नहीं है। तैयार रिज्यूम को पीडीएफ, डॉक, आरटीएफ और ऐसे ही कई दूसरे फॉर्मेट्स में डाउनलोड किया जा सकता है। तैयार रिज्यूम को ऑनलाइन शेयर करना या सीधे प्रिंट करना भी मुमकिन है। इमर्स के जरिये रिज्यूम को सीधे इंप्लॉयर्स को भी भेजा जा सकता है। अच्छा रिज्यूम तैयार करने के लिए ढेरों टिप्स भी यहां पढ़ने को मिलते हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More