इलेक्ट्रिक समेत महिंद्रा ला रही ये 4 जबरदस्त कारें, ताकत और इन जबरदस्त फीचर्स से होगी लैस

by

New Delhi: महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) की दमदार Scorpio के BS6 कंम्पलाइंट वर्जन की कीमत से पर्दा उठ गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Scorpio भारत में 4 ट्रिम S5, S7, S9 और S11 में उपलब्ध होगी. जिसमें इसके बेस वैरिएंट S5 की कीमत 12.40 लाख रुपये और टॉप-स्पेक S11 की कीमत 16.00 लाख रुपये (दिल्ली में एक्स-शोरूम प्राइस) हो सकती है. आपको बता दें कि महिंद्रा की 4 नई कारें जल्द लॉन्च हो सकती है.

(1) महिंद्रा अपनी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी XUV300 के 7-सीटर वर्जन पर काम रहा है, जिसे XUV400 नाम से लॉन्च किए जाने की उम्मीद है. यह महिंद्रा-फॉर्ड के जॉइंट वेंचर के तहत आने वाला पहला मॉडल हो सकता है.

यह नई एसयूवी अगले साल लॉन्च की जा सकती है. इसकी लंबाई एक्सयूवी300 से ज्यादा होगी और इसमें तीन लाइन में सीट्स मिलेंगी.

महिंद्रा ने 2020 Auto Expo में XUV300 के नए वैरिएंट Sportz T-GDi स्पेशल एडिशन से पर्दा उठाया था. नई कार में कॉस्मैटिक अपडेट के साथ इसके लुक्स में भी बदलाव किए गए हैं. इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में बीएस6 कंम्पलाइंट 1.2 लीटर 3 सिलेंडर युक्त टर्बो पेट्रोल GDI इंजन का प्रयोग किया गया है. जो 130hp की पावर और 230Nm का टॉर्क जनेरेट करता है. बता दें, नई कार वर्तमान मॉडल के मुकाबले पावर में 20hp ज्यादा और 30Nm टॉर्क में ज्यादा है.

(2) महिंद्रा मराजो को कंपनी इस जून के अंत तक लॉन्च कर सकती है इस कार में 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन का प्रयोग करेगी. फिलहाल इस कार में मिलने वाले इंजन के पावर और टॉर्क को लेकर कोई खास जानकारी नहीं मिली है. लेकिन उम्मीद है कि इसमें डीजल वर्जन से ज्यादा पावर देखने को मिलेगी. बता दें, यह कार भारत में अप्रैल में लॉन्च होने वाली थी लेकिन कोरोना वायरस के चलते इसकी लांचिंग तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है.

(3) महिंद्रा की मशहूर ऑफ रोडिंग व्हीकल Mahindra Thar के नए जेनरेशन को भी जल्द ही बाजार में लांच किया जाएगा. नई Mahindra Thar का भारतीय मार्केट में लंबे समय से इंतजार हो रहा था. जानकारी के अनुसार इस एसयूवी में कंपनी कई बड़े बदलाव कर रही है, जो कि इसे मौजूदा मॉडल से बिल्कुल अलग बनाता है.

बता दें, नई Mahindra Thar को कंपनी पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन वैरिएंट के पेश करेगी. इसमें कंपनी नए BS6 मानक वाले 2.2 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन और 2.0 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग करेगी. इसका पेट्रोल इंजन 190bhp की पावर जेनरेट करता है और डीजल इंजन 140bhp की पावर जेनरेट करता है. इसमें 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स को शामिल किया जाएगा.

(4) Mahindra XUV300 Electric- Mahindra ने XUV300 नए इलेक्ट्रिक वर्जन में लॉन्च की जा सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसे 350 किमी की रेंज में पेश किया जा सकता है. अगर आसान शब्दों में कहें तो एक बार फुल चार्ज होने पर ये कार 350 किमी चलेगी. साथ ही, इसे फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च करने की तैयारी है. Tata Nexon EV के खिलाफ सीधा मुकाबला किया जाएगा.

Categories Car

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.